रूखे बालों को मुलायम कैसे बनाएं(how to smooth frizzy hair)

 रूखे बालों को मुलायम कैसे बनाएं(how to smooth frizzy hair)

Rough hair ko silky kaise karen


हम सभी को अपने बालों से बोहोत प्यार होता है पर अगर इनका समय पर ध्यान ना रखा जाए तो ये रूखे और बेजान होकर टूटने लगते है।और इसका इफ़ेक्ट सीधा हमारी personalityपर पड़ता है। 

इसीलिए हमे अपने बालों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए, इसके लिए हमारे पास बोहोत ऑप्शन है जैसे*

1 हेयर कट( hair trimming)

  दोस्तों हमें अपने बालों की ट्रिम्मिंग जरूर करवानी चाहिए। क्योकि  हमारे बाल धूल   मिटटी  प्रदुषण की वजह से बोहोत रफ और दो मुहें हो जाते  है इस कारन हमें बालों की कटिंग या ट्रिम्मिंग जरूर करवानी चाहिए। जिससे निचे के दो मुहे बाल कट जाये और बाल स्वस्थ  हो जाये।  ऐसा करने से   बाल उलझना बंद हो जाते है और बालों के टूटने में कमी आती है। 

२ हेयर वाश (hair wash)

दोस्तों हमें समय-समय पर अपने बालों का ख्याल रखने के लिए उन्हें गंदगी से दूर रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि आजकल के समय में बहुत ज्यादा पोलूशन बढ़ गया है और धूल और मिट्टी लगने के बाद तो बालों का बहुत ही बुरा हाल हो जाता है और उसके अलावा हम अपने बालों पर अलग-अलग तरह के कलर और केमिकल्स का यूज करते हैं जिससे बालों का रफ होना आम बात है इसीलिए समय पर हेयर वाश का पूरा खयाल रखना जरूरी है।

हमें अपने बालों को हफ्ते में कम से कम 2 बार अच्छे से वॉश करना चाहिए और हो सके तो अच्छे से हेयर वॉश करने के बाद हमें अपने बालों पर कंडीशनर लगभग एक 2 मिनट तक अप्लाई करके रखना चाहिए कंडीशनर अप्लाई करने से रफ हेयर सिल्की होने लगते हैं और बालों को अच्छे से पोषण मिलता है जिससे बाल एकदम सॉफ्ट और मुलायम हो जाते हैं


3 हेयर पैक का इस्तेमाल(use of hair pack)

हमें हेयर को सिल्की करने के लिए हमेशा नए नए हेयर पर ट्राई करने चाहिए जिससे कि रफ और सूखे बालों को पोषण मिल सके और बाल थोड़े भारी हो सके जिससे कि बालों के अंदर थोड़ी शाइन आएगी और बाल एकदम मुलायम हो जाएंगे।

 इसीलिए आप तरह-तरह के मार्केट में आजकल हेयर पैक बहुत सारे उपलब्ध हैं तो आप उन्हें इस्तेमाल कर सकती हैं आजकल बालों के लिए हिबिस्कुस के फूल का पाउडर जोकि लाल कलर का फूल होता है उसका हेयर पैक बनाकर आप बालों पर जरूर लगाएं उससे बालों की शाइन और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है, इसी के साथ आप हैना हेयर पैक ट्राई कर सकते हैं जो कि बालों पर कंडीशनिंग का काम करता है।

 और बालों में एक नेचुरल कलर भी देता है जिससे कि बाल बहुत ज्यादा सुंदर दिखाई देते हैं। आप कभी भी हेयर पैक को लगाना स्किप ना करें।

 कम से कम 1 महीने के अंदर दो बार तो जरूर लगाएं ऐसा करने से बाल रूखे और बेजान होने से बच जाते हैं।

4. होममेड हेयर स्पा

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि पार्लर में हेयर स्पा करवाना हर किसी के बस की बात नहीं होती क्योंकि वहां पर बहुत सारा पैसा और समय बर्बाद हो जाता है।

तो इसका एक उपाय यह भी है कि आप अपने घर पर ही होममेड हेयर स्पा कर सकते हैं इसे करने के लिए आप या तो गाढ़ा दही ले ले और उसे अच्छे से अपने बालों को धो कर उस पर 10 से 15 मिनट तक अच्छी हेयर मसाज करें।

 बालों को ऊपर से नीचे की छोर तक अच्छे से अपनी उंगलियों के द्वारा मसाज देनी है जिससे कि वह दही आपके बालों के अंदर तक जाए और फिर ऐसा 10 से 15 मिनट तक मसाज देने के बाद आप अपने बालों को जुड़ा बना दें और फिर उसे कम से कम 1 या 2 घंटे तक अपने बालों में रखें और फिर आप नॉर्मल शैंपू से अपने बालों को वॉश कर लें ऐसा करने से आपके बालों में गजब की शायरी आती है और बाल रूखे और बेजान होने से बच जाते हैं।

इसका दूसरा तरीका यह है कि आप एलोवेरा जो फ्रेश एलोवेरा होता है उसे छीलकर उसका पल्प निकालकर उसे मिक्सर में अच्छे से पीस लें और फिर उस जेल को आप चाहे तो उसमे जैतून का तेल भी दो चम्मच मिला सकती हैं अगर नहीं है तो दो चम्मच नारियल का तेल मिला ले और फिर उसे अपने बालों की अच्छे से 15 मिनट तक मसाज करें। सारे बालों में जब वह जेल मिल जाए फिर आप उसे अपने बालों पर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और चाहे तो ज्यादा समय भी ले सकती है उसके बाद आप अपने बालों को नार्मल वॉश कर लें।

ऐसा करने से बालों पर हेयर स्पा जैसा ही इफेक्ट दिखाई देता है और बाल बहुत ज्यादा सिल्की और शाइनी हो जाते हैं जिससे कि बालों की सारी रफनेस दूर हो जाती है ऐसा आप महीने में दो बार जरूर करें।

इसके अलावा आप बहुत सारे मार्केट में हेयर स्पा उपलब्ध है जिन्हें लाकर आप ऐसे ही हेयर वॉश करने के बाद अपने बालों पर मसाज कर सकती हैं और फिर अपने बालों पर 10 से 15 मिनट तक स्टीम दे सकती है स्टीम देने के लिए आप एक बर्तन में पानी गर्म कर ले और फिर उसमें तोलिया भिगोकर अपने मसाज किए हुए बालों का जुड़ा बना ले और फिर उस पर उसका तोलिए को रख लें ऐसा आप 10 से 15 मिनट तक करते रहे जो पानी ठंडा हो जाए तो उसे पुनः गर्म कर ले और ऐसा ही 15 मिनट तक दोहराते रहे फिर आप अपने बालों को नॉर्मल वॉश कर लें। यह भी आपको पार्लर जैसा ही इफेक्ट देगा।

दोस्तों इन सभी तरीकों से आप अपने बालों को स्वस्थ एवं सुंदर बना सकती है इन सभी उपायों को 1 महीने तक अपना कर देखिएगा आपको इसका बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा और अगर आपको हमारी पोस्ट में इंटरेस्ट है या आपको लगता है कि यह टिप्स आपके काम आ सकती है तो आप हमें जरूर फॉलो करिएगा। धन्यवाद 




Post a Comment