ad

Do you know the 5 uses of aloe vera for face | एलोवेरा के 5 उपयोग आप जानते है!!

Aloe vera for face

Aloe vera for face

Aloe vera एक ऐसा औषधीय पादप है जो हमारे शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है यह स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें सूरज की पराबैंगनी हानिकारक किरणों से लड़ने की क्षमता होती है।इससे शरीर का फैट भी आसानी से निकल जाता है। यह त्वचा की कसावट को भी बनाए रखता है और दमकती त्वचा के लिए खासकर एलोवेरा का ही प्रयोग किया जाता है एलोवेरा फेस के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। यह सीरम, प्राइमर, मॉइश्चराइजर आदि के लिए उपयोग में लाया जाता है। आज हम आपको एलोवेरा के ऐसे ही 5 उपयोग बताने जा रहे हैं जिससे इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को चमकदार, फ्रेशऔर ग्लोइंग बना सकते हैं। इसके लिए जरूर पढ़ें 5 uses of aloe vera for face


Five uses of aloevera for face


1. एलोवेरा दही बेसन पेक



Aloe vera for face

एलोवेरा फेस पैक बनाने के लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच बेसन ले उसमें एक चम्मच दही मिलाएं  फिर दो चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इसका अच्छे से मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं करीब आधे घंटे बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धोले। यह 1 हफ्ते में दो बार लगाएं इससे चेहरे के दाग धब्बों को आसानी से मिटाया जा सकता है और यह पिंपल दूर करने में भी सहायक है।

2. एलोवेरा हल्दी फेस पैक



एलोवेरा हल्दी फेस पैक बनाने के लिए आप एक बाउल में दो चम्मच हल्दी ले फिर उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला है इस मिश्रण में जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं फिर एक अच्छा सा घोल तैयार करें इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं करीब आधे घंटे बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो ले यह फेस पैक चेहरे की चमक को बढ़ाता है और हल्दी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे के दाग धब्बों को मिटाने में सहायता करती है और चेहरा ग्लो करने लगता है

3. एलोवेरा और जैतून का तेल

Aloe vera for face

अपने चेहरे को दाग धब्बों से छुटकारा दिलाने के लिए और अपनी त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा और जैतून के तेल का इस्तेमाल करें इसके लिए आप दो चम्मच ऐलोवेरा जेल एक बाउल में लें और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार करें इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक अपने चेहरे की मालिश करें फिर सादे पानी से अपने चेहरे को धो ले। यह हफ्ते में दो बार करें इससे स्क्रीन की सारी समस्याओं से निजात मिलती है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है।

4. एलोवेरा शहद और नींबू


Aloe vera for face

एलोवेरा और शहद का फेस पैक बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच एलोवेरा जेल एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लेकर अच्छे से मिश्रण बनाएं इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं करीब 30 से 45 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो नजर आता है और चेहरे के सारे दाग धब्बे और पिंपल्स गायब हो जाते हैं। और यह त्वचा की कसावट को बनाए रखता है और झुर्रियों को हटाने में सहायक होता है।

5. एलोवेरा टोनर के रूप में


Aloe vera for face

एलोवेरा से आप क्या कुछ नहीं बना सकते, एलोवेरा एक ऐसी चीज है जो आपके एक अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है। तथा इसका एक अच्छा टोनर भी बन सकता है इसके लिए आपको एक बाउल में एलोवेरा जेल में और उसमें आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह से मिला ले फिर उसे एक पंप बोतल में भर के रोजाना टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपका चेहरा भी फ्रेश हो जाता है और चेहरे को मॉइश्चर भी प्राप्त होता है।


यह थे एलोवेरा के 5 उपयोग जिनके माध्यम से आप अपना चेहरा बेदाग और ग्लोइंग बना सकते हो यदि आपको हमारी यह पोस्ट वीडियो do you know the five uses of aloe vera for face पसंद आई हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं ऐसी ही और जानकारियों के साथ हम आगे भी नई नई पोस्ट लाते रहेंगे।





Post a comment

0 Comments