ad

know the benefits of drinking lemon water in morning(नींबू पानी के फायदे)

 benefits of lemon water in morning(सुबह नींबू पानी पीने के फायदे)

Benefits of lemon water

नींबू पानी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है ।तथा यह पोटेशियम और फाइबर से भरपूर होता है। इस कारण यह त्वचा बालों और पूरे शरीर के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी माना जाता है।निंबू के सेवन से हम शरीर के बहुत सारे रोगों को सही कर सकते हैं तथा नींबू के द्वारा हम अपनी शल्यक्रिया यानी ऑपरेशन में भी बहुत जल्दी रिकवरी हासिल कर सकते हैं। नींबू पानी बहुत जगह काम में लिया जाता है यह ना केवल स्वाद बढ़ाता है, बल्कि एक बहुत ही लोकप्रिय एवं आयुर्वेद नुस्खा है। इसके इस्तेमाल से डिटॉक्सिफाइंग यानी शरीर को साफ करने वाले फायदे भी कई होते हैं। नींबू सदाबहार होने वाला फल है। यह एक रक्तशोधक के रूप में भी काम करता है। हमारी पाचन क्रिया को सुधार कर हमारे शरीर को स्वस्थ भी करता है तथा प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर हमें रोग से मुक्त करता है यदि हम निंबू के बारे में जानना चाहे तो हमें इसके हजारों परिणाम मिल जाएंगे परंतु यह कुछ महत्वपूर्ण और असरदार फायदे हैं, जिनका हमने निम्नलिखित वर्णन किया है तो आप जानिए कि किस तरह नींबू हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

Benefits of lemon water in morning 



    Boosts metabolism( मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है) 

    नींबू पानी हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे शरीर को वजन कम करने में मदद मिलती हैं तथा नींबू पानी के इस्तेमाल से बहुत जल्द हम अपना वजन कम कर सकते हैं नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि हमारी सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है तू नींबू पानी के रोजाना सुबह खाली पेट सेवन से आप बहुत ही जल्द अपना वजन कम कर सकते हैं।

    Relieves constipation( कब्ज को दूर करता है)  

    नींबू पानी में एसिड तत्व होने के कारण यह हमारी बॉडी वैसे सभी विषैलेे तत्वों तथा कब्ज को दूूर करने का यह रामबाण इलाज माना जाता है रोजाना नींबूू पानी के इस्तेमाल से हमारी पाचन शक्ति  बेहतर हो जाती है जिससे खाना आसानी से पच जाता है और कब्ज की समस्याा से हमेशा के लििए छुटकारा मिल जाता है इसलिए यदि आपको कब्ज की समस्या हो तो आप रोजानाा खाली पेट नींबूू पानी का इस्तेमाल जरूर करें।

    Speeds up atheletic reovery( एथलेटिक या अन्य चोट को तेजी से रिकवर करता है)

    नींबू पानी में भरपूर मात्रा में मिनरल्स पोटेशियम और विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो कि किसी भी चोट या एथेलेटिक चोट को बहुत जल्दी रिकवर कर देती है नींबू पानी एक ऐसा उपचार है जो न केवल हेल्थ ब्यूटी बल्कि हर जगह उपयोग में लाया जाता है तो यदि आपको कभी भी चोट लगे तो आप इंस्टेंट इलाज के लिए नींबू पानी का उपयोग कर सकते हैं आपको बहुत जल्दी रिकवरी महसूस होगी। यदि आपका कोई ऑपरेशन भी हुआ हो तो आप निरंतर निंबू पानी का सेवन करें इससे बॉडी को रिकवर करने में बहुत जल्द आसानी होती है।

    Acts as a natural diuretic( यह एक नेचुरल मूत्र वर्धक है)

    रोजाना सुबह नींबू पानी के इस्तेमाल से आपकी बॉडी में नेचुरल मूत्र वर्धन का काम होता है जिससे कि शरीर के सारे बैक्टीरिया और खराब तत्व निकल जाते हैं जिससे कि बॉडी फ्रेश हो जाती है और शरीर में हानिकारक तत्व नहीं पनपते जिससे हमारी बॉडी पर पूरा प्रभाव नहीं पड़ता और बॉडी हमेशा स्वस्थ रहती है इसीलिए नींबू पानी एक नेचुरल मूत्र वर्धक माना जाता है।


    Prevents flu and colds( फ्लू और सर्दी को रोकता है)


    नींबू पानी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में हो रहे होने के कारण तथा इसमें मिनरल्स और पोटेशियम की मात्रा होने के कारण नींबू पानी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है तथा शरीर में फ्लू और सर्दी होने से रोकता है जब भी आपको या आपके किसी परिवार के सदस्यों को सर्दी हो तो आप रोजाना नहीं हो पानी का इस्तेमाल करें इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा क्योंकि नींबू पानी हमेशा सर्दी को कंट्रोल करता हैं। 


    Reduces blood presure ( ब्लड प्रेशर को कम करता है)

    रोजाना सुबह नींबू पानी के सेवन से आपका ब्लड प्रेशर भी कम होता है क्योंकि नींबू पानी में अम्लीय तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं तथा उसे कम करते हैं इसी कारण यदि आप ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं तो आप रोजाना नींबू पानी का सेवन करें इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होता है।

    Relieves inflammation( सूजन कम करता है)

    नींबू पानी में बहुत सारे अच्छे तत्व जैसे पोटेशियम फाइबर विटामिन सी होते हैं जोकि हमारे शरीर पर सूजन आने से रोकते हैं इसके रोजाना इस्तेमाल से शरीर से सूजन की समस्या को हटाया जा सकता है इसलिए भी आप सूजन की समस्या से ग्रसित हैं तो आप रोजाना निंबू पानी का सेवन करें इससे आपको बहुत बेहतर परिणाम मिलेंगे।

    Improves skin health( त्वचा को स्वस्थ रखता है)


    नींबू पानी त्वचा के लिए तो वरदान माना जाता है क्योंकि नींबू का उपयोग हर जगह हर ब्यूटी टिप्स के अंदर किया जाता है क्योंकि नींबू एक नेचुरल ब्लीच का काम करता है जो कि फेस को गोरा करने के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है और यह त्वचा को साफ करके सभी दाग धब्बे और कील मुहांसों को निकाल देता है तथा त्वचा को एकदम फ्रेश बना देता है जिस कारण व्यक्ति की त्वचा निखर जाती है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में नींबू पानी बहुत बेहतर परिणाम देता है इसीलिए यदि आप अपने चेहरे को गोरा बनाना चाहते हैं तो आप नींबू पानी का सेवन जरूर करें इससे आपको बहुत ज्यादा या कहे तो हंड्रेड परसेंट परिणाम मिलेगा।

    Rehydrates the entire body( शरीर को हाइड्रेट रखता है)

    यदि जब भी हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और थकान महसूस होती है तथा बिल्कुल भी शरीर में एनर्जी नहीं बस्ती तो ऐसे में यदि नींबू पानी का सेवन किया जाए तो आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और पूरी बॉडी रिहाइड्रेट रहती है जिससे कि आपको बिल्कुल भी कमजोरी थकान महसूस नहीं होती और शरीर में स्फूर्ति आ जाती है इसलिए यदि आप कमजोरी से परेशान है तो आप रोजाना नींबू पानी का सेवन करें आपको कमजोरी की समस्या से बहुत जल्द छुटकारा मिल जाएगा और आपकी बॉडी दिनभर हाइड्रेट रहेगी और आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे।

    Promots weight loss( वजन कम करने में सहायक है)

    नींबू पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है तथा यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिस कारण हमारा फैट पिघल कर शरीर से बाहर निकलने लगता है इसी कारण नींबू पानी हमारे शरीर से बहुत जल्द वजन कम करने में सहायक माना जाता है जो भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं वह रोजाना सुबह गर्म पानी में नींबू और शहद का सेवन करें ऐसा करने से आप 1 महीने के अंदर अंदर वजन कम करने लगेंगे और यह परिणाम बहुत लोगों को प्राप्त हुआ है तो यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित है तो आप रोजाना निंबू पानी का सेवन कर सकते हैं।

    Post a comment

    0 Comments