ठण्ड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलु उपाय

Jhain

ठण्ड के मौसम में झाई दूर करने के घरेलु उपाय  

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। बाजार में मिलने वाली कई क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते है अनेको सीरम चेहरे की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए बनाये गए है। परन्तु इन सभी कॉस्मेटिक आइटम्स का उपयोग  हमें नहीं करने चाहिए क्योकि ये हमारे चेहरे को धीरे धीरे ख़राब करने लगती है और एक समय के बाद हमारी स्किन पर  काले काले दाग धब्बे आ जाते है और थोड़े ही दिनों में हमारी स्किन खराब होने लगती है आइये आज हम आपको बताएंगे कि वो कोनसे असरदार तरीके है जिनसे हम अपनी झाइयों को जड़ से खत्म कर सकते है-

शरीर में किसी प्रकार की कमी होना

जब हमारे शरीर मे विटामिन्स की कमी हो जाती है तो हमे ये समस्याएं होने लगती है। जैसे विटामिन सी, विटामिन ई,ओर b12

इन तत्वों को रोज़ाना अपने आहार में शामिल करने से आपको हमेशा के लिए इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है|!

इसके लिए आप रोजाना ऑरेंज,नींबू, अंगूर,बादाम,अखरोट,ब्रोकली,लाल शिमलामिर्च,मसूर दाल आदि को अपने आहार में शामिल करें। इससे हमेशा के लिए ये समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।.

 आलू से झाई दूर करने के घरेलू उपाय

दोस्तों झाई दूर करने का सबसे पहला और असरदार उपाय है आलू का रस।इसके इस्तेमाल से चेहरे के सारे दाग धब्बे खत्म होते है,चेहरा  बेदाग ओर सुंदर हो जाता है ।

तो आइए जानते हैकि इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है:

सबसे पहले हमें एक आलू लेना है,फिर हैम उसे पूरी तरह से छिल लेंगे।उसके बाद हमे उसके टुकड़े करके उन्हें मिक्सर या जूसर में पिसना होगा और उसका सारा रस छान कर निकलना होगा। इसके बाद इस रस को रुई की सहायता से अपने पूरे फेस पर लगाना है और करीबन एक घण्टे तक रखना है।इसको आप तीन दिन तक स्टोर भी कर सकते है। हफ्ते में तीन बार इसका उपयोग करे और जादू देखे आपको इसका बेहद फायदा होगा।

 जायफल से झाई दूर करने के उपाय

जायफल से झाई दूर करने के लिए सबसे पहले आप जायफल को लेकर किसी सिलबट्टे में कच्चे दूध के साथ गिस लें और एक स्मूथ पेस्ट बना लें फिर उस पेस्ट को रुई की सहायता से फेस पर लगा लें।

30मिनिट के बाद आप अपने फेस को धोलें। इसे आप रोज़ाना यूज़ करे बोहोत जल्द इसका असर देखने को मिलता है।

पपीता से झाई दूर करने के उपाय 

आप सबसे पहले पपीता का जूस निकाले। उसमे थोड़ा सा पानी मिलाकर उसे थोडासा पतला करे फिर उसे अपनी अंगुलियों से अपने फेस पर मसाज करें।करीबन 10 मिनिट तक मसाज करने के बाद इसे ओर 10मिनिट तक रहने दे फिर अपने फेस को धोले। 

यह भी  चेहरे पर झाई खत्म करने और फेस पर ग्लो लाने का काम करता है।

तो दोस्तों ये थी कुछ अमेजिंग टिप्स जिन्हें आप इस्तेमाल करके देखे ओर हमे आशा है कि ये टिप्स आपके लिए हेल्पफुल होंगे।




Post a Comment