ad

बाल बढ़ाने का इफेक्टिव तरीका (baal badhane ka effective tarika)

Baal badhane ka tarika(बाल बढ़ाने का इफेक्टिव तरीका )




दोस्तों आप सभी जानते हैं की बाल हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण हैं बाल हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं चाहे किसी भी इंसान की पर्सनालिटी बहुत ज्यादा आकर्षक क्यों न हो यदि उसके बाल लंबे या खूबसूरत ना हो तो वह इंसान फीका फीका ही नजर आता है इसीलिए सभी बालों के लिए बहुत कुछ प्रोडक्ट्स ट्राई करते हैं अनेकों ट्रीटमेंट करवाते हैं परंतु इन सभी से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है वास्तव में कोई भी  नहीं जानते हैं और हम जैसा परिणाम चाहते हैं ऐसा परिणाम हमें नहीं मिलता और हमारे बाल रूखे बेजान होकर टूटने लगते हैं दोस्तों बाल झड़ने का एक प्रमुख कारण हमारा गलत खान-पान भी है इसकी वजह से हमें बालों की समस्या से जूझना पड़ता है परंतु आज हम कुछ ऐसा baal badhane ka tarika लेकर के आए हैं जो बहुत ही ज्यादा असरदार और बेहतरीन है इन टिप्स को फॉलो करके आप हंड्रेड परसेंट अपने बाल बढ़ा सकते हैं और अपने बालों को मजबूत और शाइनी बना सकते हैं।
आप पढ़ रहे है :  बाल लम्बे होने का तरीका और बाल बढ़ाने का तरीका

और पढ़े : बच्चों के बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय

 प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका(onion se baal badhane ka tarika)

बाल बढ़ाने का तरीका

प्याज से baal badhane ka tarika  जानने के लिए आपको सबसे पहले 2से3 प्याज ले लें। यदि आप अपने बालों के लिए लाल रंग की प्यास का इस्तेमाल करें तो बहुत ज्यादा अच्छा होगा क्योंकियह बाल लम्बे होने का तरीका है  सफेद रंग के प्याज से हमारे बालों पर थोड़ा कम इफेक्ट आता है और बाल थोड़े धीमी गति से बढ़ते हैं परंतु लाल कलर के प्याज से बालों की ग्रोथ बहुत जल्दी होती है।
तो आप सबसे पहले 2से3 प्याज को किसी मिक्सर ब्लेंडर की सहायता से पीस लें और फिर उस मिक्सचर को एक छलनी में डालकर उसका सारा रस निकाल लें। यदि आपको प्याज के रस की स्मेल बिल्कुल पसंद नहीं है तो आप उसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। अब आप उसमें एक पूरा अंडा मिला ले और इन्हें अच्छे से मिक्स कर ले। इसके बाद आपको इसमें नारियल का तेल मिलाना होगा इसके लिए आप नारियल का तेल कम से कम दो से तीन चम्मच मिला ले। नारियल तेल में कैप्रिक एसिड और मिनिस्ट्री कैसेट जैसी बहुत इफेक्टिव गुड प्रॉपर्टीज होती है जो हमारे बालों को बहुत जल्दी लंबा घना तथा मजबूत बनाता है। यदि आपके पास नारियल का तेल नहीं है तो आप कैस्टर ऑयल भी मिक्स कर सकते हैं फिर इस मिश्रण को आप अच्छे से मिक्स कर ले।
(आप पढ़ रहे है: बाल बढ़ने का तरीका और बाल लम्बे होने का तरीका)

और पढ़ें : दो मुहें और रफ बालों से है परेशान तो आइए जाने बालो को सिल्की कैसे करें

लगाने का तरीका


सबसे पहले आपको अपने बालों को दो भागों में बांट लेना है और अपने बालों के बीच की मांग में इस मिश्रण को थोड़ा सा डालकर अपने आप गोलियों की सहायता से धीरे-धीरे मसाज करनी है ऐसे ही आप सभी जगह बालों की स्कैल्प पर धीरे-धीरे इस मिश्रण को डालकर मसाज करें और फिर इसे अपने बालों में 1 घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें आप चाहें तो अपने बालों को किसी क्लेचर की सहायता से बांध ले और फिर इस रस के सूख जाने पर आप इसे सादे पानी से धो ले। यह आपके बाल बढ़ाने का तरीका है जिसे अपनाकर आप अपने बालों को बहुत मजबूत और लंबा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 5 effective banana pack for hair in hindi

2.   नारियल तेल से बाल बढ़ाने का तरीका(coconut oil se baal badhane ka tarika)

बाल बढ़ाने का तरीका

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं नारियल तेल को ना सिर्फ खाने में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि यह बालों के लिए और स्किन के लिए भी बहुत बेहतर तेल होता है नारियल तेल से बाल बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले चार से पांच चम्मच नारियल का तेल लेना है फिर उसे आप हल्का गर्म कर ले आप उसे उतना गर्म कर सकती हैं जितना की वह तेल आपके हाथों को ना जलाए। तो तेल को हल्का गुनगुना कर लेने के बाद आप उस तेल से अपनी स्कैल्प पर अपनी अंगुलियों के पोरों की सहायता से धीरे-धीरे मसाज करें आप लगभग 15 से 20 मिनट तक अपने बालों में मसाज करें ऐसा करने से आपकी शरीर का ब्लड सरकुलेशन तेज हो जाता है और इससे बाल बढ़ाने में बहुत ज्यादा सहायता मिलती है तो मसाज करने के बाद आप एक गर्म तो लियो को अपने सिर पर पगड़ी की तरह बांध ले जैसे ही तो लिया ठंडा हो जाए तो फिर से उसे गर्म पानी में डूबा कर और उसे नहीं छोड़ कर अपने सर पर पगड़ी की तरह पहन ले ऐसा करने से आपके बालों में बहुत शाइन आएगी और यह नेचुरल हेयर स्पा है जो आप घर पर आसानी से कर सकते हैं फिर आप नारियल तेल को अपने सिर पर 3 घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद आप अपने बालों को किसी माइल्ड शैंपू जो केमिकल फ्री हो उससे धो लें। यह नुस्खा आपके बालों में गजब की शाइन लाता है और इससे आपके बाल बहुत ज्यादा जल्दी बढ़ने लगते हैं आप इसे जरूर अपना के देखिएगा आप बहुत जल्दी फर्क महसूस करेंगे और हां आप इसे हफ्ते में लगभग 3 बार करिएगा।
(आप पढ़ रहे है बाल बढ़ाने का तरीका और बाल  लम्बे होने का तरीका )

इसे भी जरूर पढ़ें : do you know the five uses of aloevera jel for face 

3. हेना के पैक से बाल बढ़ाने का तरीका

बाल बढ़ाने का तरीका

हेना पैक बालों के लिए बहुत शाइन लाने का काम करता है आपने सुना होगा कि शहनाज हुसैन जैसे बहुत बड़े ब्यूटी एक्सपर्ट भी है ना पैक लगाने की सलाह देते हैं क्योंकि हीना बेक आपके बालों के लिए बहुत ज्यादा बेहतरीन और इफेक्टिव उत्पाद है हिना पैक को बनाने के लिए आप चार चम्मच नींबू का रस 4 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर दो कच्चे अंडे और दो बड़े चम्मच नारियल तेल थोड़ा दहीऔर फिर उसमें हिना पाउडर जितना कि आपको उपयुक्त लगी आपके बालों की लेंथ के हिसाब से। इन सभी को अच्छे से मिलाने के बाद आप अपनी स्कैल्प पर अपने अंगुलियों की सहायता से इसे लगा ले और अपने हेयर की टॉप से बॉटम तक पूरे बालों पर धीरे-धीरे मसाज करते हुए लगाएं ऐसा करने से आपके बाल शाइनी और कलर युक्त हो जाएंगे जो कि बहुत ज्यादा नेचुरल और मजबूत लगेंगे। इसे लगाने के बाद आप इसे 2 घंटे तक अपने बालों में से ही छोड़ दें और फिर एक पॉलिथीन की सहायता से अपने हेयर को पैक कर ले जिससे मेहंदी सूख ना पाए क्योंकि सूखने से आपके बाल टूटने लगते हैं इस कारण आप जब भी अपने घर पर मेहंदी लगाए उस मेहंदी को अपने बालों में कभी सूखने ना दे।हीना के इस्तेमाल से आपके बाल बहुत जल्द बढ़ने लगते हैं क्योंकि इसके अंदर मौजूद सारे इनग्रेडिएंट यानी सामग्री बालों के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी मानी जाती है।
(आप पढ़ रहे है बाल बढ़ाने का तरीका और बाल  लम्बे होने का तरीका )

यह भी जरूर पढ़े :instant chehra saaf karne ke nuskhe 

4. मिक्सड ऑयल ट्रीटमेंट से बाल बढ़ाने का तरीका

बाल बढ़ाने का तरीका

मिक्सड ऑयल ट्रीटमेंट का मतलब होता है एक से अधिक तेल से अपने सिर की मसाज करना इसके लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में 1 टीस्पून कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल और एक चम्मच नारियल का तेल लेना है इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके आप इन्हें हल्का गर्म कर लें और फिर उसे अपने स्कैल्प पर अपनी अंगुलियों की सहायता से धीरे-धीरे मसाज करें ध्यान रहे मसाज तेजी से ना करें तेजी से मसाज करने पर बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है इसके लिए आप घर में टॉवल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं आप गर्म पानी में भिगोया हुआ टावर लेकर अपने सिर पर पगड़ी की तरह बांध दें और फिर उसे हर 10 मिनट के अंदर गर्म पानी में डुबोकर वापस से बांधे ऐसा करने से बालों में बहुत ज्यादा शाइन बढ़ती है और बाल स्वस्थ हो जाते हैं यह घर पर हेयर स्पा करने का तरीका है और इस ट्रीटमेंट से आपके बाल बहुत ही ज्यादा मुलायम शाइनी और लंबे हो जाते हैं पर आपको इसे 1 महीने तब इस्तेमाल करना होगा आप इसे हफ्ते में दो बार या तीन बार जरूर अप्लाई करें इससे आपके बालों को बहुत ज्यादा बेनिफिट होता है।
(आप पढ़ रहे है बाल बढ़ाने का तरीका और बाल  लम्बे होने का तरीका )

और पढ़े : क्या आप जानते है आपके घर में ही छिपे है  रातो रात गोरा होने के उपाय

5. नेचुरल शैंपू से बाल बढ़ाने का तरीका

बाल बढ़ाने का तरीका

बालों को नेचुरल रूप से धोने के लिए आपको सबसे पहले एक मुट्ठी सूखा आंवला एक मुट्ठी रीटा और एक मुट्ठी शिकाकाई लेकर 1 लीटर पानी में भिगो देना है और फिर इसे रात भर के लिए छोड़ दें और अगले दिन इस पानी को तब तक उबालें जब तक यह पानी आधा ना हो जाए। फिर ठंडा होने के लिए रख दें और उसके बाद आप जो पानी में मौजूद रीठा और शिकाकाई है उन्हें अपने हाथों से अच्छी तरह से मसल लें और फिर उस पानी को छानकर एक बोतल में स्टोर कर दें यह आपका एक नेचुरल शैंपू बनकर तैयार हो जाएगा जिससे बालों को कोई भी हानिकारक दुष्प्रभाव से नहीं गुजरना पड़ता और यह एक माइल्ड शैंपू भी बन जाता है।आप इसे हफ्ते में लगभग 2 बार आराम से इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि यह नेचुरल तरीका है और इनसे आपके बाल काले लंबे घने और मजबूत हो जाते हैं यह बाल बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।
(आप पढ़ रहे है बाल बढ़ाने का तरीका और बाल  लम्बे होने का तरीका )

यह भी पढ़े : जानिए चेहरा गोरा कैसे होता है

6. एलोवेरा जेल से बाल बढ़ाने का तरीका

बाल बढ़ाने का तरीका

दोस्तों यदि आप अपने बालों को बहुत जल्दी गाना चाहते हैं उन्हें हेल्थी और शाइनी बनाना चाहते हैं तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि एलोवेरा हमारी स्किन के साथ-साथ हमारी हेल्थ और बालों के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक है यदि आप एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं तो आप 1 हफ्ते में ही बहुत से रिजल्ट पा सकते हैं। इसके लिए आप यदि नेचुरल एलोवेरा ला सकते हैं तो नेचुरल एलोवेरा का जूस निकालने या फिर उसके अंदर के जेल को पीस लें और उस पानी में आप लगभग 2 चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर दें उसके बाद आप उस जेल को अपने सिर पर धीरे-धीरे अप्लाई कर ले और अपने सभी बालों में ऊपर से नीचे तक अप्लाई करें और फिर उसे एक से डेढ़ घंटे के लिए अपने बालों में छोड़ दें फिर आप नॉर्मल पानी से अपने बालों को धूल है इससे आपके बाल बहुत ज्यादा शाइनी हो जाते हैं और धीरे-धीरे आपके बाल बढ़ने लगते हैं यह बाल बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

और पढ़े : chutkiyon main pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples

7. विटामिन ई कैप्सूल से बाल बढ़ाने का तरीका


विटामिन ई हमारे चेहरे और बालों के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होती है। विटामिन के इस्तेमाल से हमारे फेस पर ग्लो आ जाता है और बालों में नई चमक आती है विटामिन ई का कैप्सूल एक पत्ता यानी 10 कैप्सूल्स आपको मार्केट में लगभग 15 से ₹20 के अंदर मिल जाती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक बाउल में कम से कम 5 से 6 विटामिन ई की कैप्सूल खोलकर उसका तेल निकाल लेना है फिर उसमें आपको दो चम्मच नारियल का तेल और दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लेना है उसके बाद आम एक तपे ली में पानी रखकर उसके अंदर उस तेल के बाउल को रख लें और हल्का गर्म होने दें फिर हल्का गर्म होने के बाद आप इस दिल को ठंडा करें और किसी एक बोतल में स्टोर कर दें फिर इस तेल का इस्तेमाल आप हर रात को सोने से पहले अपने बालों में इस तेल से अच्छे से मसाज करें और फिर सुबह में माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो ले ज्यादा असर पाने के लिए आप इसे हफ्ते में तीन से चार बार लगा सकते हैं इसके इस्तेमाल से आपके बालों में सारा डैंड्रफ निकल जाता है बाल लंबे और शाइनी होते हैं तथा बालों के स्प्लिट एंड्स की समस्या भी खत्म हो जाती है।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

8. ग्रीन टी से बाल बढ़ाने का तरीका


जी हां दोस्तों ग्रीन टी को केवल आप पीने के लिए उपयोग में नहीं लेते बल्कि ग्रीन टी से आपके बालों का टेक्सचर भी बहुत अच्छा हो जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी के पाउच को डाल दे फिर 8:00 से 9:00 मिनट उसे अंदर ही रहने दें फिर उसे निकालकर उस पानी से आप अपने स्कैल्प पर किसी रूई की सहायता से धीरे-धीरे मसाज करें अपने पूरे स्कैल्प पर मसाज करने के बाद आप इसे ऐसे ही रहने दें लगभग 1 घंटे के लिए फिर आप नॉर्मल पानी की सहायता से उसे धो ले ऐसा आप तब करें जब आप अपने बालों को धोने के लिए सोच रहे हो अपने बालों को धोने से एक घंटा पहले आप इसे इस्तेमाल करें।ग्रीन टी में बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हमारे बालों को स्वस्थ बनाने और बालों को बढ़ाने में हमारी हेल्प करते हैं आजकल ग्रीन टी का उपयोग पीने के साथ-साथ बालों पर भी किया जाता है क्योंकि ग्रीन टी से बाल बहुत ज्यादा स्वस्थ और शाइनी हो जाते हैं इसीलिए ग्रीन टी का इस्तेमाल आप पीने के साथ-साथ अपने बालों पर भी करेगा आपको इसका बहुत अच्छा परिणाम प्राप्त होगा।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

और पढ़े : know the best homemade toner for oily skin in hindi 

9. आंवला से बाल बढ़ाने के उपाय


दोसा आंवला मारे बालों के लिए वरदान साबित हुआ है क्योंकि बहुत से लोग अपने बालों में आंवला पाउडर का इस्तेमाल करते हैं और हमारे बालों को काले करने के लिए तो आंवला बहुत ही बेहतरीन प्रोडक्ट है इसके लिए आपको दो चम्मच आंवला पाउडर लेना है और फिर उसमें आपको लगभग 2 निंबू का रस मिलाना है फिर इस मिश्रण को आप अच्छे से मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं। और अच्छे से आप अपने स्कैल्प पर बालों मैं इस से मसाज करें और फिर आप इसे लगभग आधे घंटे के लिए अपने बालों में ऐसे ही छोड़ दें और फिर जब यह सूख जाए तो आप इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें यह बाल बढ़ाने का तरीका बहुत ही ज्यादा असरदार है इससे आपके बाल काले और चमकदार हो जाते हैं तथा साथ ही साथ आपके बाल धीरे-धीरे बढ़ने भी लगते हैं इसका इस्तेमाल आप लगभग महीने में एक से दो बार कर सकते हैं। आंवला में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

यह भी जरूर पढ़े : simple or cute dikhne ke liye normal makeup kaise kare

10. दही से बाल बढ़ाने का तरीका


दही को खाने के साथ-साथ अपने चेहरे और बालों के लिए भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है दही से अपने बाल लंबे करने के लिए आपको एक कप दही लेना है और फिर उस दही से अपने बालों की स्कैल्प और अपने पूरे बालों पर धीरे-धीरे मसाज करनी है आप लगभग 5 मिनट तक अपने बालों पर ऐसे ही मसाज करें और फिर वही को अपने सिर पर ही रहने दें और फिर इसे लगभग 1 घंटे बाद आप हल्के गुनगुने पानी से धो लें और यदि आप उससे सादे पानी से से धोने में सहमत ना हो तो आप माइल्ड शैंपू की सहायता से भी अपने बालों को धो सकती हैं जो केमिकल फ्री हो। दही बालों के लिए बहुत ही अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है दही से आप नेचुरल हेयर स्पा भी कर सकते हैं और दही में मौजूद एसिड आपके बालों की जड़ों से मेल निकालता है और आपकी जड़ों के पीएच लेवल को भी पुनः लौटाने में मदद करता है।दही से हमारे बालों को बहुत ज्यादा पोषण मिलता है इससे उनके और बेजान बाल तथा जो दो मुहे बाल हैं उनकी सभी समस्याएं खत्म हो जाती है। और बाल शाइनी और हेल्दी हो जाते हैं। आप इसे हफ्ते में दो बार जरूर लगाएं यह आपको बेहतर परिणाम देगा।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika

यह भी पढ़े : जाने हेयर स्पा का तरीका ! hair spa at home 

11. बालों को लंबा करने की विधि है नारियल दूध


दोस्तों नारियल के दूध से अपने बालों को लंबा करने के लिए आपको चाहिए आधा कप नारियल का दूध। आप नारियल दूध बनाने के लिए आप एक कच्चे नारियल को अपने मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और फिर उसे दबा कर उसका दूध निकालने आप एक गीला नारियल ले उसमें ज्यादा दूध निकलेगा। उसके बाद आप लगभग एक बाउल में आधा कब नारियल का दूध ले और फिर उसे अपने अंगुलियों के पोरों की सहायता से या रूही की सहायता से अपने माथे पर इसके अपों पर अच्छी तरह से लगाएं और फिर इसे रात भर अपने बालों में रहने दे इसके लिए आप एक शावर कैप का इस्तेमाल कर सकती है या किसी पॉलिथीन का जिससे आप अपने बाल अपने सर पर रख सकें और रात को आसानी से सो सकें।उसके बाद सुबह में आप अपने बालों को सादे पानी से धो लें आप जब भी बालों को धोना चाहती हो उसके एक रात पहले आप बालों में लगा ले ताकि आप के समय की बचत होगी।नारियल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और लोहा मौजूद होता है जो बालों को बढ़ाता है और बालों को टूटने से रोकता है तथा बालों को डीप मॉइश्चराइस्ट भी करता है।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

12. बालों को लंबा करने का घरेलू नुस्खा है स्वस्थ आहार



 आप अपने बालों के लिए प्रोटीन विटामिन और खनिजों से भरपूर आहार लें इससे आपके बाल हेल्दी रहते हैं और बालों में चमक और उनका विकास भी बहुत जल्द होने लगता है आप रोजाना अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थ ले सकते हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई विटामिन सी जिंक तांबा मैग्निशियम विटामिन बी विटामिन ए तथा अन्य पोषक पदार्थ पाए जाते हैं इसके लिए आप अपने दैनिक आहार में दूध से बने सभी उत्पादों और मिक्स ग्रीन का उपयोग भी कर सकती हैं आप चाहे तो ओट्स ब्राउन ब्रेड मछली और अखरोट आदि का इस्तेमाल कर सकती हैं फलों में जैसे मौसमी गाजर अंगूर चुकंदर आदि का उपयोग करने से भी बालों को बहुत फायदा पहुंचता है और साथ ही साथ आपकी स्किन भी ग्लो करने लगती है। आप चाहें तो अपने दिल्ली डाइट में जैतून के तेल का इस्तेमाल भी करें जैतून का तेल खाने के साथ-साथ आपकी स्किन और बालों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसलिए आप जैतून के तेल को हमेशा उपयोग में ले जैतून के तेल से आपका वजन कम करने में भी बहुत फायदा मिलता है।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

13.  बालों को बढ़ाने का उपाय है सेब का सिरका


सेब का सिरके का पानी बनाने के लिए आपको लगभग 75 से 80 मिलीलीटर सेब का सिरका लेना है।और फिर इसे लगभग 1 लीटर पानी में मिला लेना है उसके बाद आपको अपने बालों को शैंपू से धो करके फिर अंत में इस पानी से अपने बालों को धो लेना है।सेब के सिरके में मौजूद एसिड आपके बालों के पीएच स्तर को बैलेंस रखता है और उन्हें लंबा करके जल्दी बढ़ाने में मदद करता है और सेब के सिरके सेबालों की धूल मिट्टी निकल जाती है और बाल स्वस्थ व चमकदार बन जाते हैं इसलिए सेब का सिरका बालों को लंबा करने का तरीका है।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

14.  बाल बढ़ाने का तरीका है चावल का पानी


चावल का पानी इस्तेमाल करने के लिए आप लगभग आधा कप चावल ले और फिर उन्हें 15 से 20 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रखें जब आपके चावल थोड़े से गिर जाए तो उस पानी में उसे अच्छे से मसाले और फिर उस पानी को छान लें फिर उसने हुए पानी को अपने बालों में मसाज करते हुए धीरे-धीरे लगाएं।इस पानी को आप रूई की सहायता से भी लगा सकते हैं और फिर इस पानी से अपने स्केल पर धीरे-धीरे मसाज करें और लगभग आधे घंटे बाद अपने बालों को सादे पानी से धो लें चावल में मौजूद विटामिन के विटामिन बी और विटामिन बी सिक्स तथा भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों की जड़ों को मजबूत करके बालों को पोषण देता है और आपके बालों के विकास को भी बहुत बड़ा देता है इसके लिए चावल का पानी बालों को बढ़ाने का तरीका है।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

15. बालों को लंबा करने का तरीका है अमरूद की पत्तियां


 का उपयोग करने के लिए आप लगभग एक मुट्ठी अमरूद की पत्तियां ले ले और उन्हें पानी में उबाल लें लगभग 20 से 25 मिनट उबालने के बाद आप उस पानी को छान लें फिर उसे ठंडा होने दें उसके बाद अपने बालों को आप किसी शैंपू की मदद से धो लें और फिर उस अमरुद के पानी को आप रूई की सहायता से या अपने हाथों की मदद से धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर मालिश करें और पूरे बालों में धीरे-धीरे मसाज करें।पानी को अपने बालों में लगभग 2 से 3 घंटे तक रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी की सहायता से अपने बालों को अमरूद हमारे बालों के लिए वरदान साबित होता है।आप इसका उपयोग हफ्ते में एक बार जरूर कर सकते हैं अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं यह बालों की विकास को बढ़ाता है और इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल गुण सिर में संक्रमण होने से बचाते हैं और आपकी स्कैल्प को स्वस्थ करते हैं आपके बालों के बढ़ने में आसानी हो जाती है।

(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

बाल बढ़ाने का तरीका इस्तेमाल करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स


1. अपने बालों की चमक और बाल लंबे होने का तरीका यह है कि आप हमेशा ताजे फल और सब्जियां खाएं ताजे फल और सब्जियां जिस तरह आपके स्वास्थ्य के लिए जरूरी है उसी तरह आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी आपको ताजे फल और सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. पर्याप्त मात्रा में पानी पिए। पानी पीने से आपके शरीर की प्यासी नहीं बुझती बल्कि पूरे शरीर को हाइड्रेट करने में भी मदद मिलती है यह बाल बढ़ाने का एक तरीका है।इसके साथ ही यह शरीर की कई फंक्शंस को भी अच्छा (aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)बनाता है सबसे इंपॉर्टेंट दिया है कि यह आपके बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है इसीलिए आप कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएं।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)
3. आप अपने बालों में नारियल का तेल का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि नारियल के तेल से आपके बालों में बहुत ज्यादा शाइन आती है और बाल बहुत जल्दी लंबे होते हैं इसलिए आप नारियल के तेल को हल्का गुनगुना करके अपने बालों में जरूर लगाएं और फिर एक गर्म टावेल की सहायता से उसे अपने बालों में पगड़ी की तरह पहन लें इससे आपके बालों में बहुत ज्यादा शाइन आती है और बाल चमकने लगते हैं ।

4. आपको अपने बालों की सफाई करना बहुत जरूरी है इसके लिए आपको बारिश के मौसम में और गर्मियों के मौसम में लगभग हफ्ते में तीन से चार बार बाल धोने चाहिए इससे आपके बालों कीगंदगी निकल जाती है और आपके बाल स्वस्थ हो जाते हैं आपके बालों में से सारा पसीना और ग्रीस निकल जाता है और बाल स्वस्थ हो जाते हैं और जिनके बाल ऑयली है वह अपने बालों को कम से कम हफ्ते में तीन से चार बार तो जरूर ही धोएं इससे आपके बालों का एक्स्ट्रा और निकल जाता है और बाल स्वस्थ रहते हैं। और यह बालों और लंबा करने का तरीका हैं।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

5.बालों को प्रदूषण और धूल मिट्टी से बचाने के लिए बालों को धोना बहुत जरूरी है परंतु ध्यान रहे आप इन्हें ओवरवॉच ना करें यानी आप हर दिन अपने बालों को कभी नहीं धोए क्योंकि इससे आपके बालों की नेचुरल शाइन चली जाती है बालों में जमा नेचुरल एलिमेंट्स चले जाते हैं जिससे बाल रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं।

5. अपने बालों में हर्बल शैंपू करने के लिए आप हमेशा केमिकल फ्री शैंपू का ही उपयोग करें आप ऐसा माइल्ड शैंपू ले जिसमे कोई भी केमिकल ना हो और उसके बाद आप अपने बालों में सूट होता हुआ कंडीशनर लगाएं इससे आपके बाल हमेशा मजबूत और शायनी लगते है।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

6. ड्राई बालों को मैनेज करना बहुत ज्यादा कठिन होता है इसके लिए आप उन्हें मेंटेन करने के लिए थोड़ा नारियल तेल और थोड़ा कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल ले ले और उन्हें अच्छे से मिक्स करके अपने बालों में मसाज करें फिर एक घर में तो लिखो अपने सर पर पगड़ी की तरह बांध लें और इसे 3 से 4 घंटे तक ऐसे ही रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू की सहायता से इन्हें धो लें।

7. जिनके बाल ऑयली है वी 1 लीटर पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें और उसके बाद उस पानी से अपने बालों को धो लें आपके बालों का सारा एक्स्ट्रा और इस पानी से निकल जाएगा और आपके बाल एकदम स्वस्थ और शाइनी हो जाएंगे।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)
8.अपने बालों को सफेद होने से बचाने के लिए और सफेद बालों को काला करने के लिए आप रोजाना एक गिलास पानी में एक आंवला का जूस मिलाएं और उसे नाश्ते से पहले जरूर पी लें इससे आपके बालों पर बहुत अच्छा इफेक्ट पड़ता है और आपके बाल नेचुरल काले हो जाते हैं और इससे स्कीन भी बहुत अच्छी होती है और आंवला दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा जाना जाता है।

9. यदि आप अपने बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करती है तो आप उस मेहंदी को गलाने के लिए उसमें दूर से पीना आंवले का जूस मिला सकती हैं और चाहे तो उसमें दो कच्चे अंडे और एक नींबू का रस भी मिला लें और फिर इसका इस्तेमाल करने से आप अपने बालों में बहुत ज्यादा शाइन मैसेज करेंगे और आपके बाल बिल्कुल भी जाए और रफ नहीं होंगे।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)
10. यदि आप अपने बालों में डैंड्रफ से परेशान हैं तो रात भर अपने बालों में नारियल के तेल को लगाकर छोड़ दे और फिर सुबह में आधे नींबू से अपने स्कैल्प पर इसे रगड़े पूरे सिर पर रगड़ने के बाद आप इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी से अपने सिर को धूल है इससे आपकी डैंड्रफ से छुटकारा जरूर मिलता है।

11. बालों के लिए हीटअच्छी नहीं होती परंतु आज लोग स्ट्रेटनर करलर और ऐसे ही अनेक हीटिंग प्रोडक्ट का रेगुलर इस्तेमाल करते हैं जो बालों के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक माना जाता है अपने बालों को अलग-अलग स्टाइल देने के लिए आप अपने बालों को रोज हिट से नुकसान पहुंचाते हैं जो कि बहुत खराब तरीका है और आप अपने बालों को ज्यादा गर्म पानी से भी ना धोए क्योंकि बहुत ज्यादा गर्म पानी भी आपकी स्कैल्प को नुकसान पहुंचाता है यह बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल को खत्म करता है और उन्हें सूखा और बेजान बना देता है।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)

11. अपने बालों को धोने के बाद पहुंचने के लिए हमेशा ड्राई टावेल का इस्तेमाल करें और ध्यान रहे कि आप टावेल से अपने बालों को बहुत ज्यादा ना रगड़े इसे आप धीरे-धीरे दबा दबा कर सुखाएं बहुत तेज बालों को रगड़ने से आपके बाल डाईमेज और दो मुंहे होकर टूटने लगते हैं ।

12. अपने बालों को बहुत ज्यादा टाइट ना बांधे क्योंकि टाइट बांधने से बाल  टूटने लगते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं इसलिए आप हमेशा अपने बालों को थोड़ा ढीला ही बांधे।
(aap padh rahe hai  : baal badhane ka tarika or baal lambe hone ka tarika)


तो दोस्तों हमने इस पोस्ट में  आपको जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। तो अगर आपको हमारी यह पोस्ट "बाल बढ़ाने का तरीका (baal badhaane ka tarika )"पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों  में जरूर शेयर करें।


















.


Post a comment

0 Comments