ad

लहसुन खाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान (lahsun ke fayde )

     लहसुन खाने के फायदे 

    लहसुन को हमारी रसोई में रोज़ाना इस्तेमाल किया जाता है। इसे सब्जी में,चटनी के रूप मेंतथा अलग अलग व्यंजनों  मैं उपयोग में लाया जाता है यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी होती है दोस्तों लहसुन बहुत सी बीमारियों से हमें बचाता है तथा कुछ बीमारियों में तो यह तुरंत रिकवरी भी देता है इसलिए हमारे घरों में इसे रोजाना इस्तेमाल में लाया जाता है जिससे कि हमारी हैल्थ भी सही रहे। और खाने का जायका भी बढ़ जाए। आइए दोस्तों जानते हैं "लहसुन खाने के फायदे"!

     लहसुन के औषधीय गुण

    लहसुन को घरों में औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है इसके गुणों की बात करें तो इसमें मैग्नीज, विटामिन b1, विटामिन B2, विटामिन बी सिक्स, विटामिन सी है तथा सेलेरियम, तथा इसके अलावा फास्फोरस जिंक फाइबर आईरन तथा कैल्शियम जैसी अनेक प्रॉपर्टीज है जो इसे एक अहम औषधि का रूप प्रदान करती है। लहसुन मैं antibacterial, एंटीफंगल और एंटी इन्फ्लेमेटरी,   anticancer और स्ट्रांग एंटी ऑक्सीडेंट नामक properties हैं। 


    लहसुन के फायदे

    • लहसुन बहुत सी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है परंतु जिस में इसका सबसे ज्यादा फायदा होता है वह है हमारा हार्ट। यानी हमारा दिल, लहसुन हमारा जो हार्ट है और पूरा जो सरकीलॉटरी सिस्टम है ब्लड से रिलेटेड, उनको बहुत अच्छे रिजल्ट देता है।
    •  जिन लोगों को हाई  कोलेस्ट्रोल की प्रॉब्लम है उन्हें भी लहसुन बहुत ज्यादा फायदा पहुंचाता है।
    • वे लोग जिनकी आर्टरीज के अंदर ब्लॉकेज की प्रॉब्लम है उनके लिए लहसुन बहुत हितकारी है।
    • और ऐसे लोग जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम होती है उन्हें भी लहसुन खाने से बहुत ज्यादा फायदा होता है
    •  कुल मिलाकर हमारे हार्ड यानी दिल और पूरे सर की लॉटरी सिस्टम कि यदि कोई भी तरह की बीमारी है तो लहसुन आपके लिए वरदान साबित हो सकता है क्योंकि इसके अंदर एक स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट होता है उसका नाम है" एलसिन"!
    • लहसुन खाने से दिल में  रक्त का जमाव  नहीं होता । कच्चा लहसुन खाने से दिल की धमनियों में जमी वसा भी पिघल जाती है जिस कारण ब्लड का सरकुलेशन बहुत ही अच्छी तरह से चलता है और उससे दिल का दौरा नहीं पड़ता।
    • हार्ट से संबंधित सभी रोगों को मिटाने के लिए सुबह सुबह खाली पेट कच्चा लहसुन थाने से हृदय रोग संबंधित सभी समस्याओं का निदान पाया जा सकता है।
    • हाई बीपी में फायदेमंद होती है। लहसुन ब्लड सरकुलेशन को ठीक करती है इस कारण हाई बीपी वालों को लहसुन खाने की सलाह दी जाती है परंतु यदि आप खाली पेट कच्चे लहसुन को सुबह दो से तीन काली खाएं तो यह बीपी को बहुत हद तक कंट्रोल कर देती है।
    • लहसुन पेट की सभी बीमारियों को भी छूमंतर करने में कारगर मानी जाती है जैसे कि डायरिया तथा कब्ज की समस्याओं को लहसुन बहुत हद तक खत्म कर देती है। और यही नहीं लहसुन हमारे शरीर सेकर खाएं यह बहुत से रोगों में फायदेमंद है।
    • यदि हमारी डाइजेशन सिस्टम में कोई भी समस्या है तो रोजाना तीन से चार कली लहसुन को कच्चा चबाने से पाचन तंत्र की सारी समस्याएं खत्म हो जाती है और भूख भी धीरे-धीरे बढ़ने लगती है।
    • दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लहसुन तनाव को दूर करने में काफी फायदेमंद है। कभी-कभी हमारे पेट में कुछ ऐसे ऐसे भी बन जाते हैं जिस कारण हमें घबराहट होने लगती है और हमारे मस्तिष्क में तनाव पैदा हो जाता है तो ऐसे में आप यदि सुबह खाली पेट रोजाना तीन से चार कली लहसुन का प्रयोग करें और उसे चबा चबा कर खाएं तो यह आपके तनाव को भी दूर कर देती है।

     पुरुषों के लिए लहसुन लाभ

    1. लहसुन पुरुषों के लिए एक वरदान की तरह काम करता है जैसा कि आप जानते हैं कि पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्याएं आम हो चुकी है। लहसुन में मौजूद सेली नियम आपकी इम्यूनिटी को तो बढ़ाता है साथ ही साथ इनफर्टिलिटी की इस समस्याओं को भी खत्म कर देता है।
    2. लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिस कारण पुरुषों को टाइफाइड जैसी समस्याएं कभी नहीं होती तथा मुंह से बदबू और सांस से बदबू आने की समस्या बिल्कुल खत्म हो जाती है जिससे महिलाएं पुरुषों की तरफ आकर्षित होती है।
    3. आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि लहसुन में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे पुरुषों में मसल्स मजबूत होते हैं जो कमजोरी को मिटाने का काम करते हैं।
    4. हमें किसी भी कार्य को करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है जो लहसुन में मौजूद कार्बोहाइड्रेट से हमें प्रचुर मात्रा में मिलती है जिससे शरीर की कमजोरी की समस्या मिट जाती है।
    5. आप सभी जानते हैं कि हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है जो कि लहसुन में भरपूर मात्रा में पाई जाती है तो यदि आप लहसुन को कच्चा चबा चबा कर सुबह खाली पेट खाते हैं तो इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होने लगती है
    6. लहसुन में एक एलीसिन नामक पदार्थ पाया जाता है जो कैंसर के बचाव के लिए भी कारगर होता है और इससे हार्ट से संबंधित सभी समस्याओं को भी रोका जाता है तू लहसुन खाने से पुरुषों का हाथ मजबूत होता है और ब्लड सरकुलेशन को सुचारू रूप से चलाता है जिससे हार्ड अटैक की समस्या कम हो जाती है।
    7. लहसुन में एलिसिन नामक पदार्थ होने से पुरुषों के इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत बनाता है तथा साथ ही साथ हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है।
    8. लहसुन मेंकब्ज जैसी समस्या से निजात पाया जा सकता है।
    9. कच्चे लहसुन का सेवन करने से हाई cholesterol को कम किया जा सकता है और इसे खाने से फेट बर्निंग प्रोसेस शुरू हो जाता है जिससे बढ़े हुए वजन को भी कंट्रोल में किया जा सकता है।
    10. जिन लोगों का सेक्स करने का मन नहीं होता यदि लहसुन का प्रयोग करें तो इससे उन्हें बहुत ज्यादा फायदा मिलता है बशर्ते उन्हें भुना लहसुन का प्रयोग करना चाहिए सुबह खाली पेट।
    11. लहसुन का प्रयोग करने से लिंग में कसावट महसूस होने लगती है। कोलेस्ट्रोल को कम करके यह आपकी सेक्स टाइम को पहले से तीन से चार गुना बेहतर बना देता है।

    शहद और लहसुन के फायदे


    • जैसा कि आप जानते हैं की लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती है तथा इसके साथ ही साथ विटामिन b6 b12 विटामिन सी जिंक फास्फोरस फाइबर कैल्शियम प्रोटीन आदि तमाम ऐसी प्रॉपर्टीज होती है जो किसी भी बीमारी को खत्म करने के लिए कारगर सिद्ध होती है।
    • शहद और लहसुन को पुराने जमाने से औषधि के रूप में इस्तेमाल में लिया जाता था लहसुन के साथ यदि शहद का इस्तेमाल किया जाए तो यह कैंसर जैसे रोग को भी खत्म कर देता है इसका इस्तेमाल सुबह-सुबह खाली पेट दो से तीन कली लहसुन और एक चम्मच शहद का सेवन आपको बहुत सी बीमारियों में फायदा पहुंचाता है।
    • लहसुन और शहद मर्दाना शक्ति बढ़ाने में कारगर सिद्ध होता है जिन लोगों ने बचपन की गलतियों के कारण या ज्यादा नशे के कारण अपनी मर्दाना शक्ति को खो दिया है वे इसे सेवन करें इसका उन्हें जरूर फायदा होगा।
    • लहसुन और शहद का उपयोग करने से कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है तथा हमारा वजन घटने लगता है।
    • एक रिसर्च में यह सामने आया है कि यदि लहसुन को शहद के साथ सुबह खाली पेट मिलाकर खाया जाए तो यह बाल झड़ने जैसी समस्या को भी खत्म कर देता है। Hormonal imbalance के कारण बाल झड़ने जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है जो इसके सेवन से जल्द ही खत्म हो जाती है।
    • Immunity system को बढ़ाकर मजबूत बनाता है जिससे आपको कभी कोई बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता।
    • यदि किसी को डायरिया या कब्ज जैसी समस्या है तो इस मिश्रण का सेवन करने से उन्हें इस समस्या से निजात दिलाया जा सकता है।
    • लहसुन और शहद के मिश्रण के सेवन से सर्दी जुकाम में भी बहुत हद तक फायदा मिलता है।
    • शहद और लहसुन के सेवन से कील मुहांसों की समस्या भी खत्म हो जाती है।

    सोते समय लहसुन खाने के फायदे

    1. सोते समय दूसरे दिन कच्ची लहसुन की कली खाने से डाइजेशन सिस्टम अच्छा रहता है और आपको बार-बार मोशन पास होता है यानी आपके शरीर में जमा गंदगी निकलने लगती है बॉडी डिटॉक्स होती है।
    2. आप यदि रात को सोते समय शहद के साथ लहसुन का सेवन करते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी वेट को बहुत जल्दी कम करने लगता है।
    3. लहसुन के प्रयोग से तीन प्रकार की रोग जैसे वात पित्त और कफ की समस्या से निजात पाया जा सकता है।
    4. रात को सोते समय यदि लहसुन का प्रयोग किया जाता है तो यह खाने को पचा देता है और यह खाने के 2 घंटे बाद उपयोग में लिया जाता है यानी जब आप अपना खाना खा ले तो उसके 2 घंटे बाद आप इसका सेवन करें जिससे कि आपका खाना सही रूप से पचने लगता है।
    5. लहसुन का रात को प्रयोग करने से शरीर के सभी जहरीले पदार्थ बाहर निकलते हैं गैस के तौर पर। और यह बॉडी को डिटॉक्स करता है तथा सुबह मल के साथ सभी जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है।
    Note- आप लड़का हो या लड़की यदि आपको एसिडिटी की समस्या रहती है और आप को गर्म चीजों से दिक्कत है तो आप लहसुन का उपयोग ना करें क्योंकि इसका उपयोग करने से आपके शरीर की गर्मी बढ़ जाती है और आपको सीने में जलन और गरमा इश की समस्या होने लगती है।


    Post a comment

    0 Comments