Chehre ko nikhar denge ye 5 homemade scrub

होम मेड स्क्रब 

Homemade scrub




1.चावल का स्क्रब 


चावल का स्क्रब बनाने के लिए हमे सबसे पहले चावल को पिस कर उसका बारीक पाउडर बना लें उसके बाद एक बाउल में दो चम्मच इसका पाउडर और इसके साथ आप थोड़ा शहद और थोड़ा गुलाब जल मिला लें और यदि गुलाब जल न मिले तो पानी भी मिला सकते है,और एक अच्छा पेस्ट बना लें।
इसे अपने गीले फेस पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें।
करीब पंद्रा मिनट बाद मसाज करके आप अपने फेस को धोएं।
इस स्क्रब से आपका फेस भी चमक जायेगा और शहद से स्किन मॉइश्चराइज भी हो जाएगी।


2. टमाटर का स्क्रब 


टमाटर का पल्प हमारी स्किन के लिए बोहोत फायदेमंद है। इसे हमारी स्किन की टैनिंग भी दूर हो जाती है और अगर हम टमाटर को बीच में से आधा कटकर यदि उस पर शक्कर डाल कर फेस  के उपर या कही भी स्किन पर स्क्रब करे तो इससे त्वचा पर बोहोत अच्छी चमक भी आती है।

3.  अखरोट का स्क्रब 


घर पर अखरोट  का स्क्रब बनाने के लिए अखरोट के छिलके का पाउडर बनाए और उसमे थोड़ा दही और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं।फिर इसे अपने फेस पर मसाज करें। पर याद रहे आपको यह मसाज बहुत ही धीरे-धीरे करनी होती है क्योंकि अखरोट का स्क्रब थोड़ा बड़ा होता है और इससे आपकी स्किन चिल सकती है इसलिए आप बहुत ही धीरे-धीरे इसकी मालिश करें।

4.  चीनी का स्क्रब 


दोस्तों यदि आपके पास कोई भी स्क्रब ना हो तब आप चीनी का उसे कर सकती हैं क्योंकि चीनी भी हमारे स्किन पर बहुत अच्छे से स्क्रब का काम करती है इसको बनाने के लिए आप एक चम्मच चीनी ले ले और उसके अंदर एक चम्मच शहद और थोड़ा गुलाब जल मिला ले और उसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इसे अपने फेस पर स्क्रब करें यह स्क्रब आपको गजब का रिजल्ट देता है।

5.  कॉफी का स्क्रब


कॉफी स्क्रब बनाने के लिए आप दो चम्मच कॉफ़ी और थोड़ा शहद तथा इसके अलावा थोड़ा सा गुलाब जल लेकर के अच्छे से स्पष्ट को मिक्स करके अपने फेस पर इसे स्क्रब कर सकते हैं और स्क्रब के अलावा इससे पाक की तरह भी आप अपने फेस पर लगा सकते हैं और 15 से 20 मिनट तक सूखने के बाद खेले हाथों से अपने फेस पर इसकी अच्छे से 5 मिनट तक मसाज कर ले और अपने चेहरे को दूर ले आप अपने चेहरे पर इंस्टेंट निखार ला सकती है


तो दोस्तों अपने जान लिया ना कि आप बहुत ही आसानी से और बिना ही पैसे में आप अपने घर पर अपने चेहरे पर गजब का फेशियल कर सकती है क्योंकि यह ऐसे स्क्रब है जो आसानी से हर किसी के घर पर उपलब्ध होते हैं और इनका रिजल्ट भी बहुत ही कमल का आता है।

Post a Comment