ad

chutkiyon me pimple hatane ka tatika.top ten home remedies for pimples

Pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples

Pimple hatane ka tarika

दोस्तों पिंपल्स हम सभी को होते हैं और यह हमारी ब्यूटी पर बहुत ज्यादा बुरा असर डालते हैं और हमें इरिटेट भी करते हैं। पिंपल्स एक स्किन कंडीशन है जो डिफरेंट टाइप ऑफ पिंपल्स हमें देता है। जैसे कि ब्लैकहेड्स, वाइटहेड, रेड पिंपल्स, बड़े पिंपल्स और छोटे छोटे दाने के रूप में पिंपल्स आदि। पिंपल्स होने का एक मुख्य कारण है और वह है, हार्मोनल चेंजेज।सभी युवाओं को 18plus होने के बाद पिंपल्स होना चालू हो जाते हैं हां बहुत से युवाओं को पिंपल्स की समस्या नहीं होती पर अधिकतर युवाओं को 18 की उम्र होने के बाद पिंपल्स होना चालू हो जाते हैं। यह हेरिडिटी की वजह से भी होते हैं आपकी स्क्रीन में जितने भी ओपन पोर्स होते हैं उनमें ऑयल जमा होना चालू हो जाता है तो पोर्स में डेड स्किन और बैक्टीरिया जमने के कारण वे ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं और पिंपल्स होना चालू हो जाते हैं। पिंपल्स होने का दूसरा प्रमुख कारण है बैक्टीरिया। आप सभी जानते हैं कि हमारे हाथ अनेकों काम करते हैं जिस वजह से हमारे हाथों पर बहुत सारे बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं उन हाथों से हम अपने फेस को पूरे दिन छूते हैं जिस कारण वे बैक्टीरिया हमारे skin के अंदर जाकर पिंपल्स क्रिएट करते हैं।  इसलिए आप हमेशा हाथ धोकर ही अपने फेस को छुएं। पिंपल्स होने का एक और कारण है हमारा तनाव। जी हां दोस्तों तनाव की वजह से जो सीबम ऑयल सिपरेशन होता है वह बहुत ज्यादा होने लगता है और आपकी फेस पर पिंपल्स होना चालू हो जाते हैं तथा यदि आप बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं तो भी आपको बहुत ज्यादा रेड पिंपल्स होने की संभावना बढ़ जाती है तो आप जान ही गए होंगे कि पिंपल्स होने के अनेकों कारण होते हैं तो यदि आपpimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples जानना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए लेकर के आए हैं top ten home remedies for pimples जिनके माध्यम से आप पिंपल को आसानी से हटा सकते हैं और साफ और बेदाग चेहरा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples


यह भी पढ़े : instant chehra saaf karne ke nuskhe 

 Top ten home remedies for pimples


1. steam se pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

फेस पर स्टीम लेने से फेस की पोर्स ओपन हो जाते हैं इससे फेस के अंदर जमा हुआ ऑयल और बैक्टीरिया बाहर आ जाते हैं और ऐसा होने से स्क्रीन फ्रेश और हाइड्राइड हो जाती है जिस कारण पिंपल्स सही हो जाते हैं और दोबारा लंबे समय तक नहीं होते इसलिए टीम लेना हफ्ते में दो बार बहुत जरूरी है यदि आपको बहुत ज्यादा पिंपल हो तो।
इसके लिए आप एक बाउल में ज्यादा पानी ले ले और उन्हें उस से गर्म कर ले और फिर अपने चेहरे पर भाप ले यदि आपके पास स्ट्रीमर हो तो आपको उसकी सहायता से अपने चेहरे पर भाप ले और ऐसा आप हफ्ते में दो बार जरूर करें।
और पढ़े : जानिए चेहरा गोरा कैसे होता है 

2. Ice cube massage se pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

यदि आप पिंपल्स से परेशान हो तो आप बर्फ की क्यूब यानी आइस क्यूब से आप अपने फेस की मसाज करें ऐसा करने से ब्लड का सरकुलेशन यानी रक्त संचार अच्छे से होता है और फेस पर जमी गंदगी और तेल मसाज से निकल जाता है और त्वचा फ्रेश हो जाती है तथा हाइड्रेट हो जाती है इस कारण पिंपल्स बहुत जल्दी सही हो जाते हैं और ब्लड सरकुलेशन से त्वचा में जमी गंदगी तुरंत बाहर आ जाती है ऐसा आप हफ्ते में दो बार या चाहे तो रोजाना करें।

और पढ़े : baal badhane ka 100% effective tarika

3.toothpaste se pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

दोस्तों आप सब जानते हैं कि टूथपेस्ट को बहुत जगह सवाल किया जाता है आजकल टूथपेस्ट से बहुत सारी चीजें अच्छी कर सकते हैं पिंपल सही करने के लिए भी इसका उपयोग बेहतर माना जाता है इसके लिए आप पिंपल एरिया पर टूथपेस्ट लगा ले और फिर उसे 1 घंटे तक रहने दे इसके अंदर मिंट होता है जो कि ठंडक देता है इस से पिंपल बहुत हद तक सही हो जाते हैं।
और पढ़े :क्या आप जानते है आपके घर में ही छिपे हे रातो रात गोरा होने के उपाय 

4.apple cider vineger se pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

एप्पल साइडर विनेगर फेस के दाग धब्बों को हटाने के लिए बेस्ट माना चाहता है इसके लिए आप एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर अपने फेस पर रुई की सहायता से लग जाए और उसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें विनेगर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि स्किन के लिए बहुत ज्यादा इंपोर्टेंट होता है और एप्पल साइडर विनेगर बॉडी के पीएच को बैलेंस करता है बॉडी में बैक्टीरिया कम करता है जिस कारण पिंपल्स होने की संभावना कम हो जाती है।
और पढ़े :

5. Neem se pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

नींद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं इस कारण पिंपल में उपस्थित व्यक्ति रिया को नियम जड़ से खत्म करके स्किन को साफ कर देता है और बैक्टीरिया से रहित करता है जिस कारण आपकी फेस पर पिंपल नहीं होते तो इस पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले नीम की पत्तियों को लेकर उसका पेस्ट बना लें उसके बाद उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल डालकर उसे अच्छे से मिलाएं फिर उसमें एक चम्मच बेसन मिलाकर अच्छे से गोल तैयार करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा ले यह नीम का एक फेस पैक बन जाता है जो आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा ठंडक देता है जिस कारण चेहरे की सभी पिंपल्स खत्म हो जाते हैं और एलोवेरा फेस के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी माना जाता है एलोवेरा से आपके चेहरे के सभी दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं तथा बेसन भी चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है इसलिए जिसकी भी ऑइली स्किन है वह इस मुश्किल को जरूर ट्राई करें आपको इसका हंड्रेड परसेंट रिजल्ट मिलेगा।

6.lahsun se pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

लहसुन से पिंपल को आसानी से हटाया जा सकता है आप एक लहसुन को छीलकर और उसे पीसकर अपने पिंपल के ऊपर लगाएं और उससे 1 घंटे तक रहने दे फिर अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें ऐसा करने से आपके पिंपल बहुत जल्दी खत्म हो जाते हैं क्योंकि लहसुन के अंदर एंटीवायरल एंटीफंगल एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सभी बैक्टीरिया को खत्म करके स्किन को साफ और फ्रेश बनाते हैं।

7. Tamater se pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

टमाटर से पिंपल हटाने के लिए आप सबसे पहले टमाटर के पल पर को निकाल ले फिर उस पर फिर से आप अपने पूरे फेस पर मसाज करें इससे अपने चेहरे पर ठंडक मिलती है और टमाटर में लाइकोपिल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि स्क्रीन के ब्लैकहेड्स को रिमूव करने का काम करते हैं और स्किन को पिंपल से रहित करके स्किन को ग्लो देता है। टमाटर के इस्तेमाल से त्वचा को गोरा भी बना सकते हैं।

8.tulsi se pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

तुलसी से पिंपल हटाने के उपाय के लिए आप सबसे पहले तुलसी के करीबन 20 से 25 पत्ते लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें उसके बाद आप उसमें उसका 4 गुना गुलाब जल डालकर उसे अच्छे से मिलाकर और फिर छानकर किसी स्प्रे बोतल के अंदर स्टोर कर ले यह आपका एक टोनर तैयार हो जाता है और फिर इसका सुबह उठकर अपना फेस धोकर फिर इसका रोजाना इस्तेमाल करने से चेहरे के सभी दाग धब्बे मिट जाते हैं पिंपल्स सभी खत्म हो जाते हैं और आपका चेहरा बहुत ज्यादा ग्लो करता है। इसमें मौजूद गुलाब जल चेहरे की फ्रेशनेस को बढ़ाता है चेहरे को हाइड्रेट करके पूरे फेस की गंदगी को खत्म करता है और चेहरे को ग्लोइंग बनाता है।

9.multani mitti se pimple hatane ka tarika.

top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

मुल्तानी मिट्टी से पिंपल हटाने का तरीका जानने के लिए आप सबसे पहले अपने फीस के अनुसार मुल्तानी मिट्टी ले ले यदि पाउडर हो तो दो चम्मच या तीन चम्मच फिर उसमें आप चंदन का पाउडर डाल सकते हैं इन दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद आप उसमें गुलाब जल डालकर एक पेस्ट तैयार करें एक अच्छा पेस्ट बनने के बाद आप इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं यह एक फेस पैक बनकर तैयार हो जाएगा इस फेस पैक को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाने के बाद आप इसे करीबन आधा घंटा तक अपने चेहरे पर रहने दें या तब तक रहने दे जब तक यह सुख ना जाए फिर आप इसे हल्के हाथों से धीरे-धीरे जिला करते हुए हटा ले और अपने चेहरे को अच्छे से धो कर साफ कर ले मुल्तानी मिट्टी पुराने जमाने से उपयोग में ली जा रही है मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे पर ठंडक प्रदान करती है। चंदन पाउडर बी फेस पर ठंडक देकर स्किन को ग्लो देता है और गुलाब जल से भी skin hydrate रहती है तथा चेहरा फ्रेश लगने लगता है इस कारण इन तीनों के मिक्सचर को अपने फेस पर अप्लाई करने से पिंपल का जड़ से छुटकारा हो जाता है।

10. Santare ke chhilke se pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples 

Pimple hatane ka tarika

संतरे के छिलके से पिंपल हटाने का घरेलू उपाय है कि आप सबसे पहले संतरे के छिलकों को आप धूप में सुखा लें एक-दो दिन अच्छी धूप लगने के बाद आप उन सिल्कों को मिक्सर ग्राइंडर में अच्छे से पीस लें और फिर एक डब्बे में स्टोर करके रख लें जब भी आपको इसे इस्तेमाल करना हो तो आप अपने फेस के अनुसार दो चम्मच इस पाउडर को ले और इसमें चाहे तो गुलाब जल या फिर गुलाब जल आपके पास ना हो तो आप इसमें पानी भी मिलाकर इसका अच्छे से बेस्ट बना ले और फिर अपने पूरे फेस पर या फिर चाहे तो अफेक्टेड एरिया पर ही लगाएं अपने पूरे फेस पर लगाने से भी आपके फेस पर बहुत अच्छा ग्लो आता है संतरे के छिलके के अंदर एसिड प्रॉपर्टी होती है तथा बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि मुहांसों को जड़ से खत्म कर देता है और आपकी फेस पर बहुत ज्यादा ग्लो लाने का काम करता है।




Post a comment

0 Comments