ad

Instant chehra saaf karne ke nuskhe

chehra saaf karne ke nuskhe

chehra saaf karne ke nuskhe

क्या आप जानते है की चेहरा गोरा कैसे होता है अगर नहीं जानते तो आप बिलकुल सही जगह आये है!बोहोत जगह लोग बताते है की इस फलाना नुस्खे से आप काले से गोरे हो जाएंगे पर दोस्तों ये सब गलत बाते  है! दरअसल धूल मिटटी के कारन आपकी स्किन पर डेड स्किन की परत जम  जाती है जिस वजह से आप काले लगने लगते है परन्तु chehra saaf karne ke nuskheअपनाकर आप चेहरा गोरा कैसे होता है ये जान सकते है! दोस्तों आप सभी जानते है की ग्लोइंग फेस हमारी पर्सनालिटी को कितना प्रभावित करता है !परन्तु आजकल हर  कोई  व्यक्ति काम के लिए बाहर जाता आता है ऐसे में हमारी स्किन धूल मिटटी और प्रदुषण से बोहोत डल हो चुकी है!क्या आप भी इन्ही समस्याओं से ग्रसित है और chehra gora karne ka tarika जानना चाहते है तो आज हम आपके लिए chehra saaf karne ke nuskhe लेकर आये जो आपकी स्किन से सम्बंधित सारी  परेशानियों को दूर कर देंगे तो आइये जानते है की  chehra saaf karne ke nuskhe कोनसे है जो आपकी त्वचा के सारे दाग धब्बे हटाकरface को  glowing बना देगा !

chehra saaf karne ke nuskhe



  1. डार्क स्पॉट हटाने के लिए और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप एक टमाटर ले ले उस टमाटर को आप बीच में से काट कर उसके दो हिस्से कर ले फिर आप आधे टमाटर पर लगभग 1 चम्मच शक्कर डालें और यदि आपकी बहुत ज्यादा डेड स्किन जमा हो गई हो या कालापन बहुत ज्यादा हो गया हो तो आप शक्कर की मात्रा को बढ़ा भी सकते हैं फिर आप अपने चेहरे पर इससे धीरे-धीरे जेंटली स्क्रब करें यह एक स्क्रब और मास्क दोनों का काम करता है आप धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर इसे 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर ऐसे ही रहने दें तथा इसके बाद आप शादी पानी से अपने चेहरे को धो लें ऐसा करने से चेहरे के सभी डार्क स्पॉट खत्म हो जाते हैं और चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है। यह chehra saaf karne ke nuskhe में सबसे अच्छा तरीका है।
2. चेहरे की 1 टोन के लिए आप सबसे पहले एक आलू को कद्दूकस कर लें या फिर उसे पीसकर उसका पानी निकाल ले तथा उस पानी मैं आप एक चुटकी हल्दी मिला ले और फिर इसे रुई की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं फिर इसे आप 20 मिनट तक रहने दें और फिर आप सिंपल पानी से इसे धो ले ऐसा करने से आपके चेहरे पर निखार आता है तथा चेहरे का कालापन तथा चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे सभी मिट जाते हैं और चेहरा ग्लो करने लगता है chehra saaf karne ke nuskhe का यह दूसरा बेहतर नुस्खा है।

और पढ़ें : chutkiyo mein pimple hatane ka tarika.top ten home remedies for pimples

3. डार्क सर्कल हटाने और चेहरे की इंस्टेंट सूजन हटाने के लिए आप दो चम्मच आलू के रस में दो चम्मच दूध मिलाकर अच्छे से अपने चेहरे पर लगाएं ऐसा करने से चेहरे के डार्क सर्कल के साथ-साथ चेहरे पर आने वाली सूजन भी बहुत जल्द खत्म हो जाती है और चेहरे के दाग धब्बे दी गायब हो जाते हैं तथा चेहरे पर ग्लो दिखने लगता है। यह chehra saaf karne ke nuskhe का तीसरा और जबरदस्त नुस्खा है।

 और पढ़े : क्या आप जानते है आपके घर मे ही छिपे है रातो रात गोरा होने के उपाय

4. अपने चेहरे के मुहासे एक्ने या पिंपल दूर करने के लिए और अपने चेहरे को साफ हुआ ग्लोइंग बनाने के लिए आपको दो चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर लेकर अच्छे से मिक्स करना है फिर इस पेस्ट को आप अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा ले या चाहे तो आप अफेक्टेड एरिया पर भी लगा सकती है जहां पर पिंपल हो ऐसा करने से आपके पिंपल बहुत जल्दी खत्म हो जाते हैं तथा इस उपाय को यदि आप नियमित अपनाते हैं तो वह जल्दी आपके चेहरे के पिंपल गायब होकर आपका फेस बहुत ज्यादा ग्लो करने लगता है। यहchehra saaf karne ke nuskhe का चौथा और असरदार नुस्खा है।

यह भी पढ़े : baal badhane ka 100%effective tarika

5. अपने चेहरे के ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप दो चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच के वाइट में लाकर अच्छे से मिलाएं फिर इस देश को आप अपने पूरे चेहरे पर लगा ले तथा 25 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लें ऐसा करने से चेहरे के सभी ब्लैक हेड्स निकल आते हैं और चेहरा ग्लो करने लगता है क्योंकि नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो कि स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है या एक नेचुरल ब्रिज का काम करता है जिससे चेहरा गोरा दिखने लगता है यह chehra saaf karne ke nuskhe का पांचवा और बेहतर नुस्खा है।

6. यदि आपकी किंडल पड़ गई हो या आपके चेहरे पर धीरे-धीरे कालापन आने लग गया हो तो त्वचा कि 1 टोन और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप दो चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच दही मिलाकर उसे अच्छे से फेंट लें और फिर इस पेज को आप अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं तथा 30 मिनट तक रहने दे 30 मिनट बाद आप अपने चेहरे को सिंपल पानी की सहायता से धो ले ऐसा करने से चेहरे पर ब्लू दिखने लगता है क्योंकि दही चेहरे पर मोटराइजर का काम करता है तथा नींबू चेहरे पर नेचुरल ब्लीच का काम करता है जिससे कि चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो दिखने लगता है यह chehra saaf karne ke nuskhe का और असरदार नुस्खा है।
7. अपनी स्किन को चमकाने के लिए यानी स्किन ब्राइटनिंग के लिए आप टमाटर के रस में दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और फिर से 45 मिनट तक अपने चेहरे पर रहने दे ऐसा करने से चेहरे पर सभी दाग धब्बे हट जाते हैं और चेहरा मॉइश्चराइजर  होकर  ग्लो करने लगता है।chehra saaf karne ke nuskhe का यह सातवा इफेक्टिव नुस्खा है।

और पढ़े : 15 awesome glowing skin tips in hindi

8. अपने चेहरे पर से झुर्रियों को हमेशा के लिए हटाने के लिए आप नियमित रूप से अंडे में एलोवेरा मिलाकर लगाएं और आधे घंटे बाद अपने चेहरे को धो लें ऐसा करने से झुर्रियां खत्म होने लगती है और चेहरे की स्किन टाइट हो जाती है इसीलिए आप इसे हफ्ते में तीन बार जरूर अपनाएं यह नुस्खा आपके फेस पर दाग धब्बों को हटाकर चेहरे पर झुर्रियों को खत्म कर कर स्किन टाइटनिंग का काम करता है।chehra saaf karne ke nuskhe मैं यह सबसे अच्छा नुस्खा है।

ये भी पढ़े :5 effective banana pack for hair

9. अपने चेहरे पर रिंकल्स और जाइयां हटाने के लिए आप दो चम्मच बनाना पेस्ट दो चम्मच शहद और दो चम्मच दही को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं तथा 45 मिनट बाद इस मास्क को अपने चेहरे पर से धो लें धोने के लिए आप नॉर्मल वाटर का इस्तेमाल करें ऐसा करने से आपके चेहरे की झाइयां और रिंकल्स बहुत जल्द खत्म हो जाएंगे तथा चेहरे पर बहुत अच्छा ग्लो दिखने लगेगा तथा ड्राई स्किन के लिए भी यह बहुत अच्छा नुस्खा है।chehra saaf karne ke nuskhe


10. अपने चेहरे को गोरा करने के लिए आप रोजाना दो चम्मच हनी में दो चम्मच दही मिला कर उसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं तथा इस पेस्ट को 45 मिनट तक अपने चेहरे पर सूखने दें और फिर सिंपल पानी की सहायता से इसे धो लें ऐसा करने से आपका चेहरा धीरे-धीरे गोरा होने लगता है परंतु आपको इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करना होगा क्योंकि कोई भी नुस्खा जादू की तरह काम नहीं करता उसका असर देखने के लिए आपको उसे नियमित रूप से अपनाना पड़ता है।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)

11. घर पर ब्लीच कैसे करें यह जानने के लिए आप एक बाउल में दो चम्मच संतरा के छिलकों का पाउडर ले ले और उसने दो चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से इसका पेस्ट बना लें तथा फिर इससे अपने चेहरे पर ब्लीच करें यानी कि फेस पर लगा ले और फिर इसे 30 मिनट बाद अपने चेहरे से धो लें या आपके चेहरे पर नेचुरल ब्लीच का काम करता है तथा संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि स्किन के लिए बहुत ज्यादा बेहतर माना जाता है और इससे चेहरे का ग्लो बहुत जल्दी बढ़ जाता है इसलिए इसके नियमित इस्तेमाल से आप अपने फेस को आसानी से गोरा और ब्राइट बना सकते हैं।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)

12. अपने चेहरे पर नेचुरल क्लींजिंग के के लिए आप टमाटर को आधा काट लें और फिर उसके दो हिस्से कर कर एक हिस्से पर आप चार बूंद नींबू मिला ले फिर इससे आप सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करें ऐसा करने से आपके चेहरे पर नेचुरल क्लींजिंग होती है और यह आपकी फेस को गोरा करने का भी काम करता है क्योंकि टमाटर के इस्तेमाल से चेहरे के सभी दाग धब्बे खत्म हो जाते हैं तथा यह चेहरे को ग्लोइंग बनाने में बहुत मददगार है उसके लिए आप रोजाना इसका इस्तेमाल करें आपको इसका बहुत अच्छा असर बहुत जल्द दिखने लगेगा।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)

13. आप बेसन में पानी डालकर उसे सोप की तरह अपने फेस पर धीरे-धीरे मसाज करें और फिर उस से चेहरा धो लें ऐसा करने से तेरी की डेड स्किन सेल्स खत्म होती है और नई स्किन सेल्स आती है जो कि फ्रेश और ग्लोइंग दिखाती है तथा यह नुस्खा पिंपल्स को हटाने का काम करता है इससे सभी झुर्रियां रिंकल्स खत्म हो जाते हैं तथा चेहरे पर होने वाले सभी दाग धब्बे दूर हो जाते हैं तथा चेहरा बहुत ज्यादा गोरा दिखने लगता है इसलिए इस उसके का इस्तेमाल आप जरूर करें।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)

14. अपने चेहरे से ब्लैक हेड्स हटाने के लिए तथा वाइट हेड्स हटाने के लिए आप दो चम्मच शहद में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं तथा धीरे-धीरे अपने चेहरे पर से मसाज करें यदि आप असमर्थ हो मसाज करने में तो आप इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं तथा 5 मिनट मसाज करने के बाद आप इसे आधे घंटे बाद धो लें ऐसा करने से चेहरे के सभी ब्लैकेड दूर होते हैं तथा चेहरा साफ और ग्लोइंग हो जाता है।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)

15. अपने चेहरे पर से काले या सफेद दाग हटाने के लिए आप विटामिन ई की कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं आप सेफ्टीपिन की मदद से विटामिन ई की कैप्सूल में छेद करके फिर उस फ़ाइल को अपने फेस पर लगाएं तथा रात भर अपने फेस पर रहने दें और सुबह में अपने फेस को वोट करें ऐसा करने से फेस धीरे-धीरे ब्राइट होने लगता है तथा सभी दाग धब्बे मिट जाते हैं तथा चेहरा क्लियर हो जाता है।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)

16. अपने चेहरे से सनबर्न हटाने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में दो चम्मच दही मिलाकर अच्छे से इसका पेस्ट बना लें तथा अपने चेहरे पर से अप्लाई करें ऐसा करने से चेहरे पर ठंडक मिलती है तथा सनबर्न को हटाने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है इससे चेहरे पर ग्लो बढ़ता है तथा पिंपल्स भी खत्म हो जाते हैं।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)

17. अपने चेहरे के बिग मेंटेशन को यानी छाया को हटाने के लिए आप दो चम्मच चंदन पाउडर में आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर अप्लाई करें ऐसा करने से चेहरे का ग्लो बहुत ज्यादा बढ़ता है तथा छाया यानी पिगमेंटेशन को हटाने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है तथा चंदन से चेहरे को निखार दिया जाता है और गुलाब जल चेहरे को फ्रेश और ग्लोइंग बनाता है।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)

18. तुरंत ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप एप्पल का पीस लें तथा उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर 20 मिनट तक इसे लगाए रखें ऐसा करने से आपके फेस पर इंस्टेंट ग्लो दिखता है।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)

19. अपनी फेस पर से झुर्रियों को हटाने के लिए और रिंकल्स खत्म करने के लिए आप दो से तीन चम्मच पपीता के देश में केले का पेस्ट मिलाकर इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं यह मास्क आपके फेस पर से झुर्रियों को बहुत जल्दी खत्म कर देता है बशर्ते इसका इस्तेमाल आपको नियमित रूप से करना चाहिए।आप पढ़ रहे हैं (chehra saaf karne ke nuskhe)




Post a comment

0 Comments