डेली स्किन केयर रुटीन ( complete daily skincare routine for all skin type)

 डेली स्किन केयर रुटीन ( complete daily skincare for all skin type)

skin care कैसे करें ( complete skincare for all skin type)


क्या आपकी स्किन ऑयली ड्राई या फिर सेंसिटिव है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी स्किन की टाइप कैसी है एक परफेक्ट स्किन होने के लिए डेली स्किन केयर होना बहुत ज्यादा जरूरी माना जाता है। आप इस पोस्ट में देखेंगे कि आपका सही स्किन केयर रूटीन क्या होना चाहिए जिससे आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करें।

    अपनी स्किन टाइप का पता कैसे करें ( how to identify your skin type)

    अपनी स्क्रीन टाइप को पहचानने के लिए आप सबसे पहले अपने फेस को किसी भी माइल्ड क्लींजर से साफ करें और चेहरा साफ पानी से धोकर आधे घंटे तक कुछ भी अप्लाई ना करें उसके बाद देखें कि आपकी स्क्रीन का क्या रिएक्ट है।(आप पढ़ रहे है :डेली स्किन केयर रुटीन)

    How many types of skin (स्किन कितने प्रकार की होती है)

    skin care कैसे करें ( complete skincare for all skin type)


    1. Oily skin

    2. Dry skin

    3. Normal skin

    4.combination skin

    5.sensitive skin


    1. Oily skin

    Oily skin  का texture बहुत ही ग्रिसी होता है। यह स्कीन हाथ लगाने पर चिपचिपी नजर आती है। और इस स्कीम से ऑयल निकलता रहता है। जिससे फेस पर पसीना और चिपचिपाहट बनी रहती है।

    2.dry skin

    Dry skin काफी सूखी हुई रफ यानी खुरदरी नजर आती है जिस पर यदि कोई मॉइश्चराइजर ना लगाया जाए तो काफी खुजली दार महसूस होती है।

    3.normal skin

    Normal skin यदि आपकी स्किन काफी सॉफ्ट है और आपके फेस पर हमेशा शाइनिंग रहती है तथा आपकी स्किन क्लियर अथवा साफ है तो यह  skin type नॉर्मल कही जाती है।(आप पढ़ रहे है :डेली स्किन केयर रुटीन)

    4.combination skin

    कॉन्बिनेशन स्किन में कुछ एरियाज ड्राइ होते हैं और कुछ एरियाज ऑइली होते हैं स्पेशलि टी जोन एरिया। आप कोटि जोन एरिया में हमेशा हल्का पसीना दिखाई देता है और बाकी के एरियाज पर स्किन ड्राई नजर आती है इसी को कॉन्बिनेशन स्किन कहा जाता है।

    5.sensitive skin

    जब भी कभी स्पेशली प्रोडक्ट यूज के बाद या फिर फेस वॉश के बाद आपको रेडनेस या फिर बर्निंग सेंसेशन फील होता है तो इसका मतलब यह है कि आपकी स्किन सेंसिटिव है।(आप पढ़ रहे है :डेली स्किन केयर रुटीन)

    तो इस प्रकार से आप अपनी स्किन टाइप का पता कर सकते हैं जिससे आप भली-भांति अपने  skin type के स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर सकते हैं।

    यह भी पढ़े अवश्य पढ़े : स्किन को गोरा करने के घरेलू उपाय

    Skin care routine for morning and night

    skin care कैसे करें ( complete skincare for all skin type)


    आप जब भी घर से बाहर होते हैं तो आपको या आप की स्क्रीन को हमेशा सन से और प्रदूषण से खतरा होता है इसलिए हमारे मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन में मॉइश्चराइजेशन और सनस्क्रीन लगाना बहुत ज्यादा मुख्य माना जाता है।

    Morning skincare routine

    • Cleansing
    • Toning
    • Moisturizing
    • Sunscreen

    Cleansing 

    आपकी स्किन से धूल मिट्टी और अशुद्ध तत्व इंप्योरिटीज को निकालने में मदद करता है

    Toning 

    यह आपकी स्किन के पीएच लेवल को रिस्टोर करता है और आपकी स्किन के ओपन पोर्स को भी बंद कर देता है।

    Moisturizing 

    मॉइश्चराइजर हमारी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं और हमारी स्किन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाते हैं जिससे कि बाहरी अशुद्धियां चेहरे के अंदर जाकर स्किन पर कोई नुकसान ना पहुंचाएं।(आप पढ़ रहे है :डेली स्किन केयर रुटीन)

    • Sunscreen application

    •  सनस्क्रीन मॉर्निंग रूटीन का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है क्योंकि यह हमारी स्किन को यूवी रेडिएशन से प्रोडक्ट करता है और आने वाली हानिकारक किरणों से त्वचा की पूर्ण रूप से देखभाल करता है जिससे कि चेहरे पर झाइयां और पिगमेंटेशन जैसी भयानक समस्याएं होने में कमी हो जाती है।

           Night time skin care routine

    • Makeup removal
    • Cleansing
    • Spot treatment
    • Serum application
    • Moisturizing

    Makeup removal

    अपने मेकअप को रिमूव करने के लिए आप किसी भी मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल कर सकते हैं उसके बाद आप अपनी स्किन को क्लांस करिए किसी भी ऐसे जेंटल क्लीन सर से जो आपकी स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल लड़कियां मेकअप की कुछ कर जो कुछ भी अशुद्धियां आपके चेहरे पर जमा हो गई है उनको रिमूव करने में हेल्प करें।
    (आप पढ़ रहे है :डेली स्किन केयर रुटीन)

    Spot treatment ya serum application

    यह आपकी स्किन की नेे टोन पर डिपेंड करता है कि यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां डार्क स्पॉट्स छाया पिगमेंटेशन एक्ने जैसी समस्या है तो मार्केट में सभी स्किन प्रॉब्लम की सॉल्यशन के लिए सिरम उपलब्ध है
     तो आप अपनी स्किन की आवश्यकता के अनुसार सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं रात का वक्त सिरम अप्लाई करने के लिए बेस्ट होता है। क्योंकि जब हम सोते हैं तो मैक्सिमम रिपेयरिंग और रीस्टोरिंग इसी वक्त होती है।
    (आप पढ़ रहे है :डेली स्किन केयर रुटीन)

     Rich moisturization

    रिच मोइस्टरैजेशन स्किन केयर का लास्ट स्टेप होना चाहिए क्योंकि यह स्क्रीन पर एक प्रोटेक्टिव कोट कोट बना देता है। जब आप सोते हैं तो उस समय यह स्किन को हील करता है।

    Always use products with ingredients

    • Benzoyl peroxide
    • Salicylic acid
    • Glycolic acid
    • Electric acid
    • Witch Hazel

    Skin care tips(beauty tips)

    skin care कैसे करें ( complete skincare for all skin type)


    1. क्लीनसिंग के लिए हमेशा किसी फोमिंग क्लींजर का प्रयोग करें।
    2. आप अपने फेस को दिन में दो बार ही wash करें क्योंकि ज्यादा वॉश करने से भी आपकी स्किन ड्राई होती है। और उतना ही ऑयल प्रोड्यूस करती है।
    3. Moisturization के लिए आप किसी भी वोटर या जेल बेस्ट मॉइश्चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं।
    4. स्किन केयर प्रोडक्ट यूज करते वक्त आप ध्यान दें कि उसके oil-free या non comedogenic का लेबल हो।
    5. सनस्क्रीन में फिजिकल सनस्क्रीन का प्रयोग करें जिसमें जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे इनग्रेडिएंट हो।
    (आप पढ़ रहे है :डेली स्किन केयर रुटीन)

    Skin care for dry and sensitive skin

    • अगर आपकी स्किन ड्राई एंड सेंसेटिव है तो आप सोप फ्री cleanser का इस्तेमाल करें। क्योंकि सोप आपकी स्किन से नेचुरल ऑयल को हटा सकता है इसलिए आपको यह सलाह दी जाती है कि आप हमेशा सोप फ्री क्लेंजर का ही प्रयोग करें।
    • आप यह भी कर सकते हैं कि नाइट टाइम में किसी भी क्लींजर से आप अपने स्क्रीन को क्लीन करें ताकि दिनभर की डेट रिमूव हो सके। और मॉर्निंग में आप केवल गुनगुने पानी से अपने फेस को वॉश करें।
    • स्किन केयर प्रोडक्ट्स वही यूज़ करें जो पैराबेन फ्री कॉलओंरेंट अल्कोहल फ्री हो।
    • Moisturization बहुत इंपॉर्टेंट स्टेप होता है ड्राई स्किन में तो यदि अपने फेस वॉश के 3 मिनट के अंदर यदि आप अपने फेस को मॉइश्चराइज नहीं करते हैं तो आपकी त्वचा खींची खींची होने लगती है इसलिए 3 मिनट के अंदर अंदर मॉइश्राइजर लगाना बहुत बेस्ट माना जाता है।(आप पढ़ रहे है :डेली स्किन केयर रुटीन)

     Skin care routine for specific skin issues

    • सबसे पहला रूल है कि do not pick or pop your acne यानी आप जितना अपने पिंपल को छोड़ोगे उतना ही ज्यादा चांसेस आपके डार्क स्पॉट होने की बढ़ने लग जाते हैं इसलिए जब भी पिंपल हो तो आप उसके साथ छेड़छाड़ ना करें जिससे कि वह बैठ जाए और धीरे-धीरे खत्म हो जाए।
    • क्लींजिंग के लिए आप foaming cleanser का ही इस्तेमाल करें और ध्यान रखें कि उसमें लैक्टिक एसिड, glycolic acid, benzoyl peroxide तथा विच हाजेल जैसे इनग्रेडिएंट हो।
    • मॉइशराइजिंग के लिए जेल बेस्ट या वोटर बेस्ट मॉइश्चराइजर का ही प्रयोग करें ।
    • सनस्क्रीन के लिए फिजिकल मैट फिनिश्ड सनस्क्रीन का ही यूज़ करें।(आप पढ़ रहे है :डेली स्किन केयर रुटीन)

    Skin care for pigmented skin

    skin care कैसे करें ( complete skincare for all skin type)


    अगर आपकी स्किन में ब्लैमिशेज है एक्ने स्पॉट्स है तथा किसी भी प्रकार का पिगमेंटेशन है तो आप अपने फेस वॉश में ध्यान दें कि कोई भी स्किन लाइटनिंग इनग्रेडिएंट हो। Jaise glycolic acid ja lactic acid।
    Pigmented skin में सिरम काफी महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे एक्टिव इनग्रेडिएंट होते हैं जो स्किन लाइटनिंग में हेल्प करते हैं जैसे कि विटामिन सी रेटिनोल ग्लाइकोलिक एसिड नियासिनैमाइड कोजिक एसिड लाइको राइस एक्सट्रैक्ट आदि
    Sunscreen pigmentation वाली स्किन के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है इसके दो कारण हैं
    1. UV radiation आपके पिगमेंटेशन को और ज्यादा डार्क करते हैं।
    2. जो भी आपने नाइट सिरम यूज किए उसमें जो एक्टिव इनग्रेडिएंट होते हैं वह आपकी स्किन को सेंसिटिव बना देते हैं इसलिए नेक्स्ट डे आपको सनस्क्रीन अप्लाई करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

    Post a Comment

    0 Comments