ad

know the best homemade toner for oily skin in hindi

 homemade toner for oily skin 


 homemade toner for oily skin


Home made Toner for oily skin

क्या आप अपनी ऑइली स्किन से परेशान हैं ? और आप अपनी ऑइली स्किन का इलाज करना चाहते हैं। अपने फेस को एक्ने और डार्क स्पॉट से दूर करना चाहते हैं तो आप भी ये  homemade toner for oily skin अपना सकते हैं जो ऑइली स्किन के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में कसावट आती है आपका चेहरा ग्लो करने लगता है। और इससे त्वचा के ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं। तथा फेस पर झाइयां आदि स्कीन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती है।और ये होममेड टोनरआपकी  स्किन के एक्स्ट्रा आयल को भी बेलेन्स करते है! तो आइए पढ़ते हैं इस पूरी पोस्ट को जो है the best homemade toner for oily skin
यह भी पढ़े : instant chehra saaf karne ke nuskhe

1. Apple cider vinegar homemade toner for oily skin

एप्पल साइडर विनेगर टोनर बनाने के लिए आपको एक कप ठंडा पानी लेना है उसमें एक चम्मच सेब का सिरका डालें और उसे किसी स्प्रे बोतल में स्टोर करके अपने फ्रिज में रख ले और फिर सुबह किसी फेस वाश  से या किसी से भी चेहरा धोने के बाद इसे अपने फेस पर अप्लाई करें। इसे अप्लाई करने का तरीका है केवल स्प्रे बोतल से अपने चेहरे पर इसे स्प्रे कर ले यह आपकी त्वचा को जवान बनाए रखता है।और आपकी स्किन के ओपन पोर्स को बंद करता है !
आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin

2. Mint homemade toner for oily skin

 homemade toner for oily skin

यह भी जरूर पढ़ें : क्या आप जानते है आपके घर में ही छिपे है रातो रात गोरा होने के उपाय

मिंट टोनर बनाने के लिए दो कप पानी ले और पानी में पुदीने की 10 से 15 पत्तियां डालकर उस पानी को 5:00 मिनट तक अच्छे से उबाल लें। फिर उसे ठंडा करके किसी स्प्रे बोतल में भर दे। फिर उसे अपने फ्रिज में स्टोर कर ले और अगले दिन सुबह फेस वॉश करने के बाद इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें। यह बहुत गजब का डोनर है यह चेहरे पर बहुत ठंडक देता है और पिंपल्स होने से भी रोकता है और पिंपल्स को सही भी कर देता है इसके साथ ही यह ऑइली स्किन वालों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।
आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin

इसे भी पढ़े : baal badhane ka 100% effective tarika

3. Peperment tea home made Toner for oily skin

 homemade toner for oily skin

पिपरमेंट डोनर बनाने के लिए आप एक बाउल में पानी लें ।और उस पानी को अच्छा उबाल लें फिर उस पानी में पिपरमेंट टी का पाउच 1 मिनट तक रखें और फिर उसे निकाल दें फिर उस पानी को ठंडा होने दें और ठंडा होने पर उसे एक स्प्रे बोतल में भर दें और उसे अपने फ्रिज में स्टोर कर ले अगले दिन अपने फेस वॉश के बाद इसे यूज करें। यह टोनर आपके फेस में कसावट लाने का काम करता है।
आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin

 और पढ़े : 15 awesome glowing skin tips in hindi

4. Aloevera homemade toner for oily skin

 homemade toner for oily skin

एलोवेरा टोनर बनाने के लिए आप कम से कम 5 से 6 चम्मच एलोवेरा जेल में और उसे एक कप पानी में अच्छे से मिला ले। मिलाने के बाद उसे एक स्प्रे बोटल में भरकर फ्रिज में स्टोर कर ले और अगले दिन फेस वॉश के बाद इसे जरूर करें एलोवेरा टोनर आपकी फेस की सभी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करेगा और यह स्किन के लिए यह वरदान है।
(आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin)

और पढ़े : क्या टूट रहे है सारे बाल जानिए बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी में।)

5. Cucumber homemade toner for oily skin

 homemade toner for oily skin


Cucumber  Toner बनाने के लिए आपको आधा कप ककड़ी का रस और आधा कप पानी लेना है। फिर ईसे अच्छे से मिला कर किसी स्प्रे बॉटल में भर लेना है और उसे अपने फ्रिज में स्टोर कर ले। और अगले दिन फेस वॉश के बाद इसे इस्तेमाल करें इससे आपके चेहरे पर डार्क सर्कल नहीं पड़ते हैं। स्किन के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है।
आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin

6. homemade toner for oily skin

 homemade toner for oily skin

रोज टोनर बनाने के लिए आपको एक कप गुलाब जल लेना है और उसमें एक चुटकी कपूर मिलाना है और फिर उसे अच्छे से मिक्स करके और छानकर एक स्प्रे बोतल में अपने फ्रिज में स्टोर कर लेना है। और अगले दिन फेस वॉश के बाद इस्तेमाल करना है इससे आपके ओपन पोर्स बंद हो जाते हैं। और और स्कीन ग्लो करने लगती है।
आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin

7.row mango homemade toner for oily skin

 homemade toner for oily skin

कच्चे आम का टोनर बनाने के लिए आपको एक शाम के बारीक टुकड़े कर लेने हैं और फिर उसे 2 से 3 कप पानी में अच्छे से उबाल लेना है फिर उस पानी को छानकर एक स्प्रे बॉटल में ठंडा करके भर लेना है और अगले दिन उसे इस्तेमाल करना है इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में कसावट आती है और यह टोनर आपके स्किन ऑयल को बैलेंस करता है।
आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin

8. Vinegar homemade toner for oily skin


सिरके का टोनर बनाने के लिए आपको एक चम्मच सिरका एक कप गुलाब जल में अच्छे से मिला लेना है और इसे एक स्प्रे बोतल में भर लेना है। और इसे अपना चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद चेहरा धो लेना है। यह आपके चेहरे को खिला खिला बनाता है और आपके चेहरे की सारी इंप्योरिटीज निकालकर चेहरे को फ्रेश कर देता है और त्वचा के आयल को बैलेंस करता है।
आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin

9. Green tea homemade toner for oily skin



ग्रीन टी का फेस टोनर बनाने के लिए आपको एक कप गर्म पानी लेना है। और उसमें एक ग्रीन टी का पाउच डाल देना है। उसे 1मिनट तक ऐसे ही रहने दें। और फिर इस पानी को ठंडा करके अपने चेहरे पर स्प्रे कर दें यदि आप स्प्रे ना कर सके तो किसी कॉटन बॉल की सहायता से भी इसे अपने चेहरे पर लगा ले। 10 मिनट बाद अपने फेस को पानी से धो लें। ये  चेहरे पर गजब का निखार लाता है। और चेहरे की कसावट को बनाए रखता है। तथा ऑयल बैलेंस को भी अच्छा करता है।आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin

10. Rice homemade toner for oily skin


राइस टोनर बनाने के लिए आप आधा कप चावल लें। और इसे 2 से 3 कप पानी मैं रात भर गला लें। और फिर अगले दिन इसे छानकर किसी स्प्रे बॉटल में भरकर अपने फ्रिज में रख लेना है फिर फेस वॉश के बाद आप इसे जरूर अप्लाई करें और इसे 10 मिनट बाद सादे पानी से धो ले।इससे आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा ग्लो आता है यह चेहरे को ब्राइट करने का बहुत अच्छा नुस्खा है और यह स्कीन की कसावट को और ओएल को भी बहुत अच्छा बैलेंस कर देता है।

आप पढ़ रहे हैं :  homemade toner for oily skin





Post a comment

0 Comments