ad

15 awesome glowing skin tips in hindi

15 awesome glowing skin tips in Hindi

glowing skin tips in Hindi

 क्या आप भी अपनी डल स्किन से परेशान है? क्या आपके भी चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स आ जाते हैं?क्या आपकी स्किन ऑयली है या ड्राई स्किन की गंदगी से आप बहुत ज्यादा परेशान है। तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी glowing skin tips in Hindi लेकर के आए हैं जो आपके चेहरे के सारे पिंपल को दूर करने का तरीका है। चेहरे के एक्ने और सन टैनिंग को दूर करने का तरीका है। आपके स्कीन की लाइटनिंग करने का तरीका, स्किन के ब्लैक हेड्स हटाने, ड्राई स्किन को नॉरमल स्किन में बदलने, स्कीन की व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग, चेहरे की डलनेस को दूर करने के लिए, और चेहरा गोरा करने के लिए, तथा इनको सॉफ्ट ओर फ्रेश बनाने के लिए और स्किन का कांप्लेक्शन अच्छा करने के लिए बहुत ही कारगर सिद्ध होगी। क्योंकि क्योंकि इन टिप्स में हम आपको सभी घरेलू चीजों से अपने फेस को गोरा और बेदाग बनाने के उपाय बताएंगे। इसके लिए आपको किसी भी मार्केट में जा कर के बहुत सारे पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। आप घर बैठे अपने चेहरे को खूबसूरत और चमकदार बना सकते हैं तो हमारी यह पोस्ट glowing skin tips in Hindiको पूरी पढ़ें उसमें आपको आपकी स्कीन की हर प्रॉब्लम को दूर करने का तरीका बताया जा रहा है।
(और पढ़े) : क्या आप जानते है काले से गोरे होने का तरीका

  • glowing skin tips in Hindi


15 Glowing skin tips in hindi

Table Content:

  1. स्किन को सॉफ्ट और फ्रेश बनाने के लिए
  2. स्किन कॉम्प्लेक्शन अच्छा करने के लिए
  3. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए
  4. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए
  5. स्कीन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग के लिए
  6. चेहरे की डलनेस दूर करने के लिए
  7. चेहरा बेदाग और गोरा बनाने के लिए
  8. स्किन के डेड सेल्स और टैनिंग हटाने के लिए
  9. एक्ने को दूर करने के लिए
  10. डार्क सर्कल हटाने के लिए
  11. स्किन लाइटनिंग के लिए
  12. ऑयली स्किन के लिए
  13. टैनिंग और सन बर्न को हटाने के लिए
  14. ब्लैक हेड्स हटाने के लिए
  15. ड्राई स्किन के लिए

1.  स्किन को सॉफ्ट और फ्रेश बनाने के लिए

glowing skin tips in Hindi

Glowing skin tips in Hindi मे सबसे पहले वाला नुस्खा है कि आप एक बाउल में दो चम्मच दही ले, दही में आप एक चुटकी हल्दी मिलाकर अच्छे से उसका पेस्ट बना लें उसके बाद आप अपने पूरे फेस पर से लगाए। करीबन 15 मिनट बाद इसे पानी से धोकर साफ कर ले और किसी साफ टावेल की मदद से अपने चेहरे को पूछ ले। हर रोज इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से आपकी स्किन काफी फ्रेश और चमकदार दिखने लगेगी और आपका face काफी glowing और चमकदार दिखने लगेगा। और आपका चेहरा गोरा हो जाएगा।

2.  स्किन कॉम्प्लेक्शन अच्छा करने के लिए

glowing skin tips in Hindi

Glowing skin tips in Hindi मे दूसरा घरेलू नुस्खा है कि आप एक बाउल में खीरे का रस लें उसमें एक नींबू का रस मिलाएं और उसमें 2 से3 चम्मच कच्चे दूध की मात्रा लेकर इन सभी को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद आप कॉटन की सहायता से इस मिक्सचर को अपने पूरे चेहरे पर और गर्दन पर लगाएं फिर इसे सूखने तक रहने दे करीबन 15 से 20 मिनट बाद इसे आप नॉर्मल पानी की सहायता से डोले इस घरेलू नुस्खे को आप हफ्ते में तीन बार अपनाएं। यकीन मानिए यह घरेलू नुस्खा आपकी स्किन कांप्लेक्शन को बहुत बेहतर कर देगा।

3.  चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए

glowing skin tips in Hindi

अपने चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए आप इस घरेलू नुस्खे को अपनाएं इसे अपनाने के लिए आपको एक बाउल में दो चम्मच नींबू का रस लेना है फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसे अच्छी तरह से मिक्स करना है फिर इस लेप को अपने चेहरे पर अच्छे से लगा कर छोड़ देना है। इस लेप को 15 से 20 मिनट तक और फिर साधारण पानी की सहायता से धो लें। इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे आसानी से गायब हो जाते हैं और इसे यदि आप हफ्ते में तीन बार लगाएं तो आप और भी जल्दी इसका रिजल्ट पा सकते हैं।glowing skin tips in hindi का यह असरदार नुस्खा है।

4. पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए

glowing skin tips in Hindi

क्या आप भी अपने पिंपल्स से परेशान हैं बहुत क्रीम अप्लाई करने के बाद आपको भी कोई रिजल्ट नहीं मिलता तो आज हम आपके लिए glowing skin tips in Hindi के अंदर एक बहुत ही बेहतरीन टिप लेकर आए हैं इसके लिए आप चंदन की लकड़ी को गीस कर इसका पेस्ट बना लें या फिर मार्केट से चंदन पाउडर ले आए फिर उसमें पानी मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर उसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीबन 15 मिनट बाद धो लें। चंदन हमारे चेहरे पर ठंडक देता है और चंदन से हमारे स्क्रीन पर बहुत ज्यादा निखार आता है तो आप अपने पिंपल्स को खत्म करने के साथ साथ ही अपने चेहरे को बहुत ज्यादा ग्लोइंग भी बना सकते हैं।

पिंपल्स को खत्म करने का एक नुस्खा और यह है कि आप नीम के पत्तों को पीसकर उनका पेस्ट बना लें और फिर उस स्लिप को अपने पूरे चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक उसे छोड़ दें। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कीटाणुओं को खत्म करके चेहरे को क्लीन बनाते हैं।यदि आप उन पर की समस्या से बहुत ज्यादा ग्रसित हैं तो आप इस घरेलू नुस्खे को रोज अपनाएं आपको इसके बहुत ही बेहतर परिणाम मिलेंगे।

5.  स्कीन व्हाइटनिंग और ब्राइटनिंग के लिए

glowing skin tips in Hindi

Glowing skin tips in hindi मैं पांचवा घरेलू नुस्खा है। यह आपको एक फेस पैक बनाने की जरूरत पड़ती है इसके लिए आपको एक बाउल लेना है। उस बाउल में एक से दो चम्मच दही डालें तथा दो चम्मच शहद को मिलाएं फिर उसके बाद 5 से 6  भीगे हुए बादाम पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और दही और शहद में मिला लें इसे अच्छी तरह मिलाने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं तथा आई एरिया को छोड़कर बाकी सभी जगह अपने पूरे फेस पर लगाएं इसे तब तक अपने फेस पर रखें जब तक यह सुख नहीं जाए फेस पर के सूखने पर इससे साधारण पानी की मदद से इसे धो ले। इस घरेलू नुस्खे को अपनाने से आपकी skin काफी glowing लगने लगती है और स्किन व्हाइटनिंग कि यह बहुत बेहतरीन टिप्स है।

6.  चेहरे की डलनेस दूर करने के लिए

glowing skin tips in Hindi

चेहरे की डलनेस को दूर करने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में खीरे का रस लेना है फिर उसमें एक नींबू का रस तथा थोड़ा कच्चा दूध मिलाना है फिर इस मिक्सचर को एक कॉटन बॉल की सहायता से अपने पूरे फेस पर लगा लेना है और इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देना है जब यह सूख जाए तो इससे आप नॉर्मल पानी की सहायता से धो लें ऐसा करने से आपके चेहरे के डार्क स्पॉट और धब्बे सभी दूर हो जाते हैं परंतु याद रहे आपको रोजाना अपनाना चाहिए।glowing skin tips in hindi का यह बहुत ही असरदार नुस्खा है।

7.चेहरा बेदाग और गोरा बनाने के लिए

glowing skin tips in Hindi

चेहरे को बेदाग गोरा करने के लिए आपको संतरे के छिलकों को  सुखाकर उसका पाउडर बना लेना है फिर उसे एक बाउल में दो चम्मच संतरे का पाउडर डालना है औरउसमें कच्चे दूध को मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बना लेना है फिर उस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करना है और इसे अपने चेहरे पर तब तक छोड़ना है जब तक यह सुख ना जाए फिर इसे साधारण पानी की सहायता से धोले। आप इस नुस्खे को रोज अपनाएं आप पाएंगे कि आपका चेहरा 1 हफ्ते के अंदर अंदर बहुत ज्यादा बेदाग और गोरा लगने लगेगा। आपकी skin काफी glowing दिखने लगेगी।

8. स्किन के डेड सेल्स और टैनिंग हटाने के लिए

glowing skin tips in Hindi

अपनी स्किन के डेड सेल्स और टैनिंग हटाने के लिए तथा अपने face को glowing बनाने के लिए आपको एक बाउल में दो चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी लेकर उसे अच्छे से फेंकना है फिर इसमें एक विटामिन का कैप्सूल डाल लेना है फिर इससे अपने पूरे फेस पर अप्लाई करना है करीबन 15 से 20 मिनट बाद इस पैक को अपने चेहरे से हटा लें और नॉर्मल पानी से अपना मुंह धो लें इससे आपको बहुत ही हेल्दी स्किन और ग्लोइंग फेस मिलता है।

9.  एक्ने को दूर करने के लिए

glowing skin tips in Hindi

अपने फेस की एक्ने को दूर करने के लिए आपको चंदन के पाउडर और गुलाब जल को मिक्स करके एक बेस्ट बनाना है और फिर अपने चेहरे पर से 30 मिनट तक लगा रहने देना है आप बीच-बीच में गुलाब जल अपने हाथों पर लेकर इसे अपने फेस पर मसाज भी कर सकते हैं फिर इसे नॉर्मल पानी की सहायता से अपने फेस को धो ले ऐसा रोज करने से आपके फेस के दाग धब्बे और एक ने बहुत ही जल्दी खत्म हो जाते हैं। और आपकी skin glow करने लगती है।

10.  डार्क सर्कल हटाने के लिए

glowing skin tips in Hindi

अपने चेहरे के डार्क सर्कल हटाकर अपना चेहरा साफ करने के लिए आपको बादाम का तेल लेना है और फिर इसे अपनी रिंग फिंगर की सहायता से सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें जिससे आपकी आंखों के चारों ओर के डार्क सर्कल सही होने लग जाते हैं और चेहरा साफ हो कर ग्लो करता है। यह gloing skin tips in hindi का यह बहुत ही कारगर घरेलू नुस्खा है।इससे आप यदि रोज अपनाते हैं तो आपकी आंखों पर बिल्कुल भी डार्क सर्कल नहीं बसते हैं और बादाम के तेल से आपके पूरे फेस पर ग्लो आने लगता है और चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाता है।

11.  स्किन लाइटनिंग के लिए

glowing skin tips in Hindi

Glowing skin tips in hindi का अगला घरेलू नुस्खा आपकी स्किन की लाइटनिंग के लिए है। इसके लिए आपको ओटमील, दही, शहद और बादाम के पाउडर को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लेना है और फिर अपने चेहरे पर तब तक रखना है जब तक यह पैक सूखना जाए फिर नॉरमल वॉटर की सहायता से धोले।
यह आपकी स्किन कांप्लेक्शन को लाइट करके फेस को ग्लोइंग बनाता है और आपका चेहरा धीरे-धीरे साफ होने लगता है।

12.  ऑयली स्किन के लिए

glowing skin tips in Hindi

ऑयली स्किन को विशेष खयाल रखने की जरूरत होती है क्योंकि ऑइली स्किन पर बहुत ज्यादा की समस्या रहती है इसके लिए आपको 10ml टमाटर का रस लेना है और उसमें एक चम्मच दही मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बना लेना है इस पेस्ट को आप अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करें और इसे करीबन 20 से 25 मिनट तक रहने दें और फिर इसे साधारण पानी की मदद से धो लें यह घरेलू नुस्खा आपके फेस से एक्स्ट्रा oil को हटाकर glowing face देता है।

13.  टैनिंग और सन बर्न को हटाने के लिए

glowing skin tips in Hindi

अपने चेहरे की टैनिंग और और सनबर्न को हटाने के लिए आप एक बाउल में एक अंडा ले ले उसमें एक नींबू का रस डालकर और एक चम्मच शहद मिलाएं फिर इसे अच्छी तरह से फेट कर इसका एक पेस्ट तैयार कर लें फिर उसे करीबन 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें फिर इसे नॉर्मल और साफ पानी से धो लें glowing skin tips in hindi मैं यह एक बहुत ही बेहतरीन टिप्स बताई गई है इसके इस्तेमाल से आप अपने पूरे सनबर्न और ट्रेनिंग को हटा सकते हैं बशर्ते आपको इसका इस्तेमाल हर 2 दिन के अंदर करना होगा।

14.  ब्लैक हेड्स हटाने के लिए

glowing skin tips in Hindi


अपने फेस के ब्लैकहेड्स हटाने और स्किन को क्लीन और ग्लोइंग बनाने के लिए आपको चावल और दही से बना हुआ एक स्क्रिप्ट तैयार करना होगा इसके लिए आपको चावल को पीसकर उसका आटा बना लेना है और उसे 3 चम्मच दही में दो चम्मच आटा मिलाकर अच्छे से बेस्ट बना ले फिर इसे अपने चेहरे पर स्क्रबिंग करें अपने अंगुलियों की सहायता से अपने फेस पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें करीबन 15 मिनट तक मसाज करने के बाद इसे 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दे और फिर सादे पानी की सहायता से धो लें आप पाएंगे कि आपका फेस ब्लैक हेड्स से रहित होने के साथ-साथ बहुत ग्लोइंग और moisturized भी लगेगा।

15.  ड्राई स्किन के लिए

glowing skin tips in Hindi

यदि आपकी भी ड्राई स्किन है तो आप भी अपनी स्क्रीन की ड्राइनेस और उसकी गंदगी से परेशान होंगे ड्राई स्किन पर बहुत सी गंदगी यानी की डेड स्किन और ड्राइनेस जैसी समस्याएं देखी जाती है। समस्या से निजात पाने के लिए आपको glowing skin tips in hindi मैं बहुत ही अच्छा नुस्खा बताया गया है इसके लिए आपको लगभग 30 बूंद सनफ्लावर ऑयल और 7 बूंद कच्चा दूध लेना है फिर इसे अच्छे से मिलाकर इसे अपने पूरे फेस पर लगाना है और इस से 25 मिनट तक अपने चेहरे पर ही रखना है फिर इसको आप कॉटन की सहायता से अच्छे से पूछ ले आप पाएंगे कि आपके चेहरे की सारी ड्राइनेस दूर हो जाएगी और स्किन ग्लो करने लगेगी।

तो दोस्तों यह थी कुछ बेहतरीन टिप्स जिसके माध्यम से आप अपने चेहरे की समस्या जैसे पिंपल्स एक्ने डार्क सर्कल्स ड्राइनेस ऑइली नेम्स और बहुत सी समस्याओं से निजात पा सकते हैं तो दोस्तों यदि आपको हमारी यह पोस्ट 15 awesome glowing skin tips in Hindi पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं अपनीी हेल्थ व beauty रीलेटेड किसी भी जानकारी के लिए यदि आपको कोई सवाल हो तो भी आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर भेज सकते हैं हम उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।








Post a comment

0 Comments