ad

क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का आसान तरीका ?

बाल बढ़ाने का आसान तरीका

क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का आसान  तरीका ?

आप सभी कोमल,लम्बे,रेशमी और घने बाल चाहते है। क्योंकि  सभी को पता है की बाल हमारे व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देते है। और इस वक़्त हर व्यक्ति अपने अपने कामों में बिजी रहने के कारन अपनी त्वचा और बालो का ख्याल नहीं रख पाते है। नतीजा यह होता है की हमारे बाल धूल मिटटी और प्रदुषण से ख़राब होने लगते है। तथा बेजान होकर टूटने लगते है ऐसे में सवाल उठता है की  हम किस तरह अपने बालो का ख्याल रखे। तो इसी नतीजे के साथ आज मैं आपके लिए कुछ टिप्स लायी हूँ जिसे आप जरूर अपनाइयेगा। तो जल्दी से जान लीजिये फटाफट बाल बढ़ने का आसान  तरीका


बाल बढ़ाने का आसान  तरीका जानने के लिए अपनाएं यह घरेलू नुस्खे 


1.मेथी से बाल बढ़ाने का आसान  तरीका

क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का आसान  तरीका

 ये बाल बढ़ने का आसान तरीका है। सबसे पहले आप लगभग एक ग्लास पानी में 50gm मेथी दाना पकाकर,फिर उस पानी को छानकर किसी बोतल में स्टोर करले फिर इस पानी से लगातार बाल धोने से बालो का झड़ना बंद हो जाता  है. मेथी बालों के लिए बोहोत फायदेमंद मानी जाती है।

 यह भी पढ़े :दो मुंहें और रफ बालों से है परेशांन तो आइये जाने बालों को सिल्की कैसे करे 


2. सेब का सिरका (apple cider vinegr) से बाल बढ़ाने का आसान तरीका

क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का आसान तरीका


इसके लिए 4 चम्मच नारियल तेल और 2 चम्मच सेब का सिरका लेकर इन दोनों को अच्छे से मिक्स करे। इस मिक्सचर को अपनी स्केल्प पर लगाएं और मसाज करे। करीब २०मिनट बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धोलें। इसे हफ्ते में 3 से 4 बार जरूर लगाएं। ये दोनों चीज़े बालो को पोषण देती है और बालों को स्ट्रैट करने में मदद करती है।

3. प्याज और बादाम से बाल बढ़ाने का आसान  तरीका
क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का आसान तरीका


बादाम के तेल  में विटामिन इ पाया जाता है जो बालों को गिरने से रोकते है। यदि बालों मेंमे बादाम के रस में
प्याज़ का रस मिलाया जाये तो ये बालों के लिए बोहोत फायदेमंद नुस्खा बन जाता है। ये बालों को पोषण देकर उन्हें गिरने से रोकता है।

इसे भी जरूर पढ़े :Baal badhane ka 100% effective tarika

4. मिक्स आयल ट्रीटमेंट से बाल बढ़ाने का आसान  तरीका

क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का आसान तरीका

इसके  लिए आप सबसे पहले एक बाउल में दो चम्मच नारियल तेल,जैतून का तेल और साथ ही दो चम्मच अरंडी का तेल इन सभी तेल को अच्छे से मिलाएं फिर इन्हे हल्का गर्म करे। फिर अपनी अँगुलियों की हेल्प से आप पुरे स्कैल्प और बालो में मालिश करे। फिर गर्म पानी में भिगोया हुआ तौलिया लेकर अपने बालो को पैक करले इसे २ घंटे तक रखे  या चाहे तो पूरी रात भी रख सकते है। इससे आपके बाल काफी हद तक बढ़ने लगते है।

5. कपूर से बाल बढ़ाने का  आसान तरीका


कपूर बालों के लिए बड़ा ही गुणकारी होता है। कपूर के तेल को किसी भी सुगन्धित तेल के साथ बालों में लगाने पर ये बालों की झड़ो को मजबूत और घना बनाता है। इससे बालो की सभी समस्या जैसे बालो का जड़ना,बालो का कमजोर होना,पतला पन,आदि को काम करता है।
यह भी पढ़ें : 5 effective banana pack for hair in Hindi


6.  दही पैक से बाल बढ़ाने का आसान तरीका


क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का आसान तरीका

आप सभी जानते है की दही हमारी हेल्थ के लिये कितना जरुरी होता है पर ये बालो और स्किन के लिए भी वरदान है। इसको बालो में लगाकर 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दे। फिर अपने बालों को धो लें। आपके बाल moisterise होकर मजबूत बनते है और बोहोत जल्द बढ़ने भी लगते है।

7. स्टीम से बाल बढ़ाने काआसान  तरीका


बालो में गंदगी की वजह से भी बाल अक्सर टूटने लगते है। अपने बालों को अच्छे से धो कर फिर उसमे आयल मसाज करके गीले गर्म तौलिये से अपने बालों को हर १० मिनट में भाँप दे और ऐसा आप 2 घंटे तक करे। आप देखेंगे की आपके बालों में गजब की शाइन आ जाएगी। और बोहोत जल्द आपके बाल बढ़ने लगेंगे।
यह भी पढ़े:know the best homemade toner for oily skin in Hindi

8.आंवला,रीठा,शिकाकाई  से बाल बढ़ाने काआसान  तरीका

क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का आसान तरीका

दोस्तों शायद आप सभी जानते होंगे की आंवला रीठा शिकाकाई बालो के लिए वरदान मन जाता है पैर कोई भी इसे ज्यादा समय के लिए इस्तेमाल नहीं करता। आप घर पर यदि ये शैम्पू बनाना चाहते है तो आप इन सभी को रात भर पानी में गला लीजिये फिर जब तक वो पानी आधा न हो जाये तब तक उबाल लीजिये उसके बाल उस पानी को ठंडा करके उनको अच्छे से मसल लीजिये ताकि पानी में सभी का मिक्सचर आसानी से आ जाए और अंत में उस पानी को छान लीजिये। और रोजाना अपने बालो में लगाइये जब भी आप बाल धोना चाहते है। ये सच में बोहोत बेहतर नुस्खा है। इससे आसानी से आप अपने बालो को बढ़ा सकते है।

9. नारियल पानी से बाल बढ़ाने का आसान तरीका

क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का तरीका

यदि आप अपने बालों में किसी भी समस्या को ख़त्म करना चाहते है तो आप रोज़ाना नारियल पानी पियें ये आपकी हेल्थ के साथ साथ आपके बालों के लिए भी बोहोत फायदेमंद है। ये आपके  टेक्सचर को इम्प्रूव करता है। आप कोई भी प्रोडक्ट यूज करके अपने बालों की ऊपरी सतह तो अच्छी कर  सकते हो पर अंदर से अच्छा करने के लिए आप यदि आप नारियल पानी को एक महीने के लिए पिएंगे तो आपको बोहोत फर्क महसूस होगा।
इसे भी पढ़े : 15 awesome glowing skin tips in Hindi

10. घरेलु हेयर मास्क से बाल बढ़ाने काआसान  तरीका


दोस्तों यदि आप अपने बालो को सूंदर बनाना चाहते है तो प्लीज आप अपने बिजी schedule से थोड़ा टाइम निकालिये और घरेलु हेयर मास्क try कीजिये। हेयर मास्क बनाने का तरीका आपको निचे दी गई लिंक में मिल जायेगा। जो घरेलु हेयर मास्क होते है उनसे काफी हद तक आप अपने  बालो की स्थिति को सुधार सकते हो। ये हेयर मास्क आपके बालों को डीप कंडीशनिंग करते है। और बालों को मजबूत और चमकदार बनाते है तो आप इन्हे जरूर try करे।

बालों से जुडी कुछ जरुरी टिप्स

क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने काआसान  तरीका


  • अपने बालो की समस्याओं को ख़त्म करने के लिए आपके लिए सबसे जरुरी टिप्स है की आप अपने बालों को साफ़ रखें। 
  • आप कभी भी गीले बालों में कंगी न करे पर यदि आपके बाल गुंगलाले है तो आप गीले बालों को ही कंघी  कर सकते है। क्योंकि अगर आप घुंगराले बालो को गीले में  कंघी नहीं  करते है तो वे सूखने  पर unmanagable  हो जाते है। और आपको बोहोत दिक्कत होती है। 
  • आप अपने बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए हफ्ते में एक बार कोई भी हेयर पैक जरूर लगाएं। 
  • आप महीने में एक बार अपने बालों में हेयर स्पा जरूर करे इससे बालों को पोषण मिलता है और बाल मजबूत हो जाते है। इससे बालों का झड़ना काफी काम हो जाता है। यदि आप चाहे तो हेयर  स्पा घर पर भी कर सकती है। 
  • आप हो सके तो अपने बालों में माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करे। इससे बालो का नेचुरल आयल नहीं  निकलता और बाल अच्छे से साफ़ भी हो जाते है इसलिए आप अच्छी कंपनी का शैम्पू try  करे। और साथ ही साथ आप कंडीशनर का इस्तेमाल भी जरूर करे जिससे आपके बालों को पोषण मिले और बाल रफ न हो। 
  • आप अपने बालों को ज्यादा कस कर न बांधे इससे बाल जड़ो से कमजोर होकर टूटने लगते है। हो सके आप अपने डेली रुटीन में  हेयर स्टाइल करे जिससे बालों में तनाव न हो। इससे आपको headache की समस्या भी नहीं होगी। 
  • आप समय समय पर अपने बालों की कट्टिंग या ट्रिमिंग जरूर करवाते रहे इससे दो मुंहे  बालों की समस्या नहीं होती है और बाल स्वस्थ रहते है। इसलिए आप हर तीन महीने में बालो की ट्रीमिंग करवाए। 
  • आप जब भी बालों को धोये तो तोलिये से बालों को जटके ना। कई लोग ऐसा करते है जिस वजह से उन्हें दो मुंहें बालों की समस्या हो जाती है और जल्द ही बाल झड़ने लगते है। 
  • आप हफ्ते में दो बार ऑइलिंग जरूर करे। ऑइलिंग करना बालों के लिए बोहोत जरुरी होता है। इसीसे बालों को पोषण मिलता है। यदि आप ऑइलिंग नहीं करते है तो बाल रफ होकर टूटने लगते है। आप रोज़ाना हेयर सीरम भी लगाए यदि आप रोज़ाना तेल लगाना पसंद नहीं करते है तो। परन्तु आप अपने बालों को सूखे न रखे। 
  • आप जब भी बालों को ऑइलिंग करते है तो आप गुनगुने तेल से ही ऑइलिंग करे और उसके बाद एक गर्म तौलिया अपने बालों पर पगड़ी की तरह बंधे इससे बालों के अंदर तक तेल जाता है क्यूंकि स्टीम से बालो की जड़ो के पोर्स ओपन हो जाते है। तो आप ये टिप जरूर अपनाइयेगा। इसका बोहोत अच्छा रिजल्ट है। 


तो दोस्तों हमें आशा है कि आप को यह बेसिक टिप्स समझ में आई होगी। अगर आप इसे अपनाएंगे तो आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा। तो यदि आपको यह पोस्ट "क्या आपको पता है इस सीक्रेट से बाल बढ़ाने का आसान तरीका ?"  पसंद आई हो तो आप हमें जरूर कमेंट करके बताएं और अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ इसे जरूर शेयर करें कमेंट करना ना भूलें, कमेंट करने से हमें मोटिवेशन मिलता है और हम ऐसी ही अच्छी और जरूरी बातें आपके साथ शेयर करते हैं।









.






Post a comment

0 Comments