ad

बच्चों के बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय


बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय


बच्चों के बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय

  Bachho ke baal badhane ke upay गलत खानपान की वजह से बड़ों की ही तरह बच्चों के भी उम्र से पहले बाल झड़ने की शिकायत या बालों के पतलेपन की बहुत ज्यादा शिकायत देखी जाती है। बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय घर में आसानी से उन चीजों से कर सकते हैं जिन्हें आप दैनिक दिनचर्या में इस्तेमाल करते हैं ।बच्चों के बाल आजकल बहुत कमजोर दिखाई देते हैं यह सब इस कारण होता है क्योंकि उन बच्चों में पोषण की कमी पाई जाती है पहले की तरह अब बच्चे उन सभी पोषक तत्वों का सेवन नहीं कर पाते हैं जो पहले की पीडिया करती थी क्योंकि आजकल हर खाद्य पदार्थों में मिलावट होना आम बात है इसी कारण बच्चों के बाल झड़ने जैसी सी समस्याएं उत्पन्न होने लगी है यदि आप अपने बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय जानना चाहते हैं तो जानिए अपने ही दैनिक जीवन में काम आने वाली चीजों से अपने बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय।

यह भी जरूर पढ़ें : 15दिनों में बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी मेंhair growth in 15 days in hindi.

यह भी जरूर पढ़े : क्या टूट रहे है सारे बाल,जानिए बाल बढ़ाने का  जबरदस्त तरीका हिंदी में।

यह भी जरूर पढ़ें : बालो का झड़ना रोके सिर्फ कुछ ही दिनों में।

बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय की सामग्री


  1. दो चम्मच चावल
  2. १०० मिली सरसों का तेल
  3. तीन चम्मच अरंडी का तेल
  4. थोड़ा नारियल का तेल

बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय या विधि


बच्चों के बाल बढ़ाने के उपाय के लिए आप यह विधि अपना  सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में 2 टेबलस्पून चावल लेने हैं। फिर उन चावलों को अच्छे से धो लेना है धोने के बाद उन्हें अच्छी तरह से एक सूती कपड़े पर बिछा लेना है। ताकि वे चावल पूरी तरह से सूख जाए। सूखने के बाद आप उन चावलों को दरदरा मिक्सर में पीस ले। इसके बाद आपको एक बाउल में 100 मिलीलीटर सरसों का तेल लेना है उस तेल में आपको 3 टेबलस्पून अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल मिला लेना है याद रहे अरंडी का तेल बहुत ज्यादा झाड़ा होता है इस कारण उसे इस्तेमाल करने से पहले किसी भी तेल में उसे मिलाकर ही अपने बालों पर लगाएं।
 अरंडी का तेल लेने के बाद आपको थोड़ा नारियल का तेल लेना है जो सरसों के तेल का एक चौथाई हो यानी 25 मिली। इन सभी को अच्छे से मिला लेने के बाद आप एक पात्र में गर्म पानी करके इस तेल के बाउल को रख ले ।और हल्का गर्म होने दें उसके बाद उसे निकाल ले। और एक कांच की बोतल में स्टोर कर ले। उसके बाद उस बोतल में वह पिसे हुए चावल भी उस  बोतल मैं मिला लें और और इस तेल का हर रोज इस्तेमाल करें।
यह भी जरूर पढ़ें : पार्टी मेकअप कैसे करे।शादी में मेकअप कैसे करे।

यह भी पढ़े : लाइट मेकअप कैसे करे।

यह भी जरूर पढ़ें : क्या आपको पता है आईशैडो लगाने का तरीका।

इस्तेमाल करने का तरीका


इस मिश्रण का इस्तेमाल करने के लिए आप अपने बच्चों का अच्छे से सर धोकर अंगुलियों की मदद से अपने बच्चे के सिर में मालिश करें कम से कम 15 मिनट तक अच्छे से मालिश करें और अपने बच्चों का सिर शैंपू से हफ्ते में केवल दो बार ही धोए। 1 महीने के अंदर आप देखेंगे कि आपके बच्चे के बाल अच्छी तरह से मजबूत हो चुके होंगे और काले घने भी हो चुके होंगे तो आप इस उपाय को जरूर अपना के देखिएगा।



Post a comment

0 Comments