ad

15 दिनों में बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी में hair growth in 15 days in Hindi


    बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी में। Hair growth in  Hindi


    बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी मेंबाल हमारे शरीर का वह महत्वपूर्ण अंग है जो हमारी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है चाहे व्यक्ति कितना भी सुंदर क्यों न हो यदि उसके बाल अच्छे ना हो तो उसकी खूबसूरती में कुछ कमी रह ही जाती है आजकल की दौड़ भाग वाली जिंदगी में बालों की देखभाल करना बहुत ही मुश्किल हो गया है क्योंकि सभी अपने काम में व्यस्त रहते हैं जिससे सभी अपने बालों का ख्याल ठीक से नहीं रख पाते हैं धूल मिट्टी के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं और कमजोर होकर टूट जाते हैं ऐसे में सभी ऐसे उपाय चाहते हैं जिनसे वह अपने बालों को स्वस्थ बना सके यदि आप भी इस परेशानी से ग्रसित हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ,"15 दिनों में बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी में। Hair growth in 15 days in Hindi".

    यह भी जरूर पढ़ें: फेस मसाज कैसे करें
    यह भी जरूर पढ़ें: दुल्हन का मेकअप। दुल्हन मेकअप करने की विधि
                           यह भी जरूर पढ़ें: पार्टी मेकअप कैसे करें ।शादी में मेकअप कैसे करें

    बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय


    •  बालों में एलोवेरा कैसे लगाते है  

    बालों के लिए या कहे तो हमारे पूरे शरीर के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद चीज है जो हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे बालों को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा को अच्छे से छील ले, उसके बाद एक चाकू की सहायता से उसका सारा जेल एक पात्र में निकाल ले। आप चाहे तो पतंजलि एलोवेरा जेल भी इस्तेमाल कर सकती है। उस एलोवेरा जेल में दो चम्मच नारियल का तेल लेकर अच्छे से मिलाएं। उसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में 15 मिनट तक मसाज करें फिर अपने बाल बांध ले और 1 घंटे के लिए छोड़ दें फिर सादे पानी की सहायता से बालों को धो लें। इससे बालों में चमक आती है, और हमारे बालों की अच्छे से कंडीशनिंग भी हो जाती है।

    यह भी जरूर पढ़ें: baal badhane ka 100% effective tarika

    यह भी पढ़े:  5 effective banana pack of hair

    •  बालों में प्याज का रस  कैसे लगाएं

    प्याज का उपयोग भोजन के साथ साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है प्याज खाने से हमारे बाल भी चमकदार होते हैं। प्याज का इस्तेमाल बालों के लिए करने के लिए आप दो प्याज ले फिर उन्हें मिक्सर में अच्छे से पीसकर तथा छानकर उसका पानी निकाल ले या आप इसे AMAZON से भी मंगवा सकते है अपने बालों मैं इस पानी की अच्छे से मसाज करें ध्यान रहे मसाज आपकी उंगलियों के पोरों से धीरे धीरे करें फिर अपने बाल बांध लें इस रस को कम से कम अपने बालों में 1 या 2 घंटे के लिए रखें फिर एक माइल्ड शैंपू की मदद से या पतंजलि हेयर क्लींजर से धोले प्याज के रस से बाल बड़े तेजी से बढ़ने लगते हैं।

    • बालों में आंवला लगाने का तरीका 

    आंवला हमारे बालों को बढ़ाने और यह काला करने में बहुत सहायक है आंवला खाने से भी हमारे बालों को बहुत फायदा मिलता है आंवला को सुखाकर उसका पाउडर बना लें तथा इस पाउडर में पानी डालकर थोड़ा गाढ़ा घोल तैयार करें फिर इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छे से लगाए करीब आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू की मदद से अपने बाल धो लें इससे आपके बालों में शाइनिंग भी आएगी और आपके बाल बढ़ने लगेंगे।

    • नारियल का तेल से सर पर चम्पी कैसे करे 

    नारियल तेल तो हर जगह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। नारियल तेल हमारे शरीर के साथ साथ बालों को बढ़ाने में भी सहायक होता है। बाजार में पतंजलि नारियल तेल भी उपलब्ध है यह भी हंड्रेड परसेंट शुद्ध नारियल तेल है। नारियल तेल हमारे तनाव को कम करने में सहायता करता है एक कटोरी में नारियल तेल लेकर रुई की सहायता से अपने बालों में अच्छी तरह तेल लगाएं फिर अपने अंगुलियों के पोरों की सहायता से धीरे-धीरे अपने बालों में मसाज करें इससे आपका ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ेगा और आपके बाल बहुत ही जल्दी बढ़ने लगेंगे

    • बालों के लिए विटामिन कैप्सूल्स का इस्तेमाल कैसे करे 

    बाजार में कई तरह की विटामिंसकैप्सूल उपलब्ध है जो हमारे बालों को बढ़ाने में बहुत ही सहायक है इन कैप्सूल का इस्तेमाल करके हम आसानी से अपने बालों को पोषण देकर उन्हें बढ़ा सकते हैं इसका इस्तेमाल करने के लिए कैप्सूल में छेद करके उसका तेल एक कटोरी में निकाल ले फिर थोड़ा नारियल तेल लेकर उसमें मिलाएं फिर इस मिश्रण को अपने बालों में अच्छी तरह से लगाकर मसाज करें आप चाहे तो इसे अपने बालों में ही रहने दें फिर अगले दिन अपने बाल धो ले यह आपके बालों को बहुत ही जल्दी बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा।

    • अरंडी का तेल (castor oil)से आयल मसाज करने का तरीका 

    अरंडी का तेल हमारे बालों को बहुत तेजी से बढ़ाने में हमारी सहायता करता है अरंडी के तेल से बालों में अच्छा पोषण मिलता है और कम समय में बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं आजकल हर जगह बाजार में अरंडी का तेल आसानी से उपलब्ध हो जाता है आवश्यकतानुसार यह तेल लेकर अपने बालों में इसकी मसाज करें फिर आधे घंटे बाद एक माइल्ड शैंपू की सहायता से अपने बालों को धो ले यह आपके बालों को शाइन देगा और उन्हें लंबा बनाने में बहुत ही सहायता करेगा।

    • जैतून के तेल के फायदे 

    जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल हमारे बॉडी के साथ-साथ हमारे बालों को भी शाइन प्रदान करता है तथा उन्हें पोषण देकर उन्हें बढ़ाने में हमारी मदद करता है जैतून का तेल बड़ी आसानी से बाजार में उपलब्ध है आप FIGARO ब्रांड का जैतून का तेल इस्तेमाल कर सकती है  इसमें मौजूद antioxidant और विटामिन ए तथा विटामिन ई बालों को नहीं जान प्रदान करता है तथा इसमें मौजूद फैटी एसिड बालों को ड्राई नहीं होने देते आवश्यकतानुसार जैतून का तेल लेकर अपने बालों में इस तेल की मसाज करें चाहे तो तेल को अपने बालों में ही रहने दें या फिर 2 घंटे बाद माइल्ड शैंपू की सहायता से अपने बालों को धो लें।


    • प्रोटीन की कमी में क्या खाये 


    हमारा आहार हमारे बहुत बालों पर सीधा सीधा असर डालता है यदि हम जंग फूड का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं क्यों हमारे बाल और हमारी स्किन खराब होने लगती है इसीलिए हमें प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए जिससे हमारे बालों को भरपूर पोषण मिले और बाल स्वस्थ रहें।


    • बाल बढ़ाने के लिए भरपूर नींद ले

    आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी मैं बहुत ज्यादा तनाव बढ़ गया है काम के प्रेशर उसे बहुत से लोग अपनी नींद पूरी नहीं ले पाते हैं जिस कारण वे तनाव का शिकार हो जाते हैं और उससे हमारे बालों पर सीधा सीधा असर पड़ता है बालों को झड़ने से रोकने के लिए भरपूर नींद लेना जरूरी है जिससे तनाव कम होगा और हमारे बाल आसानी से बढ़ने लगेंगे।

    •  बाल बढ़ाने के लिए हेयर ट्रीमिंग करें

    दो मुंहे बालों की वजह से बालों का बढ़ना बंद हो जाता है जिस वजह से हमारे बाल झड़ने भी लगते हैं रूखे होकर टूटने भी लग जाते हैं इस कारण समय-समय पर हेयर ट्रीमिंग करवाना बहुत जरूरी होता है इससे बाल फ्रेश होते रहते हैं और बालों का झड़ना कम हो जाता है जिससे बालों को बढ़ने में सहायता मिलती है।


    तो दोस्तों आज आपने जाना कि अपने घर पर ही प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके हम अपने बालों को कैसे स्वस्थ बना सकते हैं और उन्हें कैसे बढ़ा सकते हैं यदि आपको हमारी यह पोस्ट "15 दिनों में बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी में। Hair growth in 15 days in Hindi." पसंद आई हो तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में इसे जरूर शेयर करें तथा इससे संबंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करके बताएं हम आपकी जरूर सहायता करेंगे।



    Post a comment

    0 Comments