ब्राइडल मेकअप के कुछ सरल और बेहतरीन टिप्‍स

 Bridal Makeup

शादी का दिन हर लड़की के लिए बहुत खास होता है।  हर लड़की चाहती है की वह अपने बड़े दिन पर सबसे सुन्दर लगे और इसके लिए हर लड़की मेकअप का सहारा लेती है।पर अपनी शादी के सबसे स्पेशल डे पर आपको ढेर सारी तैयारियां करनी होती है। लाइफ के इस खास मोमेंट पर सबसे खूबसूरत दिखना अहम होता है। आपके मन में कई तरह के सवाल उठते है , जैसे कि मेकअप आर्टिस्ट बुक करें या , किस मेकअप आर्टिस्ट को बुक करें, वे अच्‍छा मेकअप कर पाएंगे या नहीं, कितना बजट होगा। या फिर घर पर मेकअप करना चाहिए।  

सवालों के बारे में सोचना लाजमी सी बात है, क्‍योंकि अपनी शादी के दिन खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है। हर लड़की चाहती है कि उस दिन वह सबसे हटकर और सबसे सुन्दर दिखे।  ब्राइडल मेकअप करना बहुत आसान है और अगर आपको मेकअप की थोड़ी बहुत भी जानकारी है, तो आप अपना मेकअप खुद घर पर ही कर सकती हैं। तो आइए इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और जानिए ब्राइडल मेकअप करते हुए आपको किन-किन बातों का ध्‍यान रखना होगा। ब्राइडल मेकअप के कुछ सरल और बेहतरीन टिप्‍स -


    1  ब्राइडल मेकअप के लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है- 

    ब्राइडल मेकअप करने के लिए आपको मेकअप किट में मॉइस्चरेरीज़ेर, मेकअप प्राइमर, सेटिंग पाउडर, फाउंडेशन, कंसीलर किट, ब्लैक मस्कारा, हाईलाइटर, ब्रश, ब्रॉन्जर, वॉटरप्रूफ जेल लाईनर, सेटिंग स्प्रे, लिपस्टिक की जरूरत पड़ेगी। ब्राइडल मेकअप के लिए सबसे जरूरी है, मेकअप का बेस बनाना। मेकअप का बेस जितना बेहतर होगा, मेकअप उतना ही खूबसूरत और नैचुरल दिखेगा। कई लोग बेस बनाने में ही गलती करते हैं, जो मेकअप का सबसे अहम भाग है। जब आप मेकअप का बेस बनाये तब उससे चेहरे पर अच्छे से ब्लेंड करे जिससे की वह आपके मेकअप को काफी निखरेगा। 

     

    2 मेकअप के बेस के लिए इस चीज़ का ध्यान रखे। 

    मेकअप का बेस बनाने के लिए सबसे जरूरी है सही शेड चुनना। बेस के लिए हमेशा अपनी स्किन से मैच करता हुआ शेड ही चुनें, ना ज्यादा लाइट ना ज्यादा डार्क। अगर आप अपने स्किन कलर से लाइट शादी चुननेगी तो वह आपकी स्किन को अनइवेन दिखाएग।  सही शेड  चुनने के लिए हाथ पर लगाकर देखने के बजाए चेहरे पर या जो लाइन पर लगाकर देखें। 

     

    3 ब्राइडल मेकअप की शुरुआत करने से पहले जरूरी है-

    आपकी त्वचा अच्छे से मॉइस्चराइज हो उसके लिए पुरे चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना होगा। चेहरा साफ करके मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। इससे स्किन ड्राई नहीं होगी और नमी बनी रहने से चेहरे पर ग्लो भी आएगा और मेकअप चेहरे पर अच्छे सेट होने में मदद करेगा ।

     

    4 अपने मेकअप की शुरुआत प्राइमर से करें।

     पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से प्राइमर अप्लाई करें। इससे चेहरे का मेकअप करना आसान होगा और त्वचा एक समान नजर आएगी और चेहरे पर चमक भी आएगी। 


     5 अब चेहरे पर कंसीलर लगाएं और उसे लगाकर चेहरे के दाग-धब्बों को छुपाए। 

    आंखों के नीचे, आइब्रो के बीच भी कंसीलर अप्लाई करें। ऐसा करने से चेहरा बेदाग नजर आएगा और मेकअप करने के बाद ज्यादा खूबसूरत दिखाई देगा। कंसीलर लगाते समय ध्यान रखे की पुरे चेहरे पर उससे न लगाएं सिर्फ चेहरे के डार्क हिस्सो पर ही लगाए। 

     

    6 अब बारी है, फाउंडेशन की। 

    त्वचा पर ब्रश की सहायता से ऐसे फाउंडेशन अप्लाई करें, फाउंडेशन को ब्रश या अपनी उंगलियों से पूरे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से ब्लेंड करे, उसके बाद स्पंज की सहायता से इसे ब्लेंड करें, जब तक त्वचा नेचुरल न दिखाई देने लगे और वह आपके चेहरे पर अच्छे से सेट न हो जाये । 

     

    7 ब्रश की सहायता 

     फाउंडेशन के बाद लूज पाउडर की सहायता से बेस को सेट करें। इससे चेहरे पर नेचुरल चमक आएगी और चेहरा उजला सा नजर आएगा।


    8 चेहरे को पतला शेप देने के लिए  कंटूरिंग का इस्तेमाल करें। 

     कंटूरिंग के लिए, चीकबोन्स पर हल्के शेड की लेयर, बीच में उससे डार्क और एंड में डार्क लेयर बनाकर ब्लेंड करें। अच्छी तरह से ब्लेंड होने के बाद आपके चेहरे के फीचर्स साफ नजर आएंगे और आपके चेहरे का शेप एकदम परफेक्ट लगेगा ।


    9  इसके बाद आप आई मेकअप करे।  

    मेकअप में आई मेकअप सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योकि हर लड़की चाहती है उसकी आँखे सबसे सुन्दर दिखाई दे। आई मेकअप के लिए गोल्डन आई शादी का इस्तेमाल करे। 


    10 आखरी में लिपस्टिक से अपने ब्राइडल मेकअप लुक को कम्पलीट करे।

     रेड कलर की लिपस्टिक को अच्छे से लगाए पहले लिप्स पर आउटलाइन करके लिपस्टिक से फिर बच्चे हुए लिप्स पर लिपस्टिक फील करे।  सबसे आखिर में मेकअप सेट स्प्रे से अपने मेकअप को सेट करे और आपका ब्राइडल मेकअप लुक कम्पलीट हो जायेगा।

    यह भी पढ़े: एक हफ्ते में बाल बढ़ाने का तरीका |


    डेली मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमसे INSTAGRAM और FACEBOOK पर जुड़े .



    Post a Comment

    0 Comments