साफ-सुथरी और निखरी हुई त्वचा पाने के 10 घरेलू उपाय

 Nikhari hui tvacha


हर कोई चाहता है की उसकी त्वचा साफ-सुथरी, बेदाग और निखरी हुई हो ,क्योकि वही असली खूबसूरती को बयां करती हैं। खूबसूरती और त्वचा पर निखार पाना कौन नहीं चाहता, लेकिन जब कई तरह के प्रयास करने के बाद भी त्वचा के दाग धब्बे नहीं जाते तब, सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है। इसके लिए लोग तमाम कैमिकल वाले महंगे प्रोडक्ट्स का सहारा भी लेते हैं. लेकिन उससे भी उन्हें अपनी परेशानी का हल नहीं मिलता है और  चेहरे पर ज्यादा ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हानिकारक होता है. इनके इस्तेमाल से त्वचा को नुकसान पहुंचता है. इसी कारण त्वचा की देखभाल नेचुरल रूप से करना बहुत जरूरी है । यदि आपके साथ भी यही समस्या है, और आप आसान तरीको से अपनी स्किन को तमकदार बनाना चाहते है तो अब फिक्र छोड़ दीजिए। इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए और जानिए 10 गरेलु नुस्के साफ-सुथरी और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए -


    1. नींबू और गुलाब जल 

    नींबू और गुलाब जल में प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग के गुण होते हैं. रोज़ाना चेहरे पर आधा नींबू का रस रगड़ने से आपके चेहरे का रंग साफ़ होगा और चेहरे पर निखार आयेगा. यह गोरी त्वचा पाने का सबसे आसान व कारगर उपाय है.गुलाब जल और नींबू के रस से बना टॉनिक चेहरे पर लगाने से कील, मुंहासे कम होते हैं. चेहरे पर इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दे, इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. यह सामान्य और ऑयली त्वचा दोनों के लिए उपयुक्त है.पानी में  गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाकर उसे अपने चेहरे पर लगाने से वह त्वचा को नमी प्रदान करता है और ताजगी देता हैं. इसमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से गुण होते है जो त्वचा के रुखेपन को दूर करते है और त्वचा में निखार लाते है.अगर आप आँखों के काले गेरे से परेशान है तो आप गुलाब जल को दूध के साथ मिलाकर आँखों के निचे लगाए।  यह आँखों के काले गेरे मिटने में भी काफी कारगर होता है। 


    2. हल्दी, चंदन और बेसन का पेस्ट

    बेसन, चन्दन और हल्दी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है इनमे ऐसे गुण होते जो स्किन को नेचुरल रूप से निखरमे में काफी मददगार साबित होते है। बेसन एक बहुत अच्छा ऑयल-कंट्रोलिंग इंग्रीडिएंट है जो स्किन को मॉइस्चरीज़ करता है और  उसे सॉफ्ट बनाने में मदद करता है।इसकी ब्लीचिंग और एक्सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज़ ना सिर्फ स्किन को ब्राइट और ग्लोइंग बनाती हैं बल्कि अनवॉन्टेड फेशियल हेयर से छुटकारा पाने में भी मदद करती है।बेसन को अलग-अलग इंग्रीडिएंट्स के साथ मिलाकर कई तरह के फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं और उनसे कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है। हल्दी की एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज़ एक्ने को ट्रीट करने के लिए भी परफेक्ट है।बेसन को चन्दन और हल्दी के साथ मिलकर बनाया हुआ पैक चेहरे पर ग्लो लाने में और दाग धब्बो को मिटने में काफी उपयुक्त है।  यह पैक बनाने के लिए 1 बड़े चम्मच बेसन में , 1 छोटा चम्मच चंदन पाउडर, 1 चुटकी हल्दी और डेढ़ बड़े चम्मच गुलाबजल मिलाकर मिक्स कर दे और आपका पैक रेडी हो जायेगा । इसे अपने चेहरे पर एक समान रूप से लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।  


    3. एलोवेरा

    एलोवेरा चेहरे के लिए वरदान है। यह चेहरे को पिंपल दाग-धब्बों से बचाता है। अगर आप भी अपने चेहरे को दाग-धब्बों से बचाना चाहते हैं तो रोजाना एलोवेरा लगाए।.एलोवेरा को छील कर उसका जैल बनाकर प्रतिदिन चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर साफ ताजे पानी से धो डालना चाहिए. इसको सीधा काट कर भी आप इससे अपने चेहरे पर लगा सकते है। यह त्वचा को मुलायम और त्वचा की चमक को बनाए रखने में मदद करता है। .यदि इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह त्वचा के यौवन को बरकरार रखने में काफी मदद करता है। 


    4. आलू

    आलू से स्किन में नेचुरल नेचुरल शाइनिंग आती है।  यह अपने नेचुरल शाइनिंग के लिए ही जाना जाता है. यह त्वचा में नेचुरल ग्लो लेकर आता है। इससे चेहरे पर लगाने के लिए आप एक आलू लें और उसे दो भागों में काट लें, इसके बाद आलू को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर घुमाए. इसे अपने पूरे चेहरे पर कम से कम पांच बार घुमाए. इसके बाद इसे सूखने दे.जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे धो ले.आलू को कद्दूकस करके उसके रस को भी चेहरे पर लगा सकते है।  इसे भी लगाने के कुछ देर बाद पानी से धो ले . इस उपाय को कुछ दिनों तक अपनाएं और आपको ख़ुद ब ख़ुद इसका असर दिख जायेगा .


    5. शहद 

    शहद स्किन और स्वाथ्य दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है । इससे चेहरे पर लगाने के लिए आधा टीस्पून शहद ले उसमे थोड़ा-सा दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें व 10 मिनट बाद चेहरा धो दें. इससे आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से चमकने लगेगी और त्वचा में प्राकर्तिक निखार आयेगा।.


    6. नारियल पानी  को चहेरे पर लगाने के फायदे 

    नारियल के पानी में  एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व मौजूद होते है जो चेहरे को कई इंफेक्‍शन बचते है। नारियल पानी को चेहरे पर लगाने से चेह्ररे को  ठंडक और नमी तो मिलती ही है, इसके अलावा चेहरे से जुड़े कई अन्य फायदे भी होते हैं।  यह चेहरे पर होने वाली डार्क सर्कल की समस्या को आसानी से दूर कर देता है। नारियल पानी को रूई की मदद से चेहरे पर लगाए और 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर चेहरा धो ले . आप यह उपाय दिन में दो बार कर सकते  है. इस उपाय से आपका चेहरा चमकने लगेगा.


    7. हल्दी और निम्बू

    हल्दी और नींबू का  मिश्रण ब्लीच की तरह स्किन पर काम करता है और आपको इससे ग्लोइंग एवं फ्लॉलेस स्किन पाने में मदद मिलती है। हल्दी हमारी स्किन के एजिंग मार्क्स और झुर्रियां दूर करने में मदद करती है। इससे चेहरे पर ऐसे लगाए - एक टीस्पून हल्दी में दो से तीन टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो चेहरा धो ले। . चेहरे की रंगत निखारने का यह बहुत सिंपल और अच्छा उपाय है। .


    8. ऑलिव ऑयल और केसर

    ऑलिव ऑयल और केसर स्किन को गोरा करने के लिए एक बहुत अच्छा और गरेलु उपाए है। इसे लगाने के लिए एक टीस्पून ऑलिव ऑयल में चुटकीभर केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं फिर कुछ देर बाद चेहरा धो दें. आपके चेहरे पर इसे लगाने के बाद काफी अच्छा निखार आ जायेगा। 


    9. दही  

    दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो आपके चेहरे के पिंपल्स को दूर करता है. दही में जो क्रीम होती है वो त्वचा को नमी पहुंचाती है और इसे क्लीन्ज़र की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है। .इसके लिए दो चम्मच दही लेकर इसे पूरे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दे।  फिर अपने चेहरे को पानी से साफ़ कर ले। यह त्वचा की रंगत को हल्का करने में भी मदद करता हैं। 


    10. खीरा और नींबू का रस 

     खीरे में बहुत से पोषक तत्त्व मौजूद होते है जो चेहरे को निखारने में मदद करते हैं। यह रूखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाए . ये उपाय आपकी त्वचा को बहुत अच्छा निखार देगा और आपकी त्वचा से रूखेपन को भी दूर करेगा। 

    यह भी पढ़े: एक हफ्ते में बाल बढ़ाने का तरीका |


    डेली मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमसे INSTAGRAM और FACEBOOK पर जुड़े .


    Post a Comment

    0 Comments