एक हफ्ते में बाल बढ़ाने का तरीका |

एक हफ्ते में बाल बढ़ाने का तरीका | 5 Ways to Grow Your Hair Faster


एक हफ्ते में बाल बढ़ाने का तरीका

क्या आप भी अपने छोटे, रूखे और बेजान बालों से परेशान है? क्या आप भी बालो की झड़ने की समस्याओ से जुंझ रही है क्या आप भी बालों को लम्बा, मुलायम और चमकदार बनाना चाहती है? आपके बालों को आपकी चमक कहा जाता है, और अगर आप अपने बालों से संतुष्टि नहीं है और अपने बालों को बेहतर बनाना चाहती है

तो आइये आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक वीक में बालों को काला और घना करने के घरेलू उपाय के बारे में बताएँगे। आइये बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से जानते है।


    डेली मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमसे INSTAGRAM और FACEBOOK पर जुड़े| 

        1. हिना से बाल बढ़ाने का तरीका

    हीना एक प्रकर्ति कंडीशनर के रूप में काम आती है  यह बालों को घना, मुलायम और चमकदार भी बनाती है और बालो को जड़ो से मजबूत भी बनाती  है और बालो में एक सुन्दर रंग भी लेकर आती है। बालो को जड़ने से रोकने और बालो का विकास बढ़ाने के लिए हम एक हीना हेयर पैक तैयार कर सकते है। 

    हेयर पैक तैयार करने के लिए एक हीना पाउडर और 1/2  कप दही ले। पैक बनाने के लिए हिना में दही मिक्स कर दे। दही और हिना का मिश्रण तैयार कर बालो में जड़ से छोर तक लगाए। अब बालो में इस हीना पैक के सुख जाने के बाद इसे अच्छे से ठन्डे पानी से धो ले। आप इस हीना पैक का इस्तेमाल महीने में एक बार कर सकते है। इसके प्रयोग से आपकी हेयर ग्रोथ भी अच्छी होगी। 

    यह भी पढ़े:  इंस्टेंट फेयरनेस के लिए लगाएं ये 7 होममेड फेस पैक 


        2. प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका

    बालों को बढ़ाने में प्याज का रस सबसे पुराने और घरेलु नुस्खों में से एक है। इसका उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। प्याज में सल्फर मौजूद होता है और शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल गुण होते  हैं जो और स्कैल्प के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं अथवा बालों के झड़ने से रोकने में मदद कर बालो की हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है 

    2 बड़े लाल प्याज ले और उन प्याज को छीलकर उसके छोटे-छोट टुकड़े बना लें और मिक्सर का प्रयोग कर प्याज का रस बना ले। अब रुई का प्रयोग कर प्‍याज के रस को अपने बालो की जड़ो में लगा ले और इसे 25 मिनट तक लगाने के बाद ठन्डे पानी से धो ले। अच्छे परिणाम के लिए आप इसे 1 हफ्ते तक लगाए। यह सबसे सरल और बेहतरीन बाल बढ़ाने का तरीका है। 



        3 .बालों की ग्रोथ के लिए नींबू का रस

    अगर आप रुसी (डैंड्रफ) की समस्या से परेशान है और बालो की ग्रोथ रुक गयी है तो यह सबसे बेहतरीन बाल बढ़ाने का तरीका है। निम्भू का रस आपके बालो के विकास को बढ़ाता है तथा बालों को मुलायम और चमकदार भी बनाने में  मदद करता है निम्भू के रस के उपयोग से बालो में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता है जिससे बालो का विकास होता है ।

    नींबू के रस और जैतून के तेल (Olive oil) का मिश्रण भी आपके बालों के लिए विटामिन ई का सबसे अच्‍छा विकल्‍प होता है। सबसे पहले किसी कटोरी में 10 मिलीलीटर नींबू के रस को निचोड़ कर अलग कर लें। अब इस कटोरी में 10 मिलीलीटर जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाने के बाद आप इसे अपने बालों में लगा सकते है और 20 मिनट के बाद इसे साफ और ठंडे पानी से शैंपू कर धो लें।

     यह भी पढ़े : दो मुंहें और रफ बालों से है परेशांन तो आइये जाने बालों को सिल्की कैसे करे 


        4. नारियल का तेल से बाल बढ़ाने का तरीका

    नारियल तेल में विटामिन ई, प्रोटीन, आयरन और अन्य पोषक मौजूद होते है जो बालो के विकास में सहायक है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों की देखभाल करने के साथ ही उन्हें खूबसूरत और सिल्की भी बनाते हैं। इस तेल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है जो बालों को मॉइश्चराइज करने में और जो उन्हें तेजी से बढ़ने में मदद करते है।

    यह वह घरेलु नुस्खा है जिससे हर महिला अक्सर उपयोग में लिया करती है यह बाल बढ़ाने का तरीका हर महिला हफ्ते में दो से तीन बार भी प्रयोग में लिया करती है आप भी इसे निचे बताये गयी विधि के अनुसार प्रयोग में ले सकते है।

    एक कटोरी में आप अपने बालों की लंबाई और वॉल्यूम के हिसाब से नारियल तेल ले सकते है। अब इस नारियल के तेल को हल्का गुनगुना कर लें। इसे बालों की जड़ों पर अच्छी तरह मालिश कर 5-10 मिनट लगाए। 

    इसे लगाने के बाद एक तौलिया लें और गर्म पानी में डुबोकर अच्छी तरह निचोड़ लें। इसके बाद आप इससे बालों को लपेटकर 20 मिनट तक रखें। इसके बाद तौलिए को हटा लें और रातभर बालों को ऐसे ही रहने दें। सुबह इसे धोकर शैंपू कर लें। 


        5. अरंडी के तेल से बाल बढ़ाने का तरीका

    अरंडी का तेल (Castor Oil) बालों को टूटने से बचाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। यह प्राकर्तिक रूप से बालों को बढ़ाने में मदद करता  है। वहीं, अरंडी का तेल काफी चिपचिपा होता है और इसकी अजीब-सी गंध के कारण आप इस अरंडी तेल को किसी अन्य तेल में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर प्रयोग में ले सकते है। 

    सबसे पहले हम आपको 4 तेल बतायंगे जिनका मिश्रण आपको प्रयोग में लेना है ये चार तेल मिलाकर आप एक मिश्रण बना ले। इसमें – नारियल तेल, बादाम तेल, जैतून का तेल और अरंडी तेल है। हालांकि, आप अरंडी तेल को छोड़कर कोई अन्य तेल भी इसमें छोड़कर या मिलाकर इस मिश्रण को प्रयोग में ले सकते है। 

    एक चम्मच अरंडी तेल,दो चम्मच नारियल तेल, दो चम्मच बादाम तेल, एक चम्मच जेतुन का तेल , इन सभी तेल को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब मिश्रण को गुनगुना गर्म कर अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें। फिर एक घंटे के लिए इसे रहने दें। उसके बाद शैंपू कर अच्छे से बालों को धो लें। यह तेल का मिश्रण आपके बालों के बढ़ने में मददगार साबित होगा । 


        6. एलोवेरा से बाल बढ़ाने का तरीका

    एलोवेरा एक वह घरेलु नुस्खा है जो आपके बालो की फ़ास्ट हेयर ग्रोथ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। ये न ही सिर्फ एक बाल बढ़ाने का तरीका है बल्कि ये बालो को जड़ने से रोकता है ,बालो की रुसी को को काम करता है साथ ही प्राकर्तिक रूप से बालो को मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक है। 

    आप अवश्य ही एलोवेरा का उपयोग तेल और नींबू  के साथ कर सकते है बालों में इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा और 1/2 नींबू, बालो की लम्बाई और वॉल्यूम के अनुसार सरसो या नारियल का तेल में मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को सिर के बालों पर लगायें। अब 30 मिनट के लिए इसे बालों में ही छोड दे और इसके बाद शैम्पू से धो लें। त्वचा और बालों के लिए एलोवेरा के फायदे जाने|


        7. अंडो के उपयोग से बाल बढ़ाने का तरीका

    अंडा बालो के विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योकि अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है अंडे में प्रोटीन, सल्फर, फॉस्फोरस, कही तरह के पोषक तत्व मौजूद होते है। इसी कारण यह एक बेहतरीन घरेलु नुस्खा है जो न केवल सेहत बढ़ाने में बल्कि बालो को बढ़ने का एक तरीका भी है।  इसे खाने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल बालों पर करना भी लाभकारी होता है।

    बालों के विकास के लिए आप एक अंडा ले और उसमे 3 से 4 बूँद टी ट्री ऑयल मिलाएं अब इस मिश्रण को आप अपने बालों में पूरी तरह अच्छे से लगा कर 1/2-1 घंटा ऐसे ही बालों में लगा रहने दे और उसके बाद शैम्पू से धो लें।

    यह भी पढ़े: 5 effective banana pack for hair in hindi

                       पार्लर में हेयर स्पा कैसे करते हैं


    एक हफ्ते में बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय (5 Ways to Grow Your Hair Faster in one week in Hindi) का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं।

    डेली मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमसे INSTAGRAM और FACEBOOK पर जुड़े| 

    Post a Comment

    0 Comments