नाइट स्किन केयर टिप्स इन हिंदी (night skin care tips in Hindi)

नाइट स्किन केयर टिप्स इन हिंदी (night skin care tips in Hindi)

नाइट स्किन केयर टिप्स इन हिंदी (night skin care tips in Hindi)

     नाइट स्किन केयर टिप्स(night skin care tips)

    दोस्तों आप सभी जानते हैं कि आजकल हमारी स्कीन में बहुत ज्यादा हानिकारक दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं जिसक करण हमारी स्किन में कई समस्याएं होने लगती है, जैसे कि उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां चेहरे पर पिंपल्स और पिंपल से जुड़े काले दाग ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स,झाइयां जैसी अन्य समस्याएं हमारे स्किन को घेर लेती है इसका महत्वपूर्ण कारण है हमारी नींद पूरी नहीं होना,हमारा खानपान और हमारी दैनिक भागदौड़ भरी जिंदगी जिससे की धूल मिट्टी और प्रदुषण के कारण हमारी स्किन में बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव देखने को मिलता है।

    डेली मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमसे INSTAGRAM और FACEBOOK पर जुड़े . 

    इन सभी दुष्प्रभावों से निजात पाने के लिए हमें डेली बेसिस पर हमारी स्किन केयर रूटीन करना बहुत ज्यादा आवश्यक होता है।

    स्किन केयर करने के लिए आपको ना केवल डे केयर रूटीन अपनाना होता है इसके अलावा आपको रात को सोते वक्त भी अपनी स्किन केयर करना जरूरी होता है क्योंकि पूरे दिन की धूल मिट्टी और पोलूशन से फेस पर बहुत ज्यादा हानिकारक प्रभाव होते हैं तो आप रात को हमेशा अपनी स्किन केयर करके ही सोए जिससे कि सुबह उठते ही आपका चेहरा गोरा  खिला-खिला और हाइड्रेट नजर आए। तो आइए जानते हैं कि अपनी नाइट स्किन केयर टिप्स कैसे अपनाएं।

    1. मेकअप रिमूव कैसे करें?

    दोस्तों सबसे पहले आपको अपना मेकअप रिमूव करना चाहिए यदि आप डेली मेकअप वेयर नहीं करते हैं तो भी आपको एक बार अपने फेस से धूल मिट्टी और नॉर्मल मॉइस्चराइजर रिया बीबी क्रीम को हटाने के लिए मेकअप रिमूव स्टेप अपनाने चाहिए इसके लिए आप थोड़ी सी रुई लेकर उसे नारियल तेल में डिप करें और फिर उसे अपने पूरे चेहरे को साफ करें साफ करने के बाद यदि आपके पास से वेट वाइप्स हो तो आप उससे अपने पूरे चेहरे को पूछ ले।

    2. Skin cleansing कैसे करें?

    मेकअप रिमूवर के बाद नंबर आता है स्किन क्लींजिंग करने का आप चाहे तो कोई भी क्लींजर ले सकते हैं जो कि माइल्ड हो और यदि आपके पास क्लींजर ना हो तो आप माइल्ड फेस वॉश का भी यूज कर सकते हैं अच्छे से आप अपने फेस वॉश से अपने चेहरे की मसाज करें और फिर लास्ट में ठंडे पानी से ही अपने चेहरे को धो लें।एसा करने से आपका चेहरा साफ़ नज़र आता है फिर आप नेक्स्ट स्टेप की तरफ जा सकते है 

    नोट: यदि आपको अपनी स्किन पर डलनेस फील हो तो आप स्किन को एक्सफोलिएट यानी चेहरे पर स्क्रबिंग भी कर सकते हैं।

    3. चेहरे पर कौन सा टोनर लगाएं?

    अपने चेहरे की प्रॉपर क्लीनिंग करने के बाद आप अपने चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करें यदि आप किसी और टोनर का इस्तेमाल नहीं करती है तो आप उसी का इस्तेमाल करें पर यदि आप टोनर यूज नहीं करते तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें यह सबसे अच्छा टोनर माना जाता है। इससे स्किन हाइड्रेट होती है। एवं त्वचा खिली खिली लगने लगती है।

    टोनर का सही इस्तेमाल करने के लिए आप उसे किसी स्प्रे बोतल में भरकर फिर अपने चेहरे पर स्प्रे करें ऐसा करने से ज्यादा फ्रेशनेस लगती है।

    यह भी पढ़े: know the best homemade toner for oily skin

    4. चेहरे पर कौन सा मॉइश्चराइजर लगाएं

    Night skin care tips मे अंत में नंबर आता है मॉइश्चराइजर लगाने का तो यदि आप अपने स्किन  पर सूट होने वाला कोई मॉइश्चराइजर डेली यूज़ करते हैं तो उसी का यूज करें नहीं तो आप बादाम का तेल  लें जो कि हंड्रेड परसेंट ओरिजिनल हो जैसे कि हमदर्द बादाम तेल और डाबर का बादाम तेल जो केवल प्योर होता है।

    आप ऐसा करें कि बादाम के तेल की  तीन बूँद ले और अपनी हथेली पर दो से तीन बूंद बादाम का तेल ले ले फिर ऐसा करें कि आप विटामिन ई की जो कैप्सूल्स बाजार में उपलब्ध है उसकी भी एक से दो बूंद अपनी हथेली पर ले दोनों तेल को मिक्स करें और अपने फेस पर हल्की हल्की मसाज करें यह स्किन के लिए बेस्ट मॉइशराइजर का काम करता है। और त्वचा चिपचिपी भी नहीं लगती बिल्कुल लाइट फील होता है.और थोड़े ही दिनों में आपका चेहरा साफ़ होने लगता है .


    तो दोस्तों इन सब टिप्स को यदि आप अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में अपनाते हैं तो आपकी स्किन प्रॉब्लम्स धीरे-धीरे सभी खत्म होने लगती हैं और आपका चेहरा हाइड्रेटेड और ग्लोइंग लगता है और धीरे-धीरे आपकी फेस पर ब्राइटनेस भी आने लगती है।

    Post a Comment

    0 Comments