ad

जाने हेयर स्पा करने का तरीका | hair spa at home

जाने हेयर स्पा करने का तरीका | hair spa at home


आज के आधुनिक युग में कौन नहीं चाहता कि वह सबसे ज्यादा खूबसूरत लगे इसके लिए सभी अनेक तरह के प्रोडक्ट ट्राई करते हैं जिससे वह अपने आप को निखार सके। आजकल जहां देखो वहां हेयर स्टाइल्स का चलन चला है।

               सभी अलग-अलग तरह की हेयर स्टाइल्स ट्राई करते हैं पर इसका उन्हें बहुत ज्यादा गलत खामियाजा भुगतना पड़ता है। क्योंकि स्ट्रेटनिंग ब्लो ड्रॉइंग वह करलीींग सेे बाल बहुत ही ज्यादा रफ और ड्राई हो जाते हैं और बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है इसलिए हेयर स्पा इन सभी से उबरने का एक अच्छा उपचार है जो बालों को नहीं जान दे देता है, और उन्हें स्वस्थ बनाकर मजबूत रखता है आज हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं जिससे आपको पार्लर ना जाना पड़े और घर पर ही आप अपने हाथों से बिना धन खर्च किए अपने बालों को स्वस्थ और शाइनी बना सकती हैं तो आइए जाने हेयर स्पा करने का तरीके 

यह भी पढ़े : पार्लर में हेयर स्पा कैसे करते है hair spa at parlour

१. तेल से मसाज करें

हेयर स्पा में सबसे पहले आती है ऑयलिंग।ऑयलिंग करने के लिए आप नारियल का तेल या बादाम का तेल का इस्तेमाल कर सकती है यह दो बेस्ट तेल है जो बालों में जान डालते हैं यदि आपके पास यह अवेलेबल न तो आप किसी और तेल से भी अपने बालों की मालिश कर सकती हैं ध्यान रहे बालों की मसाज को जोर-जोर से नहीं करनी है है नहीं तो जल्द ही बाल झड़ना चालू हो जाएंगे मसाज करने के लिए अपने बालों में अच्छा तेल डालें उसके बाद अपनी उंगलियों की सहायता से धीरे धीरे बालों में मसाज करें जिससे आपकी त्वचा में तेरी पहुंच सके और त्वचा मुलायम पढ़ सकें। तेल की मसाज को कम से कम 15 से 20 मिनट तक करें।

यह भी जरूर पढ़े : हेयर कलर करने का नया तरीका 


यह भी जरूर पढ़े : बालो में मेहंदी लगाने का जबरदस्त तरीका 
  • बालों को भाप (स्टीम) दे
हेयर स्पा करने का तरीका ऑयल मसाज के बाद नंबर आता है बालों को स्टीम देने का। स्टीम देने के लिए आप एक अच्छे स्टीमर का प्रयोग कर सकती हैं। यदि आपके पास स्टिमर अवेलेबल ना हो तो घबराने की आवश्यकता नहीं है आप टावेल की मदद से भी अपने बालों को भाप दे सकती हैं। मार्केट में कई तरह की स्टीमर अवेलेबल हैं जिन्हें आप ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं बालों को स्टीम देने के लिए आप एक टावेल को गर्म पानी में डालकर उसे निचोड़ कर सिर पर रखें, ध्यान रहे बाल टॉवल से बाहर ना निकले नहीं तो उन पर भाप अच्छे से नहीं जाएगी। आप टावेल से अच्छा एक टर्बन बना लें या फिर आप स्टिमर की सहायता से भी बाप ले सकती हैं भाप देने से आपके बाल चमकदार और शाइनी हो जाते हैं और आपकी स्कीम के पोरस खुल जाते हैं जिससे तेल आसानी से आपकी त्वचा में पहुंचता है और ज्यादा पोषण देता हे।


  • बालों को शैंपू करें

बालों को भाप देने के बाद अब बारी आती है शैंपू की। शैंपू करने के लिए आप एक अच्छे माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें जो कि यह केमिकल रहित होता है बहुत से माइल्ड शैंपू बाजार में उपलब्ध हैं जिन्हें आप ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं माइल्ड शैंपू से बाल सॉफ्ट हो जाते हैं बालों को शैंपू करने से बालों का सारा एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाता है और साथ ही डर्ट भी निकल जाती है।


  • कंडीशनिंग
बालों को अच्छी तरह शैंपू करने के बाद कंडीशनिंग करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि कंडीशनर ही वह चीज है जो आपके बालों की ड्राइनेस को दूर करके उन्हें अच्छी तरह कंडीशनिंग देती है और बालों को चमकदार वह मुलायम बनाती है कंडीशनिंग करने के लिए आप एक अच्छे कंडीशनर का इस्तेमाल करें। hair spa at homeजैसे मार्केट में बहुत तरह की कंडीशनर उपलब्ध है जिनमें लॉरिअल परिस सनसिल्क डव कंडीशनर गार्नियर आदि बेस्ट कंडीशनर है जो कम प्राइस में आपको आसानी से अवेलेबल हो जाते हैं।


  • हेयर मास्क लगाएं

हेयर स्पा के अंदर हेयर मास्क का महत्वपूर्ण रोल होता है।क्योंकि हेयर मास्क के बिना हेयर स्पा अधूरा है। हेयर मास्क हेयर स्पा की अंतिम स्टेज होती है जिससे बालों को पोषण दिया जाता है हेयर मास्क लगाने के लिए आप ब्रश का प्रयोग करें इससे आप सही तरीके से अपने मास्क को बालों में लगा पाएंगे। आप चाहे तो बाजार में उपलब्ध हेयर मास्क का भी प्रयोग कर सकती हैं नहीं तो अपने घर पर होममेड हेयर मास्क भी बना सकती हैं ।होममेड हेयर मास्क बनाने के लिए आप दही शहद आदि का प्रयोग कर सकती हैं इसे लगाने के बाद कम से कम 15 से 20 minute के बाद द पानी से धो ले इस प्रोसेस में आपको कम से कम 40 से 45 मिनट लगते हैं।

तो बताइए आपको हमारी यह पोस्ट ,"जाने हेयर स्पा करने का तरीका" कैसी लगी आपको इससे संबंधित कोई भी समस्या हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों से भी शेयर करें।

Post a comment

0 Comments