ad

जानिए wax करने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका।




Wax करने का तरीका


Janiye Wax karne ka bohot hi anokha or behtarin tarika

Best waxed: asper honey one aloe vera flavoured hot wax for hair removal



Wax हमारे शरीर के सभी अनचाहे बालों को हटाने का काम करती है। हम अपने बालों को शेव भी कर सकते हैं पर शेव करने पर हमारे बाल जड़ों से नहीं हटते केवल त्वचा की ऊपरी परत से हटते हैं ।जिस कारण वे 5 से 7 दिनों में वापस आ जाते हैं और थोड़े कड़क आते हैं जिस वजह से हमें परेशानी उठानी पड़ती है परंतु वेक्स हमारी जड़ों से बालों को हटा देती है। जिस कारण 5 से 7 सप्ताह तक अनचाहे बाल वापस नहीं आते हैं wax करने के कई फायदे हैं।  से हमारी डेड स्किन भी निकल जाती है और साफ और कोमल त्वचा हमें मिलती है। इस कारण कई लोग वैक्स करवाना पसंद करते हैं। बड़े-बड़े पार्लरओ में प्रसिद्धि के आधार पर ढेरों पैसा लूट लिया जाता है। परंतु यह काम आप घर पर भी कर सकते हैं इसके लिए केवल आपको वक्त की जरूरत पड़ती है। इसीलिए आज हमारा हम आपके लिए यह पोस्ट लेकर के आए हैं "जानिए wax करने का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका"इस पोस्ट के माध्यम से आप आसानी से अपने घर पर वैक्स कर पाएंगे।

वैक्स करने के लिए सामग्री


  • वैक्स करने के लिए सबसे पहले आपको वैक्स हीटर की जरूरत होती है तो आप बाजार से अच्छी कंपनी का एक वैक्स हीटर अपने घर ले आए। आप चाहे तो अपने घर पर भी वैक्स गर्म कर सकती हैं किसी पात्र में गैस के ऊपर, परंतु इसमें आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
  • वैक्स हीटर के बाद आपको जरूरत पड़ती है एक चाकू की या कहें तो spatula की। जिसकी मदद से वैक्स लेकर आप आसानी से अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं इससे आप आसानी से वैक्स लगा भी सकते हैं और फैला भी सकते हैं।
  • उसके बाद आपको मार्केट से पट्टियां, जो खास वैक्स के लिए बनाई जाती है उन्हें ले आए। यह पट्टियां यूज एंड थ्रो वाली होती है।जिन्हें आप आसानी से इस्तेमाल करके उन्हें फेंक सकती है।
  • यदि आप अपने घर पर वैक्स करना चाहते हैं तो आपको जरूरत पड़ती है पाउडर की चाहे तो मार्केट से व्यक्त पाउडर ले ले यह सस्ता आता है और यदि ना मिले तो आप टेलकम पाउडर का भी प्रयोग कर सकती है।
  • हो सके तो आप वैक्स अपने बाथरूम में ही करें क्योंकि इससे आपको वैक्स को धोने में और सारी गंदगी निकालने में आसानी होगी।
  • Waxको करने के लिए आप किसी सहायक को भी अपने पास रख ले ताकि जिन जिन अंगों तक आपका हाथ नहीं पहुंचता है वहां वह आपकी मदद कर सकेगा।
  • Wax करने के लिए आप एक कॉटन का साफ कपड़ा गिला करके उसे अपने पास रख ले यह आपको wax पोंछने में काम आएगा।
  • साथ ही में एक पात्र ले ले जिसमें आप इस्तेमाल की हुई wax की पट्टियों को डाल सकें इससे आपको ज्यादा गंदगी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Wax कैसे करें


सभी सामग्रियों को जुटाने के बाद बारी आती है wax करने की। वैक्स करने के लिए आप एक उचित स्थान पर बैठ जाए और जिस अंग की वैक्स करनी है उसे अच्छे से साफ कर ले।

फिर उस पर वैक्स पाउडर लगा ले ध्यान रहे वैक्स पाउडर अच्छी मात्रा में लगाएं जिससे कि वह स्थान सुख जाए और आराम से अनचाहे बाल निकल पाए पाउडर को अच्छे से उस स्थान पर फैलाने के बाद स्प्रे चुला की मदद से वैक्स ले, ध्यान रहे वैक्स को ज्यादा गर्म ना करें वैक्स को पिघलने तक ही गर्म करें फिर अपने हाथों की ऊपरी सतह पर एक बूंद डालकर देखें कि वह कितनी गर्म है। उसके बाद ही आप स्प्रे चुला की मदद से वैक्स को अपने उस स्थान पर फैलाएं जहां के अनचाहे बालों को निकालने हैं।
 Wax को फैलाने के बाद तुरंत ही wax की पट्टी को चिपकाए ध्यान रहे पट्टी के निचले कोणों को छोड़ दें जिससे पट्टी को खींचने में आपको मदद मिलेगी। पट्टी को चिपकाने के बाद अच्छे से अपने हाथों से पट्टी को दबाए और फिर पट्टी के कोने से बालों के उगने की दिशा में पट्टी खींचे। इससे आपके सारे अनचाहे बाल निकल जाएंगे। यदि वहां कुछ बाल रह जाए तो फिर से थोड़ा पाउडर लगाकर थोड़ी वैक्स अप्लाई करके अपनी पट्टी से उसे निकाल ले ऐसे ही सारी जगह से अपने बाल निकालने के बाद गीले कॉटन के कपड़े से अपने अंगों को साफ कर ले या फिर धो लें।
अपने अंगों को के बाद आप आपका पसंदीदा moisturizer लगा ले। इससे आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी और ज्यादा जलन नहीं करेगी। यदि अपने हाथों पर या बाहरी अंगों पर आपने wax की है जो कि धूप की किरणों के संपर्क में आ सकती हैं तो उन्हें छुपा कर ही बाहर निकले क्योंकि इससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है ऐसा करीबन 12 से 24 घंटे के लिए करें।



Wax करने के फायदे


  • Wax करने से त्वचा की डेड स्किन खत्म हो जाती है। और नई त्वचा की परत आ जाती है, जो बहुत ही कोमल और मुलायम होती है।
  • Wax करने से हमारे अनचाहे बाल करीबन 5 से 7 सप्ताह तक नहीं आते इसीलिए हमें अनचाहे बालों का सामना जल्द ही नहीं करना पड़ता।
  • वैक्स से सन टैनिंग को हटाया जा सकता है।
  • आप अपने मन पसंदीदा कपड़े wax की मदद से पेन सकते हैं क्योंकि वैक्स से सभी अनचाहे बाल निकल जाते हैं जो कि आपको शर्मिंदा नहीं करते।


Wax करने के नुकसान


  • वैक्स करने से कभी-कभी हमारी त्वचा पर लाल दाने निकल जाते हैं और त्वचा जलन करने लगती है।
  • किसी किसी की त्वचा इतनी संवेदनशील होती है कि wax करने के तुरंत बाद वहां से खून निकलने लगता है जो की थोड़ी मात्रा में होता है परंतु बहुत जलन करता है।
  • वैक्स को यदी सही से ना लगाया जाए तो आपकी त्वचा जल भी सकती है।
  • एक बार wax करने के बाद आपको बार-बार वैक्स करनी पड़ती है क्योंकि एक बार बाल हटने के बाद जब बाल वापस आते हैं तो वह आपको अच्छे नहीं लगते और इस कारण बार-बार आपको वैक्स करवानी पड़ती है।
  • त्वचा के लाल पड़ने पर और जलन करने पर तुरंत एस्ट्रिजेंट ना लगाया जाए तो त्वचा बहुत जलन करती है।
तो दोस्तों देखा कितना आसान था घर पर अपने ही हाथों से wax करना इसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आपको कोई भी दिक्कत आए तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम उसका सुझाव आपको जरूर देने की कोशिश करेंगे और ऐसी ही अनेक जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करें और बहुत सारी जानकारी हासिल करें धन्यवाद

Post a comment

0 Comments