ad

क्या आप भी अपने चेहरे की रंगत खो चुके है और गोरा होना चाहते हैं तो अपनाइये ये जबरदस्त नुस्खे

चेहरा साफ करने के उपाय

Chehra saaf karne upay

दोस्तों क्या आप भी अपनी चेहरे की झाइयों, दाग धब्बों, चेहरे का कालापन, या चेहरे की खोई हुई रंगत से परेशान है और आप बहुत सारे प्रोडक्ट यूज कर चुके हैं परंतु उनका कोई भी रिजल्ट आपको नहीं मिलता बस केवल आपके पैसे खर्च होते रहते हैं तो आज हम आपको अपने घरेलू नुस्खों से ऐसे असरदार और जबरदस्त उपाय बताएंगे जिन्हें यदि आप रोजाना इस्तेमाल करें तो आप उनका हंड्रेड परसेंट रिजल्ट देख सकते हैं और उससे अपना चेहरा बिल्कुल साफ और चमकदार बना सकते हैं महंगी से महंगी प्रोडक्ट भी हमारे इन घरेलू नुसखे के आगे कुछ भी नहीं है यदि आप इनका इस्तेमाल रोजाना करेंतो आप बहुत ही जल्द अपने आप को गोरा और ग्लोइंग बना सकते हैं तो आइए जानते हैं कि क्या है वह जरूरी टिप्स जो आपको थोड़े ही दिनों में गोरा और ग्लोइंग बना सकती है।
(और पढ़े : 15 awesome glowing skin tips in hindi)

Chehra saaf karne k upay



  • चेहरा साफ करने का सबसे पहला और घरेलू उपाय हैं कि आप एक बाउल में दो चम्मच दही ले करके उसमें आप एक चुटकी हल्दी मिला लें फिर इसे अच्छे से फेंट लें और इसे अपने चेहरे पर लगा दे आप यकीन मानिए यह नुस्खा बहुत ही कारगर है क्योंकि हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपके चेहरे के कीटाणु को खत्म करके चेहरे के पिंपल हटा देता है और बेदाग और गोरापन आपके चेहरे पर तुरंत ला सकता है। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा रहने दें फिर पानी से धो लें बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसका इस्तेमाल हर दिन करें आप हफ्ते भर में अपने चेहरे की खोई रंगत दोबारा पा सकते हैं।
  • चेहरा साफ करने का दूसरा और जबरदस्त उपाय यह है कि आप एक बाउल में सबसे पहले एक चम्मच हल्दी डालने फिर उसमें एक नींबू का रस डालकर उसे अच्छे से मिला लें फिर इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा दे और करीबन 20 से 25 मिनट तक रहने दें जब यह सूख जाए तो इसे आप साफ पानी की मदद से धो ले यह नुस्खा भी आपके चेहरे पर ब्लीच का काम करता है और आपकी फेस को गोरा और चमकदार बनाने में कारगर है।

  • चेहरा साफ करने का तीसरा उपाय यह है कि आप को अपने चेहरे पर डेड स्किन हटाने के लिए स्क्रबिंग का सहारा लेना चाहिए क्योंकि बहुत पोलूशन और धूल मिट्टी के कारण आपके चेहरे पर खराब चमड़ी का जमाव हो जाता है जिससे कि यदि नहीं हटाया जाए तो आपका चेहरा काला और भद्दा दिखने लगता है इसके लिए आप समय-समय पर हमेशा स्क्रबिंग करते रहें आपको बाजार से स्क्रब लाने की जरूरत नहीं है आप अपने घर में भी बैटर स्क्रब बना सकते हैं इसके लिए आपको केवल चावल का आटा और दही लेना है इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके आप अपने चेहरे पर मसाज करें 15 से 20 मिनट मसाज करने के बाद आप इसे पानी से धो लें। आप देखेगी या घरेलू नुस्खा आपके चेहरे पर चमत्कार की तरह काम करेगा और आपके सारे डेड स्किन को हटाकर गोरी त्वचा आपको देगा।

  • चेहरा साफ करने का चौथा उपाय यह है क्या आप एक बाउल में दो चम्मच बेसन ले ले। और उसमें करीबन एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं इसे अच्छे से मिला ले इसका एक अच्छा पेस्ट बनाने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें और अपने हाथों में थोड़ा गुलाब जल ले ले और अपने हाथों से अपने फेस पर मसाज करें जैसे ही आपके हाथ सूखने लगे आप फिर से थोड़ा गुलाब जल ले ले और अपने चेहरे पर करीबन 15 से 20 मिनट तक मसाज करें फिर मसाज करने के बाद इसे अपने चेहरे पर ऐसे ही 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शादी पानी की सहायता से धो लें दोस्तों बेसन आप अपने चेहरे के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है बहुत सालों से लोग इसका इस्तेमाल चेहरे को साफ करने के लिए करते आए हैं और एलोवेरा तो अपने फेस के सारे दाग धब्बों को हटाकर चेहरे को मॉइश्चराइजर करता है और यह हमारे स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है इसीलिए इस नुस्खे को अपनाकर भी आप अपने फेस को गोरा कर सकते हैं।

  • चेहरा साफ करने का पांचवा घरेलू नुस्खा यह है कि आप एलोवेरा से अपना फेस का फेशियल करें फेशियल करने के लिए आपको सबसे पहले एलोवेरा जेल ले लेना है दो से तीन चम्मच एक बाउल में उसके बाद उसमें आप थोड़ा जैतून का तेल मिला ले करीबन आधा चम्मच फिर उसे अच्छी तरह से मिलाने के बाद आपसे अपने चेहरे पर मसाज करें मसाज करने के लिए आप अपनी अंगुलियों के पोरों का इस्तेमाल करें और सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें।फेस पर एलोवेरा से फेशियल करने से आपका चेहरा एकदम की लूटता है परंतु आपको इसका इस्तेमाल 1 हफ्ते तक लगातार करना होगा आप यकीन नहीं करेंगे मगर यह नुस्खा आपके चेहरे के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। 1 हफ्ते के अंदर अंदर ही अपने चेहरे की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे।

  • चेहरा साफ करने का उपाय*चेहरा साफ करने के लिए आपको टमाटर को पीस लेना है और उसके बाद उसमें शक्कर मिला लेनी है फिर इस मिश्रण से आप अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में 15 से 20 मिनट तक मालिश करें यह आपके चेहरे पर एक स्क्रब का काम करता है और इससे आपके चेहरे की ऑइलीनेस दूर हो जाती है और आपका चेहरा ग्लो करने लगता है। यह बहुत अच्छी अच्छा तरीका है अपने चेहरे को साफ करने का इस उपाय से आप अपने चेहरे के ऊपर ग्लो ला सकते हैं।

  • अपने चेहरे को साफ करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप एक कटोरी में एक आलू को गिस कर उसे अच्छी तरह से नहीं छोड़ कर उसका पानी निकाल ले और फिर उसे अपने चेहरे पर एक कॉटन बॉल की सहायता से लगाए जिससे जिससे वह पानी सूखता जाए आप तुरंत कॉटन बॉल की सहायता से फेस पर वापस पानी लगाएं ऐसा आपको 810 बार करना है और फिर उस से करीबन 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देना है आलू हमारे फेस के दाग धब्बे मिटाने का काम करता है और हमारे चेहरे को साफ करने में हमारी मदद करता है यह चेहरे को साफ करने उपाय है।

  • चेहरे को ब्राइट करने और चेहरे को साफ करने के लिए एक उपाय यह भी है कि आप अपने चेहरे पर कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं इसके लिए आपको एक बाउल में चार से पांच चंबल कच्चा दूध लेना है फिर कॉटन की मदद से उसे अपने चेहरे पर लगाना है यह बहुत जल्दी सूख जाता है इसे सुखाकर अपने चेहरे पर दोबारा कॉटन बॉल की सहायता से इसे अप्लाई करना है और फिर ऐसा तब तक करना है जब तक अपने चेहरे पर 5 से 6 लेयर ना लग जाए और फिर उसे करीबन 20 मिनट तक अपने चेहरे पर ऐसे ही छोड़ देना है फिर पानी की सहायता से धो लें या अनुष्का आपके चेहरे को बहुत ज्यादा ब्राइट कर देगा और आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी या त्वचा को ग्लो करने का उपाय है।

  • चेहरा साफ करने का एक उपाय यह भी है कि आप मुल्तानी मिट्टी का पाउडर एक बाउल में ले ले फिर उसमें दो चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाले और करीबन चार से पांच चम्मच गुलाब जल मिला लें और उसका अच्छा पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और इसे सूखने दें जब यह सूख जाए तो आप इसे साधारण पानी से दूर ले यह नुस्खा आपके चेहरे के एक्स्ट्रा ऑयल को निकालकर आपके फेस को गोरा बनाने में आपकी मदद करेगा। तेरी की सभी समस्याओं को दूर करने का यह भी एक बहुत कारगर उपाय है। इससे आपके चेहरे के पिंपल भी सही हो जाते हैं इसलिए यह पिंपल दूर करने का भी उपाय है।

  • चेहरा साफ करने के लिए आपको ऑरेंज के छिलके यानी संतरे के छिलकों के पाउडर का उपयोग करना चाहिए और संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है जो हमारे चेहरे के सभी दाग धब्बों को मिटा कर हमें बहुत ही गोरा और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है इसके लिए आपको संतरे के छिलके को पीसकर उसका पाउडर तैयार करना होगा और उसी पाउडर के दो चम्मच आपको एक बाउल में लेने आओगे फिर उस बावड़ी में थोड़ा गुलाब जल मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बना लें और फिर उस देश को अपने चेहरे पर लगाएं और इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लगा रहने दें फिर इसे आप सादे पानी से धो लें ऐसा यदि आप रोजाना करेंगे तो 1 हफ्ते के अंदर अंदर आपका चेहरा बहुत ही गोरा और चमकदार बन जाएगा।

  • चेहरा साफ करने के लिए एक उपाय यह भी है कि आपको अपने चेहरे पर नीम की पत्तियों के पाउडर का पेस्ट लगाना चाहिए क्योंकि नींद एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और वह अपनी हमारे चेहरे की सभी इंप्योरिटीज को खत्म करता है और पिंपल से भी निजात दिलाता है इसके लिए आपको नीम के पत्तों को अच्छे से पीसकर उसका पाउडर बना लेना है यदि वे गीले हो तो और भी अच्छा और उस पेस्ट में आपको थोड़ा एलोवेरा जेल डाल देना है फिर इसे आप अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर शादी पानी की सहायता से इसे दूर ले दोस्तों आप इस नुस्खे को रोजाना अपना कर देखिए यह आपके चेहरे पर एक भी दाग धब्बा नहीं रहने देगा और चेहरा चमकदार बनाएगा।

  • अपने चेहरे की रंगत सुधारने और अपने आप को गोरा करने के लिए आपको सबसे पहले दो चम्मच नींबू का रस और उसे तीन चम्मच खीरे का रस एक बाउल में लेना होगा और फिर उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर इससे अच्छे से मिला लेना होगा और फिर इससे किसी कोटन की सहायता से इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा लेना होगा दोस्तों इसमें मौजूद नींबू चेहरे पर ब्लीच का काम करता है और चेहरे के सभी दाग धब्बे हट आता है और खीरे से आपकी आंखों के डार्क सर्कल दूर होते हैं तथा चेहरा खिल उठता है और कच्चा दूध आपकी स्किन को ब्राइट करने में बहुत ज्यादा मदद करता है इसलिए इन सभी का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाने से चेहरे की चमक दोबारा लौट जाती है और आपकी स्किन का कॉम्प्लेक्शन बहुत अच्छा हो जाता है तो इसे आप जरूर अपना के देखिएगा और करीबन इसे एक हफ्ते तक लगातार करिएगा आपको हमारा यह सुझाव बहुत अच्छा लगेगा।

Post a comment

0 Comments