ad

5 effective banana pack for hair in hindi

5 effective banana pack for hair

banana pack for hair

दोस्तों हम अपने बालों पर क्या कुछ इस्तेमाल नहीं करते हर जगह आजकल बालों को सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए बहुत सारी चीजें अप्लाई की जाती है जैसे की रिबोंडिंग स्ट्रेटनिंग क्या रेट इन ट्रीटमेंट और अनेकों ऐसे ट्रीटमेंट जो बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए किए जाते हैं परंतु इन ट्रीटमेंट को अप्लाई करने के लिए आपको कड़ी बन 10 से 15000 या कहे तो ₹20000 तक आपको खर्च करने पड़ सकते हैं पर यह ट्रीटमेंट केवल 6 महीने से लेकर साल भर के अंदर अंदर ही रहते हैं और इन ट्रीटमेंट से आपके बालों को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है परंतु यह ट्रेंड में है इस कारण सभी लोग इन चीजों पर पैसा खर्च करने से नहीं हिचकीचाते। परंतु हम जो आज आपको बनाना पैक ऑफ हेयर बताने जा रहे हैं वह आपके बालों को बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगा और इससे आपके बाल हमेशा के लिए सिल्की और शाइनी बन जाएंगे वह भी कुछ ही पैसों में तो आइए जानते हैं 5effective banana pack for hair बनाने की साधारण विधियां

(और पढ़े : क्या टूट रहे है सारे बाल जानिए बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी में।)

Baal badhane ka 100%effective tarika

 Whole method of banana pack of hair




 1. Banana pack for hair with alovera

banana pack for hair

सामग्री:
1.   दो (केले)बनाना
2.   2टी स्पून एलोवेरा जेल
3.    एक टी स्पून अरंडी का तेल
4.    या नारियल तेल
5.    1चम्मच शहद

Banana pack for hair बनाने का पहला तरीका:


बालों को सिल्की एवं शाइनी बनाने के लिए सबसे पहले आप दो पके  हुए केले ले लें। उसके बाद उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट के रख ले।  उन टुकड़ों में दो चम्मच ऐलोवेरा जेल डाल दें। फिर उसमे दो चम्मच शहद डाल दें। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे और बेजान है तो आप इस मिक्सचर में कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल भी मिक्स कर सकते हैं।और यदि अरंडी का तेल ना उपलब्ध हो तो आप इसमें नारियल का तेल भी मिक्स कर सकते हैं । इसके बाद आप इस पूरे मिक्सचर को एक मिक्सर ब्लेंडर के अंदर डालकर इसका पेस्ट बना लें। याद रहे पेस्ट एकदम स्मूथ बनाएं नहीं तो इसके अंदर रह गए लम्स आपके बालों पर चिपक जाएंगे, और धोने के बाद एक वाश में नहीं हटेंगे। इसके बाद अपने हाथों की सहायता से अपने बालों के छोटे-छोटे सेक्शन बनाकर इस पेस्ट को अप्लाई करें, पूरे बालों में इसे अच्छी तरह से लगाए और फिर इसे करीबन 1 घंटे के लिए अपने बालों में ही छोड़ दे। फिर से नॉर्मल पानी की सहायता से अपने बालों को धो ले।
(और पढ़े : बच्चों के बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय)

2.banana pack for hair with egg 

banana pack for hair

सामग्री :
1. 2केले (banana)
2. अंडा
3. शहद
4. ग्लिसरीन

Banana pack for hair बनाने का दूसरा तरीका:


बनाना हेयर पैक बनाने के लिए और अपने बालों को स्मूथ और शाइनी रखने के लिए आपको सबसे पहले एक बाउल में दो केले लेने हैं उसके बाद उसने एक अंडा फोड़ कर डाले फिर दो चम्मच शहद और एक चम्मच ग्लिसरीन लेकर बाउल में मिक्स करें। इन सभी को एक मिक्सर ब्लेंडर में डालकर पीस लें फिर इस पेस्ट को अपने सारे बालों पर ऊपर से नीचे की तरफ अप्लाई करें और अच्छे से थोड़े-थोड़े बालों के सेक्शन लेकर मसाज करें फिर चीज से 1 घंटे के लिए अपने बालों पर छोड़ दें कि नॉर्मल पानी की सहायता से अपने बालों को धो ले। अंडा आपके बालों को सिल्की बनाने का काम करता है और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी स्कैल्प से डैंड्रफ हटाने में मदद करते हैं इसीलिए इस बनाना हेयर पैक से आपके बाल बहुत ही ज्यादा मुंह और शाइनी हो जाएंगे। और आपके बाल जल्द ही बढ़ने लगेंगे।

3.banana pack for hair with yogurt

banana pack for hair

 सामग्री :

1. 2 केले
2. 1कप दही
3. शहद
4. ओलिव आयल

बनाने का तरीका :
तीसरा  banana pack of hair बनाने के लिए आपको एक बाउल में दो केले लेने हैं। उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेना है। उसके बाद आप एक कप दही उसमें मिलाएं। दही मिलाने के बाद आपको उसमें दो चम्मच शहद व दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाना है। यदि आपके पास और ऑलिव ऑयल उपलब्ध ना हो तो आप उसमें में नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। सब कुछ करने के बाद आप इस मिश्रण को एक ब्लेंडर में डालकर पेस्ट बना लें, हम ब्लेंडर के लिए बार-बार इसीलिए बोल रहे हैं ताकि आप के हेयर पैक में कोई भी गांठ  ना पड़े और आपका हेयर पैक बिल्कुल स्मूथ बने। जिससे कि वाश करने के बाद आपके बालों में बिल्कुल भी गंदगी ना बचे इसीलिए आप मिक्सर में डालकर इसका पेस्ट तैयार करिएगा। उसके बाद आपकी आप अपने बालों के छोटे-छोटे सेक्शन करके अपने हाथों की सहायता या ब्रश की सहायता से अपने बालों में ऊपर से नीचे की और अच्छे से मसाज करते हुए लगाएं। सभी बालों में लगाने के बाद आप इस पैक को 1 घंटे के लिए अपने बालों में छोड़ दें।और साधारण पानी की मदद से अपने बालों को वॉश कर लें आप पाएंगे कि आपके बाल बहुत ही ज्यादा स्मूथ शाइनी और फ्रिज फ्री हो जाएंगे।
(यह भी पढ़े: बालो में मेहंदी लगाने का जबरदस्त तरीका)

4. Banana pack for hair with lemon

banana pack for hair

सामग्री:
1.    दो केले
2.    नींबू
3.    शहद
4. जैतून का तेल

बनाने का तरीका:
Banana pack for hair with lemon बनाने के लिए आप एक एक बाउल में दो केले के टुकड़े ले लें। फिर उन टुकड़ों में आप एक पूरे नींबू का रस डाल दे ।नींबू का रस डालने के बाद आप उसमें दो चम्मच शहद मिला लें। और करीबन 3 से चार चम्मच जैतून का तेल मिला लें ।यदि जरूरत हो तो नारियल तेल भी मिला सकते हैं।उसके बाद आप इन सब को एक मिक्सर ब्लेंडर की सहायता से इन सब का पेस्ट बना लें।इसके  बाद अपने बालों के छोटे-छोटे सेक्शन करके अपने हाथों या ब्रश की सहायता से इस पेस्ट को अपने बालों पर अप्लाई करें। और अपने दोनों हाथों की मदद से मसाज करें ।10 मिनट मसाज करने के बाद 1 घंटे के लिए अपने बालों पर इसे छोड़ दे। तथा 1 घंटे बाद अपने बालों को नार्मल पानी की सहायता से धो ले। आप देखेंगे कि आपके बालों में एक नई जान आ जाएगी और आपके बाल शाइन करने लगेंगे।

(और पढ़ें: 15 दिनों में बाल बढ़ाने का तरीका हिंदी में hair growth in 15 days in hindi)

5.banana pack of hair with onion for regrowth

banana pack for hair

सामग्री :
1.दो पके हुए केले
2.अनियन पाउडर
3.अनियन वाटर

बनाने का तरीका : यह हेयर मास्क इन बालों पर लगाया जा सकता है। जिन बालों की रीग्रोथ बिल्कुल बंद हो गई हो यानी बाल झड़ने लग गए हो और बहुत ही बेजान हो गए हो इस हेयर पैक को लगाने के लिए आपको सबसे पहले दो पके हुए केले एक बावड़ी में लेने हैं फिर उसमें अनियन पाउडर डालना है आपको अनियन पाउडर बनाने के लिए 2 से 3 प्याज को काटकर उन्हें सुखाकर उनका मिक्सर में अच्छे से पाउडर बना लेना है और फिर उस पाउडर का यूज करना है। तो आपको उस बाउल में अनियन पाउडर के दो चम्मच मिलाने हैं और उसके बाद उसमें अनियन वाटर मिलाना है ।अनियन वाटर बनाने के लिए आपको दो प्याज कटे हुए लेने हैं और फिर उसे एक पात्र में उबालना है उसमें आपको केवल एक ग्लास पानी डालना है जिससे कि प्याज और पानी बराबर लगे और फिर उसे अच्छे से उबालना है जब तक पानी आधा ग्लास ना हो जाए इससे प्याज की सारी गुड प्रॉपर्टीज पानी में मिल जाती है और यह पानी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है तो आपको इस तरह से अनियन वाटर बनाना है फिर आपको उस बाउल में जिसने अपने दो केले डाले थे उस बाउल में दो चम्मच ओनियन पाउडर और करीबन चार से पांच चम्मच अनियन वाटर  मिलाना है फिर इस मिक्सचर को एक ब्लेंडर की सहायता से पीस लेना है फिर अपने बालों के छोटे-छोटे सेक्शन बनाकर उन्हें अपने हाथों से या किसी ब्रश की सहायता से अपने बालों पर ऊपर से नीचे क्यों अच्छे से मसाज करते हुए लगाना है और करीबन 10 मिनट तक आपको मसाज करनी है फिर इसे अपने बालों में 1 घंटे के लिए छोड़ देना है फिर 1 घंटे बाद आप अपने बालों को नार्मल पानी की सहायता से धुले इस पैक को को लगाने से आपके बालों में नई चमक दिखने लगेगी और आपके बाल यदि झड़ रहे हैं तो झड़ना बंद हो जाएंगे और आपके बालों में  रि ग्रोथ स्टार्ट हो जाएगी।
 
तो दोस्तों यह थी कुछ विधियां जिसके माध्यम से आप अपने झड़ते बालों की समस्या बाल टूटने की समस्या बाल रूखे होने की समस्या तथा छोटे बालों की समस्या आदि समस्याओं से निजात पा सकते हैं इन फैक्ट को अप्लाई करने से आपके बाल सिल्की शाइनी लंबे और चमकदार बन जाएंगे यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं और भी बालों से संबंधित या ब्यूटी से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम उस पर भी एक नया आर्टिकल लाएंगे।

 




Post a comment

0 Comments