गर्मी में चेहरा को गोरा कैसे करे? | Summer Skincare Tips at Home in Hindi

गर्मी में चेहरा को गोरा कैसे करे? | Summer Skincare Tips at Home in Hindi

गर्मी में चेहरा को गोरा कैसे करे?

क्या आप की त्वचा भी गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धुप और रेडिएशन के कारण काली हो गयी है। अक्सर गर्मियों के मौसम में हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है चेहरा की त्वचा काली होने लगती है और गर्मी की वजह से त्वचा में अन्य समस्याए जैसे कील मुहांसे, चेहरे के दाग धब्बे होने लगते है इन्ही समस्याओ की वजह से हमारे चेहरे की चमक और निखार जाने लगता है। अक्सर सेंसिटिव स्किन वाले लोगो को इस गर्मी से बहुत प्रोब्लेम्स होती है और उन्हें टैनिंग का सामना करना पड़ता है। 

इन सभी टैनिंग और अन्य समस्याओ से छुटकारा पाने क लिए हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताएंगे जिनके प्रयोग से आपको पता चलेगा की गर्मी में भी आप अपने चेहरा को गोरा कैसे कर सकते है? (Summer Skincare Tips at Home in Hindi)

गर्मियों की वजह से हुए टैनिंग और अन्य समस्याओ से छुटकारा पाने के लिए आप पार्लर ट्रीटमेंट भी ले सकते है लेकिन रोजाना केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से आपके त्वचा वक़्त के साथ रूखी और बेजान हो जाती है त्वचा में और प्रोब्लेम्स होने लगती है ऐसे में हम आपको बताएंगे की आप घरेलु नुस्खे का प्रयोग करे। स्किन टैनिंग और अन्य समस्याओ से बचने के लिए होम रेमेडीज (घरेलु नुस्खे) काफी फायदेमंद होते है। 


फेसिअल स्क्रब होता है फायदेमंद:

गर्मी के मौसम में घरेलु फेशियल स्क्रब काफी फायदेमंद होता है  आप इन घरेलु स्क्रब को हफ्ते से 10 दिन में एक बार स्क्रब का यूज कर सकती है स्क्रब के प्रयोग से आपकी त्वचा की सारी डेड स्किन चली जाती है और चेहरे में चमक और निखारा आ जाता है चेहरा गोरा हो जाता है सबसे पहले त्वचा पर हाथो से पानी लगा ले फिर स्क्रब को त्वचा पर धीरे-धीरे उंगलियों के सहारे हलके हाथो से मसाज करे और कुछ समय बाद इसे ठन्डे पानी से धो ले। जानिए घर पर कैसे स्क्रब करें बिना पैसे खर्च किए, फेस स्क्रब के घरेलू नुस्खे।


गर्मी में चेहरा को गोरा करने के कुछ अन्य घरेलू उपाय-

1-गर्मी में चेहरे को ठंडक पहुंचाने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते है बर्फ को चेहरे पर लगाने से टैनिंग, मुहांसे, चेहरे के दाग धब्बे, और चेहरे को गोरा करने में मदद मिलती है। और इससे स्किन में नमी भी बढ़ेगी जिससे त्वचा मुलायम हो जाएगी। 

2-चेहरे पर टमाटर का पेस्ट लगाए।  इसके प्रयोग से भी गर्मी में झुलसी त्वचा आसानी से ठीक करता है इसके चेहरे में चमकऔर निखार भी आता है।  ओटमील, दूध और टमाटर के रस को मिक्स करे और उसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा लें। 

3-गर्मियों में त्वचा पर टैनिंग के नुकसान को कम करने के लिए और चेहरे को गोरा बनाने के लिए शहद और पपीता का प्रयोग कर सकते है पपीता चेहरे से टैंनिग दूर करता है और शहद चेहरे को मॉइस्चरिजे करता है शहद से आपके चेहरे पर होये पोर्स की समस्या भी दूर हो सकती है। 

यह भी जरूर पढ़े: papaya face pack for skin pimples in hindi

4-गुलाब जल चेहरे के लिए प्रभावशाली प्राकृतिक जल है। यह त्वचा की काफी समसयाओ से छुटकारा पाने के लिए समर्थ है। आप गुलाब जल को टोनर के रूप में भी प्रयोग में ले सकते है इससे चेहरे को गोरा होने में मदद मिलती है। आप बेसन में भी गुलाब जल मिलाकर इसे चेरे पर रोजाना इस्तेमाल कर सकते है।  इससे चेहरे के दाग धब्बे, चेहरे की चमक और निखार, मुहांसे की समस्याए भी दूर होती है यह बहुत ही बेहतरीन घरेलु नुस्खा है। 

5- गर्मी के मौसम में घर से बहार निकलने से पहले आप घरेलु सनस्क्रीन लोशन लगाना न भूले। यह घरेलु नुस्खे को बनाने क लिए खीरे के जूस में ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाएं और कुछ इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब भी आप घर से निकले उसके  20 मिनट पहले इस मिश्रण को रुई से चेहरे, हाथों और पैरों पर अच्छे से लगाएं। यह घरेलु उपाय आपको सन रेडिएशन से बचाता है और इससे आपको टैनिंग की समस्या भी नहीं होगी और यह आपकी स्किन को रूखी और बेजान होने से भी बचाता है 

6-टैनिंग और अन्य समस्याओ से राहत के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग भी होगा आपके लिए फायदेमंद। एलोवेरा त्वचा को पोषित करता है। यह घरेलु नुस्खा हर रोज चेहरे पर लगाने से त्वचा में चमक तो आती ही है, चेहरा गोरा भी होता है और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं भी दूर होती हैं। एलोवेरा के फायदे और उपयोग |

7- इस गर्मियो में त्वचा की समस्याओ के लिए आप कच्चे आलू के रस का भी प्रयोग कर सकते है आलू का रस के प्रयोग से आपके डार्क, टैनिंग, झाइयां, चेहरे के दाग, चेहरे को गोरा करना इन सभी समस्याओ का समाधान मिलता है। इस घरेलु नुस्खे  'आलू का रस ' को प्रयोग में कैसे ले जानने के  लिए पढ़े - पाएं आलू से  गोरापन और झाइयों का इलाज

यह भी जरूर पढ़े:  How to Get Glass Skin | Glass Skin Secrets!


तो दोस्तों यह थे कुछ घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप जाने होंगे की आप अपने चेहरे को इस गर्मियों में घर बैठे कैसे गोरा कर सकते है? (Summer Skincare Tips at Home in Hindi) | आशा करते हैं कि आपको हमारे यह घरेलू नुस्खे पसंद आए होंगे और यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे शेयर करें और हमें कमेंट के माध्यम से भी जरूर बताएं।

डेली मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमसे INSTAGRAM और FACEBOOK पर जुड़े| 

Post a Comment

0 Comments