ad

बाल झड़ने के कारण व उपाय



     जानिए किस हार्मोन की कमी से बाल झड़ते हैं बाल झड़ने के कारण व उपाय

    बाल झड़ने के कारण व उपाय


    दोस्तों क्या आपके बाल बहुत ज्यादा सुखे, रूखे बेजान हो गए हैं और आपको हेयरफॉल की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा सता रही है तो इसके अनेक कारण हो सकते हैं।इसका कारण है हमारे बालों की जड़े जो हमारे शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक है। जब हमारे शरीर में कोई बदलाव या कमी होती है तो उसका असर सबसे पहले हमारे बालों पर पड़ता है। और बालों की जोड़ी सूखने से बालों का गिरना शुरू हो जाता है। गुच्छे के रूप में बाल रोजाना गिरने लगते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले आपके शरीर की कमी का ध्यान होना चाहिए। इसके अनेकों कारण होते हैं आइए जानते हैं "बाल झड़ने के कारण" व "बाल झड़ने के उपाय"

    बाल झड़ने के कारण

     आम तौर पर यह  मानसिक या शारीरिक कमी   की वजह से होता है। जब हम बेवजह किसी तनाव से गुजरते है    तो हमारे शरीर में कुछ हार्मोनल बदलाव  होने लगते है। जिस वजह से हमें बाल जड़ने जैसी समस्या का सामना  पड़ता है। यह मौसम के बदलाव के कारन भी होता है। यदि आपके बाल लम्बे समय से झाड़ रहे है तो इसके दो कारन हो सकते है। एक तो पोषण की कमी जो ज्यादातर महिलाओं में दिखती है। और दूसरा हार्मोन्स और अनुवांशिक करने की वजह से होने वाली एंड्रोजेनेटिक एलोपीशिया जो ज्यादातर आदमियों में दीखता है। यदि आपको भी यह समस्या है तो आप एक विशेषज्ञ से परामर्श ले सकते है। इसके साथ ही साथ सभी यानि बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी के बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारन है नुट्रिशन डेफिशिएंसी। ये शरीर में विटामिन्स जैसे विटामिन c ,बी 12 ,बायोटिन ,तथा फोलिक एसिड आदि की कमी,मिनरल्स जैसे आयरन और जिंक  की कमी इन सभी पोषक तत्वों की कमी से जल्द ही बाल झड़ने लगते है। 

    टाइफाइड

    मलेरिया

    डेंगू

    खून की कमी यानी एनीमिया

    थायराइड हार्मोन की कमी

    सिर पर होने वाले फंगस और दूसरे कोई संक्रमण

    या डायटिंग से अचानक वजन कि कमी होने से आपके बाल करने लगते है।या फिर जब हम कोई नया शैंपू कंडीशनर बालों में लगाने वाले लॉन्ग हेयर डाई या बालों में लगाने वाले कोई हेयर जेल का इस्तेमाल किया है तो आपकी बाल धीरे-धीरे जरना स्टार्ट हो जाते हैं।बाल झड़ने और सूखने का सबसे बड़े कारण है कि हमारे शरीर में पौष्टिक आहार की कमी के कारण खून की कमी और शरीर कमजोरी आने लगती है और बाल झड़ने की समस्या उतपन्न हो जाती है। 


    किस हार्मोन की कमी से बाल झड़ते है 

    जब हमरे शरीर में हार्मोनल इम्बैलेंस होने लगता है. तो हमारे शरीर से बाल जड़ना शुरू हो जाते है जैसे  

    1.Prolecteen,(प्रोलेक्टिन हार्मोन)

    2.cortisole( कोर्टिसोल हार्मोन)

    3.DHT(डी इच टी हार्मोन)

    4.estrogen harmon(एस्ट्रोजन हार्मोन)

    5.insulin( इंसुलिन हार्मोन )

    6.thairied(थायरायड हार्मोन)

    इन सभी हार्मोन्स के असंतुलित होने से हमारे बाल झड़ने लगते है।

    बाल झड़ने के उपाय

    1.दोस्तों यदि आपके बाल तेजी से झड़ रहे है तो सबसे पहले आपको आयरन और मल्टी विटामिंस की एक गोली प्रतिदिन कहानी चाहिए ।इससे आपके शरीर में को भी पोषक तत्वों की कमी है वह पूरी हो जाए और आपके बाल गिरना बंद हो जाए।इसे आपको लगभग तीन महीने तक कहानी चाहिए और गोली आप अपने डॉक्टर से लिखवा सकते है।

    2.आपको अपनी रोजाना  की डायट में फलों और हरी सब्जियों को बढ़ाना चाहिए जिससे आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी ना हो।

    3.आप यदि रोजाना रात को गरम दूध में पिसी हुई दालचीनी मिलाकर पीते है तो इससे आपको बोहोत फायदा मिलेगा।यह आपके बालों का झड़ना रोकने के साथ साथ आपकी स्किन को भी बोहोत हेल्दी रखता है इसीलिए रोजाना इसका सेवन जरुर करें। यह ब्लड शुगर को कम करता है और जोड़ों के दर्द को भी कम करता है।

    4.आप रोजान दूध पीने के साथ साथ यदि नाश्ते के बाद एक मल्टीविटामिन कि गोली अगर रोजाना लेते है तो इससे आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की बढ़ोतरी होती है आयरन और खनिज पदार्थों की कमी पूरी हो जाती है।जिससे आपके बाल गिरना बंद हो जाते है और नए बाल उगने शुरू हो जाते है ।

     5.आप हफ्ते में तीन बार अपने बाल को किसी माइल्ड शैंपू से धोए।और उसके बाद किसी कंडीशनर हेयर डाई और हेयर कलर का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। बाल धोने के बाद आप रात को सोने से पहले नारियल तेल से अच्छे से अपने बालों की स्कैल्प पर मसाज करें और फिर सुबह उठकर अपने बालों को शैंपू से धोए। और फिर 1 लीटर ठंडे पानी में एक नींबू का रस निकालकर अपने बालों को उस पानी से धोएं ऐसा करने से बालों की चमक बढ़ती है बालों के सारे फंगस निकल जाते हैं और आपकी स्कैल्प हेल्दी रहती है। जिससे आपके बाल जल्दी गिरना बंद हो जाते हैं और नए बाल उगना स्टार्ट हो जाते हैं।

    6. अपने बालों को बढ़ाने के आप मेथी दाना का इस्तेमाल भी क्र सकते है। मेथी दाना में निरोटेरिक एसिड  जो हमारे बालों को दुगुनी तेजी से बढ़ाता है साथ ही हमारे बालों को प्रीमेच्योर एजिंग से बचता है। समय से पहले आपके बाल सफ़ेद नहीं होने देता। मेथी दाना बालों में चमक लेकर आता है। यह बालों को घना बनता है जो पतले और कमजोर हो गए है साथ ही दो मुहे बालो की समस्या को भी ख़त्म करता है। इसके साथ हम अरंडी के तेल का इस्तेमाल करेंगे। 

     इसका इस्तेमाल करने के लिए रात  को चार से पांच चम्मच मेथी दाना लेकर उसे  रात भर थोड़े पानी में  भिगो दे फिर सुबह उसमे थोड़ा और पानी डालकर  उसे उबालें फिर उस पानी को छान ले उस पानी  अरंडी का तेल चार से पांच चम्मच दाल दे और उसे किसी स्प्रे बोतल में भर के अपने पुरे बालों पर स्प्रै करे और  शैम्पू करे। यकीन मानिये इससे  आपको बोहोत फायदा होगा। 



    Post a comment

    0 Comments