ad

papaya face pack for skin pimples in hindi( papaya for skin)

 papaya face pack for skin pimples in hindi 

papaya face pack for skin pimples in hindi


दोस्तों पपीता वह फल है जो पोषण से भरपूर माना जाता है यह फल खाने मैं तो स्वादिष्ट होता ही है  उसके आलावा यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत कारगर माना जाता है। पपाया को अपने स्किन  पर यूज करने से आपकी स्किन बहुत flowles हो जाती है इसको अप्लाई करने से चेहरे के सारे दाग धब्बे और झुर्रियां खत्म हो जाती है तथा चेहरे पर पिंपल्स तथा एक्ने स्कार्स जैसे सारी समस्याएं धीरे-धीरे खत्म होकर ग्लोइंग स्किन हो जाती है तो आइए जानते हैं पपाया फेस पैक के बारे में जिनको आप अलग-अलग वेरिएशन से यूज़ करके अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं"papaya face pack in hindi".

    papaya face pack at home

     papaya for skin

    1.papaya face pack with row milk(कच्चे दूध के साथ पपीते का फेस पैक)

    दोस्तों आप सभी जानते हैं कि कच्चा दूध चेहरे की क्लींजिंग के लिए काम में लाया जाता है कच्चे दूध को यदि आप ऐसे ही कॉटन की सहायता से अपने चेहरे पर लगाकर साफ करते हैं तो आपके चेहरे से सारी धूल मिट्टी और सारी अशुद्धियां निकल जाती है तथा चेहरा सफेद और चमकदार हो जाता है तो आज हम पपीते के फेस पैक में इसी का यूज करेंगे।

    सबसे पहले आप पपीते को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर उसका पल्प तैयार कर ले और उसे अच्छे से मिक्स कर ले फिर उस पर अपने आप करीबन तीन से चार चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर अच्छे से इन दोनों का अच्छे से पेस्ट बना ले इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें तथा करीबन आधे घंटे बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें।

    ऐसा करने से चेहरे का ग्लो दिन-ब-दिन बढ़ने लगता है और चेहरा दाग धब्बे रहित होकर निखर जाता है तथा चेहरे के सभी दाग धब्बे और पिंपल्स धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं तो आप यह फेस पैक जरूर यूज़ करके देखिएगा आप को इसका फायदा बहुत जल्द मिलेगा इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार लगा सकते हैं।

    2. Papaya face pack with yoghurt(दही के साथ पपीते का फेस पैक)

    दोस्तों दही को खाने के अलावा चेहरे का ग्लो बढ़ाने और चेहरे के सभी दाग धब्बे मिटाने तथा बालों को सिल्की और रेशमी बनाने के भी जाना जाता है।यदि आप चेहरे पर इसका उपयोग करते हैं तो यह आपके चेहरे की ड्राइनेस को खत्म करके चेहरे को मॉइश्चराइज करता है और आपकी स्किन को ग्लोइंग तथा चमकदार बनाता है

    तो दही और पपीते का फेस पैक बनाने के लिए आप पपीते के पल्प में दो से तीन चम्मच दही मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बना ले फिर इस पेस्ट को आप अपने पूरे फेस और गर्दन पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें फिर धीरे-धीरे मसाज करते हुए इसे अपने चेहरे से सादे पानी से धोकर साफ कर ले।

    ऐसा करने से चेहरे का खोया हुआ निखार वापस से आ जाता है तथा स्कीन जवान दिखने लगती है और आपके चेहरे से सभी जूररीयां धीरे-धीरे गायब हो जाती है बशर्ते आपको इसका उपयोग हफ्ते में दो से तीन बार करना चाहिए।

    3. Papaya face pack with banana (केले के साथ पपीते का फेस पैक)

    दोस्तों केले को खाने के अलावा चेहरे की तरह तरह की फेस पैक बनाने में और बालों को सिल्की और स्मूथ बनाने के लिए भी उपयोग में लिया जाता है केले से चेहरे और बालों में गजब की साइना जाती है जो कि चेहरे पर ग्लो लाने का काम करती है पपीता और केले का फेस पैक यदि आप यूज करें तो आप अपने चेहरे को रिंकल फ्री, एक्नेफ्री, जवान और चमकदार बना सकते हैं।

    पपीता और केले का फेस पैक बनाने के लिए आप आधे मैच की हुए केले को ले ले और पपीते के पल्प में मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना लें आप चाहे तो इसमें विटामिन ई की कैप्सूल भी मिक्स कर सकते हैं और नहीं तो कच्चे दूध का इस्तेमाल भी कर कर के एक अच्छा पेस्ट बना लें और उसे अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई कर ले और करीबन आधे घंटे बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें यह आपके चेहरे पर गजब का निखार लाने का काम करता है।

    4. Papaya face scrub (पपाया फेस स्क्रब)

    पपाया फेस स्क्रब बनाने के लिए आपको चावल के आटे की जरूरत होती है तो आप दो से तीन चम्मच पपाया पल्प में दो चम्मच चावल का आटा और एक चम्मच शक़्कर मिलाकर इन सभी को अच्छे मिलाये और एक पेस्ट तैयार करले। इससे अपने चेहरे पर धीरे धीरे मालिश करे। अपनी गर्दन और फेस पर अच्छे से सर्कुलर मोशन में मसाज करने के बाद आप आप इसे 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें जिससे की इन  सभी की गुड प्रॉपर्टीज स्किन के  पोर्स के अंदर जाये और स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बना दे। 

    आप इस फेस स्क्रब को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करके देखे इसका रिजल्ट जरूर मिलेगा। और आप अपनी स्किन की सभी समस्याओं से निजात पा  सकेंगे। 

    5. papaya face mask with honey and lemon (पापाया फेस मास्क निम्बू और शहद के साथ )

    दोस्तों हम सभी जानते है की निम्बू  विटामिन सी से भरपूर होता है जो चेहरे के  पिम्पल्स तथा चेहरे के सभी दाग धब्बे खत्म करके चेहरे को बेदाग और जवान बनाए रखता है।नींबू को एक नेचुरल ब्लीच कहा जाता है जो चेहरे का रंग निखारने के लिए बहुत से फेस पैक के अंदर डाला जाता है। या चेहरे के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। तथा  शहद जो चेहरे को डीप मॉइश्चराइज्ड करता है और चेहरे की dryness को दूर करता है। तथा शहद को स्किन पर लगाने से चेहरा ग्लोइंग बनता है।

    इसका फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले तीन चम्मच पपाया का पल्प एक बाउल में ले ले फिर उसमें एक चम्मच हनी तथा आधा नींबू का रस डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। फिर इस पैक को आप अपने चेहरे पर करीबन 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें और फिर आप सादे पानी से अपने चेहरे को क्लीन कर ले।

     यह फेस पैक आपके चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। तथा चेहरे से झुर्रियों का खात्मा कर के चेहरे को जवान बनाए रखता है।

    तो दोस्तों यदि कुछ टिप्स दिन के माध्यम से आप अपने चेहरे सभी दाग धब्बों को खत्म करके अपने चेहरे को ग्लोइंग और जवान बना सकते हैं यह पपाया फेस पैक आपके लिए बहुत असरदार साबित होंगे अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे जरूर अपने दोस्तों में शेयर करें तथा हमें कमेंट के माध्यम से अपने सवाल तथा अपना एक्सपीरियंस जरूर शेयर करें.

    Post a comment

    0 Comments