चेहरे की झुर्रियां हटाने का तरीका एवं घरेलू उपाय

 चेहरे की झुर्रियां हटाने का तरीका एवं घरेलू उपाय

चेहरे की झुर्रियां हटाने का तरीका एवं घरेलू उपाय


दोस्तों आप सभी जानते हैं कि यदि चेहरे की देखभाल ढंग से ना की जाए तो आप बहुत ही कम उम्र में भी बढ़ती उम्र को बढ़ावा दे सकते हैं यानी की उम्र से पहले आप बुरी नजर आने लगते हैं इसका कारण है कि आप अपनी स्किन केयर ठीक से नहीं करते जिस कारण आपकी त्वचा पर कई समस्याएं जैसे चेहरे के काले दाग धब्बे चेहरे पर झुरिया चेहरे पर पिगमेंटेशन आंखों के नीचे कालापन जैसी अनेक समस्याएं आपको घेर लेती है और आप निराश होकर अनेक कॉस्मेटिक क्रीम ओं का सहारा लेते हैं जिससे चेहरा और भी ज्यादा डल पड़ने लगता है आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिनका इस्तेमाल आप घर पर ही करके अपने चेहरे को फ्रेश और ग्लोइंग लुक दे सकती हैं।

तुम अपने चेहरे की झुर्रियों को मिटाने के लिए आप हमारी यह पोस्ट"चेहरे की झुर्रियां मिटाने का तरीका एवं उपाय" को पूरी पढ़ें।


1. चेहरे की झुर्रियों को मिटाने के लिए सबसे पहले तू तीखे,खट्टे,नमकीन,भारी,देर से हजम होने तथा पित्त को कुपित करने वाले, मिर्च मसालेदार पदार्थों का सेवन करना बंद कर दें।

2. पानी भरपूर मात्रा में पिए इससे आपका खून साफ रहता है। खून साफ नहीं रहने से त्वचा संबंधित अनेक सी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। पानी पीने से त्वचा हमेशा खिली खिली रहती है। इसलिए यदि आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं जो कि किसी भी समस्या से ग्रसित ना हो तो आपको 1 दिन में करीब 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

यह भी जरूर पढ़े: skin care कैसे करें (complete skin care for all skin type)

3. चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए आप जायफल को दूध में या पानी में घिसकर अपने चेहरे की झुर्रियों पर लगाएं ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां खत्म होने लगती है और स्किन टाइट होने लगती है।

4. हल्दी चूर्ण, बेसन और मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में पानी के साथ गोल कर पेस्ट बना ले। और उसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे की झाइयों पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें ऐसा करने से भी झाइयां धीरे-धीरे खत्म होने लगती है मगर आपको इसका उपयोग नियमित रूप से करना चाहिए यदि आप एक या दो बार फिर से उसके को अपनाकर छोड़ देंगे तो आपको इसका असर नहीं दिखेगा यदि आप दो से 3 महीने भी इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाते ही है तो आपको बहुत जल्द ही इसका असर दिखने लग जाएगा।

5. चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए आप एलोवेरा के पल्प को गाय के दूध में मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें उसके बाद आप गुनगुने पानी से धीरे-धीरे अपने चेहरे को साफ कर लें ऐसा करने से भी चेहरे की झुर्रियां धीरे-धीरे हटने लगती है।

6. चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए आप चेहरे पर एलोवेरा पल्प का पेस्ट लगाने के बाद या फिर ऐसे ही चंदन का लेप भी लगा सकती है चंदन का लेप लगाने से चेहरे पर ठंडक मिलती है और चेहरे की झुर्रियां धीरे-धीरे गायब होने लगती है चंदन के लिए असली चेहरा खिल उठता है और धीरे-धीरे चेहरे की कई समस्याएं खत्म होने लगती है।

7. सुबह उठकर शौच के बाद खाली पेट एक कच्ची मूली और उसके कोमल पत्तों को चबाकर खाएं और थोड़ी मूली को पीसकर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और इस लेप को आप कम से कम 25 से 30 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें ऐसा रोजाना तू से 3 हफ्ते तक करने से भी चेहरे की झुर्रियों पर बहुत असर नजर आता है और वे धीरे-धीरे गायब होने लगती है।

8. अपने चेहरे की झाइयां खत्म करने के लिए आप अदरक को पीसकर उसका पेस्ट अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और फिर अपने चेहरे पर इसे 1 से 2 घंटे तक रहने दे मैं स्नान करते समय इस लेप को अपने चेहरे से धीरे-धीरे निकाल ले । उसके बाद चेहरे पर नारियल का तेल लगा ले।ऐसा लगातार 1 से 2 महीने तक करने पर आपको बहुत ही असरदार रिजल्ट मिलेगा और ऐसा करने से चेहरे के दाग धब्बे और झाइयां सब कुछ खत्म होने लगता है।

9. अपने चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए सबसे असरदार उपाय बादाम का तेल माना जाता है यह विटामिन ई से भरपूर होता है जोकि स्किन के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है इसके लिए आप बदाम के तेल को अपने हाथों में लेकर अपनी अंगुलियों की सहायता से धीरे-धीरे अपने आंखों के नीचे और आंखों की चारों तरफ धीरे-धीरे मसाज करें ध्यान रहे मसाज हमेशा धीरे-धीरे करनी है और अपने पूरे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें और तब तक मसाज करें जब तक तेल आपके चेहरे पर एब्जॉर्ब ना हो जाए। मालिक महीने तक करने से आपके चेहरे की रौनक बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी और झुरिया भी खत्म होने लगेगी।

10. अपने चेहरे की झुर्रियों को हटाने का एक और अचूक उपाय अकेला केले में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो चेहरे की कई समस्याओं को दूर करने में असरदार साबित होते हैं इसके लिए आप केले को मैश करके अपने चेहरे पर लगाएं और फिर आधे घंटे बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें ऐसा महीने भर प्रयोग करने से आपके चेहरे पर कसावट आती है और चेहरा खिला-खिला नजर आता है।

Post a comment

0 Comments