चेहरे और बालो की खूबसूरती के लिए विटामिन-ई के फायदे और उपयोग|

चेहरे और बालो के लिए विटामिन-ई के फायदे और उपयोग |  Vitamin- E Uses For Hair And Skin


चेहरे और बालो लिए विटामिन-ई के फायदे और उपयोग

 विटामिन-ई के फायदे

आप सभी जानते है आजकल केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कितना ज्यादा हो रहा है इन्ही केमिकल प्रोडक्ट्स से हमारे बाल और स्किन पर बहुत ही नुक्सान पहुंच रहा है। ऐसे में बालो और त्वचा को पोषण देना बहुत ही जरुरी हो गया है। त्वचा और बालों को पोषण तत्व विटामिन ई से दी जा सकती है। त्वचा और बालो की समस्याओ में विटामिन ई बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है विटामिन ई से हम भरपूर आहार ले सकते है विटामिन ई ना ही केवल त्वचा और बालो को बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है, विटामिन ई फल और सब्जियों से भी प्राप्त होता है तो आइये हम यहाँ आपको विटामिन ई के फायदे और इनके उपयोग बताएंगे। विस्तारपूर्वक जानने क लिए लेख को अंत तक पढ़े।  (विटामिन-ई के फायदे)

    बालो के लिए विटामिन के फायदे और उपयोग-

    अभी हमने ऊपर जाना विटामिन ई हमारे बालो के  लिए बहुत ही फायदेमंद है तो आईये अब हम इनकी बारे में अन्य जानकारिया भी साँझा करते ह। और जानते है बालों को सिल्की और चमकदार कैसे बनाए। (विटामिन-ई के फायदे)

    हेयर ग्रोथ के लिए :

    विटामिन ई के फायदों की बात की जाये तो विटामिन ई बालो की लम्बाई बढ़ने में बहुत ही उपयोगी होता है विटामिन ई के इस्तेमाल से बालो की वृद्धि प्रक्रिया में बहुत ही ज्यादा सुधार आता है अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा कमजोर होगये है तो विटामिन ई इन्हे पोषण तत्त्व प्रधान करेगा और इन्हे लम्बा बनाएग। इसके इस्तेमाल से आप अपने बालो को कुछ ही दिनों में बहुत ही लम्बा पाएंग।  (विटामिन-ई के फायदे)

    कैसे इस्तेमाल करे -

    अगर आप ऐसा नुस्खा ढूंढ रहे है जो आपके बालो को बहुत ही जल्दी लम्बा कर दे तो आप इसे जरूर इस्तेमाल करिये। नारियल के तेल को हल्का गुनगुना कर इसमें विटामिन ई कैप्सूल मिलाए और इसे रात में सोने से पहले अच्छे से बालो में मालिश कर सोये। बस महीने भर इस नुस्खे का इस्मत करने से आप अपने बालो की लम्बाई को तेजी से बढ़ते देखंगे।  (विटामिन-ई के फायदे)

    दो मुंहें बालो के लिए -

    आजकल हम फैशनेबल और सुन्दर दिखने क लिए क्या क्या नुस्खे उपयोग में नहीं लेते है जिनकी वजह से हमारे बाल बहुत ही कमजोर और दो मुहे हो जाते है इन्हे दो मुहे बालो से छुटकारा पाने के लिए हम विटामिन इ कैप्सूल्स का इस्तेमाल कर सकते है। 

    कैसे इस्तेमाल करे -

    विटामिन ई तेल को नारियल तेल, अरंडी का तेल या  लैवेंडर का तेल  में मिलाएं और इन्हे हफ्ते में दो पर प्रयोग में ले। दोनों तेल को मिलाकर रात में इन्हे बालो में मालिश कर सोय।  जिससे ये तेल आपकी जड़ो तक जायेगा और इन्हे मजबूत बनाएगा और दो मुहे बालो से छुटकारा  दिलाएग। फिर अगली सुबह शैम्पू कर ले।  (विटामिन-ई के फायदे)

    घने बालो के लिए -

    अगर आप हेयरफाल की समस्या से जुंझ रहे है। और आपके बाल बहुत ही पतले हो गए है तो आप विटामिन ई आयल को अरंडी के तेल और अन्य किसी भी तेल में मिलाकर लगाए।  इसके इस्तेमाल से बहुत ही जल्द आप अपना हेयरफाल भी काम पाएंगे और बाल काले और घने पाएंग। 

    कैसे इस्तेमाल करे -

    एक बाउल में कोई भी आपका पसंद का तेल ले। आप सरसो या नारियल का तेल भी ले सकते है उसमे विटामिन ई कैप्सूल तेल  मिक्स कर ले और उसमे एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर हफ्ते में २ बार सोने से पहले रात में बालो में लगा कर सोये और अगली सुबह बालो को धों ले। 

    विटामिन ई  तेल क इस्तेमाल से ना ही आपके बाल लम्बे, घने और दो मुहे बाल काम होते है बल्कि विटामिन ई के इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन में सुधर भी आता है, बालो में चमक भी अति है, बालो का जड़ना भी काम होता है और बाल मुलायम भी होते है।  (विटामिन-ई के फायदे)

    यह भी पढ़े: एक हफ्ते में बाल बढ़ाने का तरीका |


    त्वचा के लिए विटामिन ई के फायदे और उपयोग- 

    रोजमर्रा की जिंदगी में अक्सर हम अपनी त्वचा की केयर करना भूल जाते है जिससे हमारी त्वचा में रूखापन, झुर्रिया, कालापन आ जाता है। ऐसे में हम सही उपचार का प्रयोग कर हम फिर सुन्दर, और सॉफ्ट स्किन पा सकते है और चेहरे की चमक को बढ़ा सकते है।  विटामिन ई तेल हमारी त्वचा में गोरापन और त्वचा को सेहतमंद बनाने में मददगार होता है और इसके सही प्रयोग से हमारी कई तरह की स्किन प्रॉब्लमस दूर होती है।  

    मार्केट में कही तरह की स्किन केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध है सभी प्रोडक्ट्स में विटामिन ई मौजूद होता है यह कही मायनो में त्वचा के लिए महत्वपूर्ण साबित होता है।  विटामिन ई कैप्सूल्स में हाइड्रेटिंग और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते है जो की त्वचा के लिए बहुत ही ज्यादा असरदार है इसी के कारण makeupcats.com आपके लिए विटामिन इ कैप्सूल्स बेनिफिट फॉर स्किन लेकर आये है तो आइये जानते है इसके क्या क्या फायदे है और इन्हे हम कैसे उपयोग में ले सकते है  (विटामिन-ई के फायदे)

    त्वचा पर लगाने के फ़ायदे जानें-

    काले घेरों से छुटकारा: 

    विटामिन ई आँखों के  निचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल की समस्याओ के लिए मददगार है विटामिन ई के प्रयोग से चेहरे के काले धब्बे दूर होते है यह चेहरे पर निखार लाने में मददगार होते है। अगर आपको काले घेरि की समस्याएं है तो आप विटामिन ई का इस्तेमाल ज़रूर कर। 

    झुर्रियां दूर करने में लाभदायक:

    जैसा की आप सभी जानते है आँखों के पास वाली त्वचा बहुत ही पतली और डेलिकेट होती है इसलिए एजिंग के निशानिया सब से पहले वही नज़र अति ह। आमतौर पर मार्किट में मिलने वाले सभी प्रकार के स्किन केयर प्रोडक्ट्स जो की झुर्रियों को दूर करने में मददगार है उन सभी में विटामिन इ का प्रयोग होता है विटामिन ई त्वचा को मॉइस्चरिजे करता है और इन्हे अंदर से दुरुस्त कर झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है।  (विटामिन-ई के फायदे)

    दाग-धब्बों से राहत:

    विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो की कोलेजन को बढ़ाते है यह एक तरह के सीरम का काम करता है और चेहरे के सभी दाग़ धब्बे से छुटकारा दिलाता है।  (विटामिन-ई के फायदे)

    रुखी त्वचा ठीक करें:

    विटामिन ई त्वचा के रूखेपन को दूर करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है विटामिन ई हाइड्रेटिंग गुण प्रदर्शित करता है जो की त्वचा को मुलायम बना कर रूखापन दूर करने में फायदेमंद है। 

    स्किन एजिंग: 

    विटामिन ई आपके चेहरे पर हो रहे स्किन एजिंग की समस्याओ से छूटकारा दिलाने में मददगार है विटामिन ई में एंटीएजिंग गुण शामिल होते  है जो स्किन पर बढ़ती उम्र के असर को कम कर सकते हैं. विटामिन ई स्किन पर झुर्रियों से छुटकारा और इन्हे मुलायम बनाकर एंटी एजिंग जैसे समस्याओ से छुटकारा दिलाता है। (विटामिन-ई के फायदे)

    होंठ बनाए मुलायम :

    विटामिन ई होंठों को फटने से रोकता है। इसके प्रयोग से रूखेपन से छुटकारा मिलता है यह होंठों को मुलायम बनाने में मदद करता है। 

    इस्तेमाल कैसे करें-

    • विटामिन-ई ऑयल कैप्सूल को मनचाहे मॉइश्चराइज़र के साथ मिलकर लगा सकते है । इस लोशन को प्रयोग करने से आपकी त्वचा मुलायम होती है और रूखापन और अन्य समस्याओ से भी छुटकारा मिलता है।  
    • विटामिन ई सीरम की तरह वर्क करता है विटामिन ई कैप्सूल में से आयल निकल कर इसे आपकी प्रॉब्लम एरिया पर लगाए।  इसके प्रयोग से आपके सभी चेहरे के काले धब्बे दूर हो जाएंगे। 
    • आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल का ऑयल रात को सोने से पहले काले घेरों पर लगाएं।
    • होंठों को मुलायम बानने के लिए विटामिन-ई तेल का इस्तेमाल आप शहद या एलोवेरा जैल के साथ भी कर सकते है इस मिश्रण को मिलाकर सोने से पहले होंठों पर लगाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर भी लगा सकते हैं। (विटामिन-ई के फायदे) 

    डेली मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमसे INSTAGRAM और FACEBOOK पर जुड़े| 

    Post a Comment

    0 Comments