एलोवेरा के फायदे स्किन और बालों के लिए (एलोवेरा के फायदे और नुकसान )

 Aloe vera ke fyade


एलोवेरा के फायदे स्किन और बालों के लिए  (एलोवेरा के फायदे और नुकसान )

एलोवेरा हमारी स्किन और चेहरे के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसे सही से इस्तेमाल करने पर किसी अन्य चीज की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। यह प्राकृतिक रूप से स्किन को निखारने में और बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है। एलोवेरा त्वचा और बालो के लिए वरदान है। एलोवेरा शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर त्वचा की अंदर से सफाई करता है। तो आइये जानते है की  एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए और बालों के लिए क्या क्या है और साथ ही साथ एलोवेरा के फायदे और नुकसान क्या क्या है 


    एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए  (एलोवेरा के फायदे और नुकसान )

    Benefits Of Aloe Vera:

     एलोवेरा चेहरे और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, ये हैं एलोवेरा के फायदे-

    एलोवेरा आमतौर पर आसानी से मिल जाता है और त्वचा और बालो  के लिए बहुत फायदेमंद होता है. त्वचा और बालों की कई समस्याओं के लिए यह एक नेचुरल उपाय है. एलोवेरा त्वचा को पोषित करने साथ ही त्वचा की कई समस्याओं का समाधान भी करता है । बालों और त्वचा की खूबसूरती निखारने का सस्ता और बहुत अच्छा तरीका है. इससे त्वचा और बालों पर कोई साइड इफेक्ट होने की भी आशंका नहीं होती है।  यह बालों को नेचुरली मॉइश्चराइज करने के साथ ही सिल्की और शाइनी भी बनाता है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और अमीनो एसिड के साथ अन्य पोषक तत्व होते जाते हैं  जो काफी फायदेमंद है। .यह आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो देता है। आइए जानते हैं एलोवेरा आपके स्किन और बालों को कैसे फायदे पहुंचा सकता है ।(एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

    – यह चेहरे को पिंपल दाग-धब्बों से बचाता है। अगर आप भी अपने चेहरे को दाग-धब्बों से बचाना चाहते हैं तो रोजाना एलोवेरा लगाए।.

    – एलोवेरा को छील कर उसका जैल बनाकर प्रतिदिन चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर साफ ताजे पानी से धो डालना चाहिए. इसको सीधा काट कर भी आप इससे अपने चेहरे पर लगा सकते है। यह त्वचा को मुलायम और त्वचा की चमक को बनाए रखने में मदद करता है। .यदि इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए तो यह त्वचा के यौवन को बरकरार रखने में काफी मदद करता है .

    – एलोवेरा जेल मेकअप रिमूवर का भी काम करता है। .आप इसका इस्तेमाल मेकअप हटाने के लिए भी कर सकते ह।  मेकअप हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है। . इससे स्किन को किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है।.(एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

    – इसमें एंटी एजिंग गुण और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो चेहरे से झुर्रियों को हटाने  का काम करता है।. एलोवेरा जेल रोज़ाना लगाने से आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत बनी रहती है और त्वचा का निखार बरक़रार रहता है।.

    –  इसके इस्तेमाल से तमाम स्किन की समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है।. स्किन की देखभाल से लेकर खूबसूरती तक, हर परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए एलोवेरा एक नेचुरल उपाय है । (एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

    – एलोवेरा लगाने की मदद से टैनिंग की समस्या से भी मुक्ति पाई जा सकती है।. इससे हर रोज चेहरे पर लगाए और आपकी टेन स्किन एकदम साफ़ होने लगेग। 

    –इससे चेहरे पर लगाने से यह चेहरे को ठंडक पहुंचाता है जिससे आप चेहरे पर कील मुहांसों की समस्या से भी छुटकारा पा सकते है। कील मुंहासे दूर करने का यह बहुत ही सस्ता और नेचुरल उपाय है जिससे आपके चेहरे को कोई नुकसान भी नहीं होता है। (एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

    स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे और इस्तेमाल

    _स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे मैं सबसे पहला उपयोग है कि आप एक फ्रेश एलोवेरा ले और उस बीच में से आधा काट ले फिर आप उस एलोवेरा के एक भाग पर एक चुटकी हल्दी डाल दें और फिर उस एलोवेरा से अपने पूरे फेस पर मसाज करें सर्कुलर मोशन में मसाज करने से चेहरे का ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है जिससे कि चेहरे पर पिंपल्स दाग धब्बे पिगमेंटेशन आदि समस्याएं धीरे-धीरे खत्म हो जाती है और हल्दी में एंटीबायोटिक गुण होने से हल्दीचेहरे पर दाग धब्बों को खत्म करती है स्किन पिंपल्स को रोकती है और चेहरे का निखार बढ़ाती है।(एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

    _स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे में दूसरा उपयोग है कि आप से पहले एक fresh एलोवेरा ले ले। उसे बीच में से आधा काट ले और चाकू की सहायता से उसके जेल को एक बाउल में अच्छी तरह से निकाल दें उसके बाद आप एक चम्मच गुलाब जल को उस एलोवेरा जेल के अंदर डाल दें और चम्मच की सहायता से उसे अच्छे से मिला लें फिर इस मिश्रण को आप अपने फेस पर लगाकर अच्छे से सर्कुलर मोशन में कम से कम 10 मिनट तक मसाज करें और फिर उसे अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए रहने दे।(एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

     ऐसा करने से चेहरे पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनती है जो आपकी स्किन  को मॉइश्चराइस करने का काम करती है और उसके साथ ही उसके अंदर मौजूद गुलाब जल आपकी स्किन की पोर्स को ओपन करके आपकी स्किन को फ्रेशनेस प्रदान करता है और स्किन को नेचुरली क्लीन करता है। क्योंकि गुलाबजल एक नेचुरल क्लींजर का काम करता है और साथ ही एलोवेरा स्किन से सारे दाग धब्बे, स्किन की झुर्रियां, स्किन के पिंपल्स और आदि अनेक समस्याओं को मिटाने का काम करता है।(एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

    _स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे में तीसरा उपाय है की सबसे पहले आप एलोवेरा को बीच में से कट करके एक बाऊल में उसका सारा जेल निकाल ले उसके बाद आप उसके अंदर थोड़ा सा रोज वॉटर डाल ले और उसे अच्छे से मिक्स कर ले। फिर आप इस मिक्सचर को एक आइस ट्रे के अंदर डाल ले, और फिर उसे फ्रिज में रख दें जब यह आइस क्यूब्स के रूप में बदल जाए तो आप इन्हें निकाल कर इन क्यूब्स कि 15 से 20 मिनट तक अपने skin पर अच्छे से मसाज करें ऐसा करने से स्किन की फ्रेशनेस बढ़ती है, स्किन टाइटनिंग में मदद मिलती है,आपकी स्किन नेचुरल ग्लो करने लगती है और इसका महीने पर इस्तेमाल करने से चेहरा पहले से बहुत ज्यादा ब्राइट और बेदाग हो जाता है।(एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

    बालों के लिए एलोवेरा के फायदे

    – यदि आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ते हैं, तो एलोवेरा को बालों में लगाए।. इससे पुराने बाल जड़ना बंद हो जाएंगे और जल्द ही नए बाल उगने लगेंगे.(बालों के लिए एलोवेरा के फायदे )

    – अगर आप ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तोभी आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि इसमें ऐसे गुण होते हैं जो बालों से मौजूद तेल की अतिरिक्त मात्रा को नियंत्रित करता है और बालो को प्राकृतिक रूप से मजबूत करने में मदद करता है। .(बालों के लिए एलोवेरा के फायदे )

    – एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा और बालो के लिए बहुत फायदेमंद होते है।  ये सभी हेल्दी सेल ग्रोथ को प्रोमोट करते हैं और बालों को चमकदार बनाते है। इसमें विटामिन बी और फोलिक एसिड मौजूद होते है जो बालों को गिरने से रोकने में मददगार होते है। .(एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

    – एलोवेरा रक्त संचार बढ़ाने में भी बहुत असरदार साबित होता है. जब आप इसे अपने बालों या स्कैल्प पर इस्तेमाल करते हैं तो यह वहां खून का संचार बढ़ा देता है. इससे बालों की ग्रोथ में वृद्धि होती है. इससे तेजी से नए बाल भी आते हैं..(बालों के लिए एलोवेरा के फायदे )

    – एलोवेरा से गंजापन की ​समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।  यह गंजापन दूर करने में भी असरदार है. इसमें नए बाल उगाने के गुण भी होते है।. इसके लिए एलोवेरा को आप शैंपू की तरह इस्तेमाल कर सकते है।. आप इसे अपने बालों में शैम्पू की जगह लगाकर बालों को पानी से धो सकते है। (एलोवेरा के फायदे स्किन के लिए)

    यह भी पढ़े: एक हफ्ते में बाल बढ़ाने का तरीका |


    बालों के लिए एलोवेरा के फायदे और इस्तेमाल

    _बालों के लिए एलोवेरा के फायदे मैं सबसे पहला उपाय है कि आप सबसे पहले एक फ्रेश एलोवेरा लेकर उसे बीच में से आधा काट लें।उसके बाद आप एक बॉल में उसका सारा जेल निकाल दें, और फिर आप उसके अंदर अरंडी का तेल(caster oil) जिसे कहते हैं उसका आप एक चम्मच अपने बॉल के अंदर डाल दें यदि आपके घर पर कैस्टर ऑयल उपलब्ध नहीं है तो आप इसकी जगह नारियल का तेल भी डाल सकते हैं। फिर आप उसके अंदर विटामिन ई कि कैप्सूल्स जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं आप उसकी एक कैप्सूल अपने बाउल में काटकर के डाल दीजिए.(बालों के लिए एलोवेरा के फायदे )

     फिर आप इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें और फिर आप अपने बालों की जड़ों में इसे लगा ले। हो सके तो बालों की लेंथ पर भी थोड़ा अप्लाई कर ले और फिर 2 घंटे बाद आप अपने बालों को किसी हर्बल शैंपू से धो लें।

     ऐसा करने से आपके बालों की सभी समस्याएं जैसे बालों में डेंड्रफ, बालों का झड़ना, बाल पतले होना, तथा बालों में इचिंग होना आदि अनेक समस्याएं खत्म हो जाती हैं और बाल फ्रेश होकर जल्दी से बढ़ने लग जाते हैं और बाल सिल्की और शाइनी हो जाते हैं।.(बालों के लिए एलोवेरा के फायदे )

    _बालों के लिए एलोवेरा के फायदे में दूसरा उपाय है कि आप सबसे पहले फ्रेश एलोवेरा की लीव्स ले ले। और फिर उसे बीच में से आधा काट लें। और उसका जेल निकाल ले। फिर आप उस एलोवेरा जेल को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर उसे अच्छे से ग्राइंड कर दें।

     फिर आप उस मिक्सचर से अपने सिर पर हल्की हल्की मालिश करें मालिश आप अपनी जड़ों में करें और अपने बालों की लेंथ पर भी हल्के हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा आप तब तक करें जब तक पूरे सिर में एलोवेरा अच्छे से ना लग जाए। और हल्के हल्के हाथों से इसकी मालिश करते जाएं और फिर आप अपने बालों को बांधलें। कम से कम 2 से ढाई घंटे बाद आप अपने बालों को किसी हर्बल शैंपू से धो लें। ऐसा करने से बालों में बहुत ज्यादा शाइनिंग आती है, और बाल मजबूत होकर गिरने बंद हो जाते हैं। तथा बालों का झड़ना, बालों में खुजली, बालों का पतला होना, और बालों की ड्राइनेस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।.(बालों के लिए एलोवेरा के फायदे )

    एलोवेरा के फायदे और नुकसान 

    एलोवेरा के फायदे 

    • एलोवेरा पाचन क्रिया में सहायक माना जाता है जब भी आपको अपच यानी खाना ना पचने की समस्या हो तो आप 20 ग्राम एलोवेरा के जूस में एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से यह समस्या बहुत ही जल्द दूर हो जाती है
    •  यदि आपको कब्ज की समस्या ने परेशान कर रखा है तो आप एलोवेरा के जूस का सेवन करें इससे कब्ज की समस्या में राहत मिलती है और यदि छोटे बच्चों में इस समस्या का निजात चाहिए तो आप एलोवेरा के थोड़े से जूस में थोड़ी हींग मिलाकर नाभि पर लगा सकते हैं इससे उन्हें बहुत जल्द ही राहत मिलेगी
    •  यदि यकृत में सूजन की समस्या हो तो सुबह शाम इसके गूदे का सेवन करने से यकृत में सूजन खत्म होने लगती है

    डेली  मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमसे INSTAGRAM और FACEBOOK पर जुड़े . 



    Post a Comment

    0 Comments