Foundation kaise lagate hai(फाउंडेशन कैसे लगाते हैं)

 Foundation kaise lagate hai (फाउंडेशन कैसे लगाते हैं)

Foundation kaise lagate hai (फाउंडेशन कैसे लगाते हैं)


दोस्तों फाउंडेशन लगाने के लिए हमें उससे पहले बहुत सारी चीज़ें ध्यान में रखनी जरूरी है, क्योंकि यदि आप अपने चेहरे पर डायरेक्ट फाउंडेशन लगाते हैं इससे आपकी त्वचा को भी नुकसान होता है और आपका चेहरा भी काला पड़ जाता है। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि एक बेहतर तरीके से फाउंडेशन लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने चेहरे पर क्या करना चाहिए आइए जानते हैं(Foundation kaise lagate hai) फाउंडेशन कैसे लगाते हैं!

Ctm (सीटीएम) cleansing toning and moisturizing

दोस्तों कोई भी मेकअप करने से पहले किसी भी बीबी या सीसी क्रीम अप्लाई करने से पहले आपको सबसे पहले अपने फेस का सीटीएम करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इसका अर्थ है क्लींजिंग टोनिंग एंड मॉइश्चराइजिंग।

1.  Cleansing

आप सबसे पहले अपने चेहरे को क्लीन करने के लिए क्लींजिंग मिल्क का इस्तेमाल करें यदि नहीं है तो आप अपने फेस को किसी अच्छे से माइल्ड फेस वॉश से धो सकती हैं।

2. Toning

उसके बाद आपको अपने चेहरे को टोनर की मदद से टोनिंग करना भी जरूरी होता है यदि आपके पास कोई बेहतर कंपनी का टोनर नहीं है तो आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकती है इसके लिए आपको कॉटन बॉल की सहायता से अपने फेस पर गुलाबजल अप्लाई करना होता है इससे आपका चेहरा खिला-खिला हो जाता है और आपकी फेस के सारे ओपन पोर्स यानी जो खुले रोम छिद्र होते हैं वह बंद हो जाते हैं और इससे कोई भी मेकअप आपके स्कीन के अंदर नहीं जाता जिससे आपकी स्किन को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता है तो याद रखिएगा हमेशा अपने फेस को धोने के बाद आप अपने फेस की टोनिंग जरूर करें।

Know the best homemade toner

3. Moisturizing

 इसके बाद नंबर आता है मॉइश्चराइजिंग जोकि सीटीएम का थर्ड पार्ट होता है इसके लिए आपको अपने चेहरे को किसी बेहतर मॉइश्चराइजर जो भी आपकी स्किन के लिए सूटेबल हो यानी ऑइली स्किन वाले अपने फेस पर कोई पतला सा यानी लाइटवेट मोशराइजर का यूज करें जिसमें आपकी स्किन पर ज्यादा पसीना ना आए और यदि आपकी स्किन ड्राई है तो कोई आप ड्राई स्किन के लिए अच्छा सा मॉइश्चराइजर  यूज कर सकती है और इससे आप अपने फेस पर अपनी अंगुलियों की सहायता से धीरे-धीरे अपने पूरे फेस पर मसाज करें और तब तक मसाज करें जब तक आपकी त्वचा अच्छे से मॉइश्चराइज ना हो जाए लगभग आप ही ईसे चार से 5 मिनट तक मसाज कर सकती है।

पहले सीटीएम करने का यह फायदा होता है कि इससे आपकी स्किन कोई भी मेकअप करने के लिए तैयार हो जाती है इसे करने से किसी भी मेकअप का साइड इफेक्ट स्किन पर नहीं होता है क्योंकि पहले से आपकी स्किन के अंदर एक अच्छा सा मॉइस्चराइजर लग गया होता है जो कि स्किन को अच्छे से प्रोटेक्ट करता है।

प्राइमर का यूज करें(use of primer)

दोस्तों अच्छे से क्लींजिंग टोनिंग एंड मॉइश्चराइजिंग के बाद आपका फेस मेकअप करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है अब हम मेकअप शुरू करने से सबसे पहले प्राइमर का यूज करते हैं। इसे करने से आपकी स्किन के ओपन पोर पूरी तरह से क्लोज हो जाते हैं और मेकअप के हानिकारक केमिकल्स आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं और इससे मेकअप करने के लिए बहुत ही अच्छा बेस तैयार हो जाता है जिससे कि आपकी फाउंडेशन एकदम स्मूथ तरीके से और फ्लोलेस लगती है।

प्राइमर स्किन को हार्मफुल केमिकल से प्रोटेक्ट करता है और मेकअप करने के लिए बहुत ही अच्छा बेस तैयार करता है इसीलिए आप कभी भी मेकअप करने और फाउंडेशन लगाने अभी बिया सीसी क्रीम लगाने से पहले जरूर प्राइमर का इस्तेमाल करें यदि आपके पास प्राइमर अवेलेबल ना हो तो आप एलोवेरा जेल का भी यूज कर सकती है जो कि मार्केट में अवेलेबल होता है आप कभी भी रो एलोवेरा जेल का यूज ना करें। 

जब भी आप मेकअप या फाउंडेशन यूज कर रहे हो तब आपको जो आपके घर में अच्छा एलोवेरा है उसका जेल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि जो मार्केट में एलोवेरा जेल उपलब्ध होते हैं उन्हीं का इस्तेमाल करना चाहिए यही आपके प्राइमर के लिए बने होते हैं।

फाउंडेशन कैसे लगाते हैं(how to use of foundation)

दोस्तों इतना सब कुछ प्रोसेस करने के बाद अब बारी आती है फाउंडेशन लगाने की। हमने आपको सबसे पहले फाउंडेशन लगाने का तरीका इसलिए नहीं बताया क्योंकि यदि आप अपने फेस पर डायरेक्ट फाउंडेशन लगाएंगे तो आपकी स्किन फटी फटी लग सकती है और बहुत ही नुकसान आपकी स्किन को पहुंच सकता है और ऐसा फाउंडेशन लगाना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है इसीलिए हमने आपको यह पूरी जानकारी दी जिससे कि आपका चेहरा बहुत ही ज्यादा natural or Glowy लगे।

फाउंडेशन लगाने के लिए हमें सबसे पहले ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करना चाहिए ब्यूटी ब्लेंडर से फाउंडेशन बहुत ही बेहतर तरीके से लगाया जा सकता है आप चाहे तो मेकअप ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं पर हमारा मानना है कि आप यदि ब्यूटी ब्लेंडर से अपना फाउंडेशन लगाएंगे तो बहुत ही बेहतर तरीके से लगेगा ब्यूटी ब्लेंडर को इस्तेमाल करने के लिए आप उसे सबसे पहले पानी में भिगो दें और फिर उसे अच्छी तरह से निचोड़ लें।

इसके बाद आप अपने पूरे फेस पर फाउंडेशन को डॉट डॉट करके अपने फेस पर अप्लाई करें और गर्दन को बिल्कुल भी ना छोड़े उसके बाद आप अपने गीले ब्यूटी ब्लेंडर से अपने पूरे फेस पर डेप डेप डेप डेप करके अपने फाउंडेशन को अप्लाई करें और तब तक डेप करें जब तक अच्छी तरीके से पूरा फाउंडेशन आपकी त्वचा के अंदर तक ना चला जाए और पूरी स्किन के अंदर अच्छी तरीके से लग ना जाए और पूरा चेहरा एक जैसा नजर आने लगे उसके बाद आप चाहे तो अपने फेस पाउडर को अप्लाई कर सकती है ऐसा करने से फेस ज्यादा सुंदर और अट्रैक्टिव लगता है तथा फेस पाउडर का यूज करने से फाउंडेशन लंबे समय तक टिका रहता है।

मेकअप का सामान की लिस्ट इन हिंदी


दोस्तों हमारी यह जानकारी यदि आपको पसंद आई हो तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर फॉलो करें हमारी वेबसाइट पर आपको मेकअप से जुड़ी अनेक जानकारियां प्राप्त हो सकती है।

Post a Comment