ad

जैतून के तेल के चौंकाने वाले फायदे (JAITUN KE tel ke FAYDE)

जैतून के तेल के फायदे (JAITUN KE TEL KE FAYDE)

जैतून के तेल के फायदे



दोस्तों जैसा की हम सभी जानते है की हमारी अच्छी सेहत के लिए हमारी दिनचर्या ही ठीक नहीं होनी चाहिए इसके आलावा हमारे भोज्य पदार्थो का भी इसमें अहम् योगदान है। अच्छे भोज्य पदार्थो के सेवन से पूरा शरीर फिट रहता है और शरीर को कार्य करने के लिए सही उर्जा मिलती है। आज के समय में अनिंद्रा के कारन ज्यादा तनाव लेने के कारन,ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना खाने से   हमारी बॉडी पर बोहोत ज्यादा साइड इफ़ेक्ट होते है। और हमारा पूरा शरीर बोहोत सी बिमारिओ से ग्रसित हो जाता है। लेकिन क्या आपको पता है हमारे आयुर्वेद में हमारे शरीर को सही तरीके से चलाने में जरुरी होती है ,दोस्तों उसका नाम है OLIVE OIL(जैतून का तेल ).जैतून के तेल के फायदे जानकर आप सभी हैरान रह जाएंगे। जैतून का तेल हमारे शरीर को ठीक ढंग से काम करने में हमारी मदद करता है। तो आइये जानते है जैतून के तेल के फायदे (JAITUN KE TEL KE FAYDE)

    जैतून के तेल के फायदे (benefits of olive oil)


    शरीर के लिए जैतून के तेल के फायदे 

    जैतून के तेल के फायदे




    जैतून के तेल के फायदे ये है की यह हड्डियों को बोहोत मजबूत बनाता है। ये बॉडी में कैल्सियम का अब्सॉरवशन बढ़ाता है 
    जैतून के तेल के अगले फायदे की बात करे तो यह स्ट्रेस को दूर करता है। इसमें मोनो सेचुरेटेड फैट होता है जो मुड को बेहतर बनता है। 

    जैतून के तेल में फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है जो हमारे हृदय को सुचारु रूप से चलने में मदद करती है। 
    जैतून का तेल हमारे शरीर से टॉक्सिन्स को निकलने में मदद करता है। 

    डाइबिटीज़ के मरीजों को इसका सेवन करने से बहुत फायदा मिलता है। ओलिव आयल में सैचुरेटेड फेट काफी कम मात्रा में होता है जिससे diebities  से बचाव मिलता है और ब्लड में इन्सुलिन का स्तर मेन्टेन रहता है। 

    जैतून  के तेल के फायदे मोटापे के लिए 
    जैतून के तेल के फायदे



    यदि आप रोजाना ओलिव आयल  का उपयोग करते है तो इससे BODY FAT  RELESE होता है और मोटापा कम करने में मदद मिलती है। हावर्ड स्कूल पब्लिक हेल्थ के अनुसार 
    जैतून के तेल  से  यदि रोज़ाना मालिश की जाये तो बॉडी का एलएलफैट  धीरे धीरे पिघल कर ख़त्म हो जाता है और  समस्या ख़त्म होने लगती है। ओलिव आयल दुसरे तेल की अपेक्षा जल्दी पच जाता है जिससे चर्बी नही बढती। तो रोजाना अपने आहार में ओलिव आयल का प्रयोग करे। 


    डिप्रेशन के लिए  जैतून के तेल के फायदे 
    जैतून के तेल के फायदे


    जैतून का तेल का उपयोग  सेरोटिन यानि ब्रेन केमिकल के  स्तर को बढ़ाता है जो हमारे  स्ट्रेस लेवल  को कम  करने में लाभकारी  होता है। जैतून का तेल  डिप्रेशन व्  तनाव को और अनिंद्रा जैसी बीमारी को ख़त्म करता है। इसके तेल से रोज़ाना मालिश  करने पर सर कि सारी टेंशन दूर होने लगती है। यह तेल शरीर पर या कही भी  तेल उसमे आराम दिलाता है। 

    कोलेस्ट्रॉल कम करने में में ओलिव आयल के फायदे 

    जैतून के तेल के फायदे



    जैतून के  सैचरेटेड और  पाली सेचुरेटेड फेट का स्तर शुन्य होता है। जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। यह कोलेस्ट्रॉल फ्री आयल होता है।यह लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। और हाईडेंसिटी लिपोप्रोटिन कोलेस्ट्रोल को बढ़ता है। और यह  अनवांटेड ब्लड के जमने को,दिल के डोरे  और मैं स्ट्रोक के मैं कारण को रोकने में मदद करता है। हफ्ते में दो या तीन बार आहार में इसका प्रयोग करने से दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। दिल मजबूत होता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।  इसमें मौजूद ओलेओरोपीन  तत्व  कैंसर   से बचाव करता है। यह बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अछे कोलेस्ट्रोल को बढाता है। 

    पाचन के लिए जैतून के तेल के फायदे 

    जैतून के तेल के फायदे


    जैतून का तेल पाचन तंत्र को सही करके पुरे डाईजेशन सिस्टम को लुब्रिकेट करता है।कब्ज और पेट की समस्या को भी दूर  करता है।  जिससे  खाया गया खाना  अच्छी तरह पचता है। और आहार में इसका रोजाना इस्तेमाल से मोटापा भी नही बढता। 

    स्किन के लिए जैतून के तेल के फायदे
    जैतून के तेल के फायदे

     




    जैतून के तेल के फायदे स्किन के लिए भी बोहोत है यह स्किन को हेल्थी  करने में बोहोत ज्यादा गुणकारी होता है। जैतून के तेल में स्किन मोइस्च्रिसिन्ग,एंटी ओक्सिडेंट,तथा एंटी एजिंग नमक गुण होते है। तथा जरुरी विटामिन्स भी इसमें पाए जाते है।  बुढ़ापे को जल्द नहीं  देता और स्किन को जवान और ग्लोइंग बना देता है। एंटीएजिंग की समस्या को  ओलिव आयल आयल पूरी  तरह से समाप्त कर देता है। 

    • डार्क सर्कल को ख़त्म करने के लिए आप यदि जैतून के तेल की रोजाना आँखों के निचे मालिश करे तो जल्द ही आपके डार्क सर्कल ख़त्म हो जायेंगे। 
    • यदि आप अपनी ऑय लेशेस को घाना करना चाहते है तो इस तेल की अपनी लेशेस पर लगाये। 
    • स्किन की रंगत सुधरने के लिए आप ओलिव आयल का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप एक चम्मच  शहद ले और उसमे आधा चम्मच जैतून का तेल डाले। शहद  चेहरे के कोम्प्लेक्षन को कम करता है। और स्किन को मोइस्चेर प्रदान करता है। 
    • पिम्पल हटाने के लिए भी आप उपर बताये गए पेस्ट को लगा सकते है। 
    • होठों पर इसकी मालिश रोजाना रात को करने से होठ गुलाबी होने लगते है। 
    • जैतून का तेल एजिंग साइंस को प्रिवेंट करने के लिए भी बोहोत अच्छा होता है। इसके लिए आप एक चम्मच ओलिव आयल में कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिला ले। नीम्बू में विटामिन क होता है जो एंटी एजिंग का काम करता है। 
       स्किन गोरा करने के घरेलु उपाय (skin gora karne ke gharelu upay)

    बालो के लिए जैतून के तेल के फायदे 

    जैतून के तेल के फायदे




    • यदि आप रोजाना की भागदौड़ और  पोल्यूशन  से रफ हुए बालों से परेशां है तो आप जल्द ही जैतून के तेल का प्रयोग करे। और रोजाना बालो में मालिश करे जल्द ही आपके बाल रेशमी और मुलायम  हो जायेंगे। 
    • यदि आप बाल बढ़ाना चाहते है तो भी ओलिव आयल की मालिश करने से बालो की ग्रोथ बढ़ना शुरू हो जाएगी। 
    • बालों को घना बनाने के लिए भी जैतून के तेल का प्रयोग करे। 
    • यदि आपके बाल बोहोत ज्यादा जड़ रहे  है तो आप प्याज के रस में जैतून का तेल मिलाकर लगाये  एसा करने से बाल फिर से उगना शुरू हो जाते है। 
    • बालो की शिनिंग लाना चाहते है तो जैतून के तेल को हल्का गुनगुना करके बालो में मालिश करे फिर गर्म तोलिये से बालों को स्टीम दे। 
    यह भी पढ़े :दो मुंहें और रफ बालों से है परेशांन तो आइये जाने बालों को सिल्की कैसे करे 

    दोस्तों आशा है की आपको हमारी यह पोस्ट"जैतून के  तेल के फायदे ( jaitun ke tel ke fayde) लाभकारी लगी होगी यदि आप ऐसी  ही जानकारी युक्त पोस्ट पड़ना चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर फॉलो करें और हमारी पोस्ट को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में जरूर शेयर करें। 








    Post a comment

    0 Comments