इंस्टेंट फेयरनेस के लिए लगाएं ये 7 होममेड फेस पैक

इंस्टेंट फेयरनेस के लिए लगाएं ये 7 होममेड फेस पैक | 7 Homemade Face Pack For Instant Fairness In Hindi

इंस्टेंट फेयरनेस के लिए लगाएं ये 7 होममेड फेस पैक |

क्या आप भी अपनी रूखी, बेजान और पिंपल वाली त्वचा से परेशान है? क्या आप भी गोरी और सुन्दर त्वचा पाने के लिए केमिकल प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते है? मार्किट में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स आपकी साधारण स्किन को और भी ज्यादा बेजान बना देते है। तो आइये हम आपको बताते है इंस्टंट फेयरनेस के लिए  ये 5 होममेड फेस पैक (Homemade Face Pack For Instant Fairness In Hindi)। ये वह घरेलु नुस्खे है जो आपकी रूखी और बेजान त्वचा में जान डाल देंगे और चेहरे की चमक को बड़ा देगा। इन घरेलु नुस्खों की खास बात ये है इनके प्रयोग से त्वचा में कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है और इससे हम घर बैठे पा सकते है कोमल और सुन्दर त्वचा।


डेली मेकअप टिप्स एंड ट्रिक्स के लिए हमसे INSTAGRAM और FACEBOOK पर जुड़े | 


       1.केला, नींबू और शहद का फेस पैक-

    केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है। उनमे विटामिन्स भी पाए जाते है। केले के फेस पैक से न ही केवल चेहरे में चमक आती है बल्कि ये चेहरे में से डेड स्किन निकाल कर काले धब्बे और उनके निशान भी हटाता है। 

    अब हम जानते है  केला, नींबू और शहद के मिश्रण से घर पर फेस पैक कैसे बनाए। इंस्टेंट ग्लो एंड फेयरनेस के लिए एक पका हुआ केला ले और उसे मैश करे। अब मैश किए हुए केले में 1 चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनने तक सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं। अब उस घरेलु फेस पैक को अपनी रूखी और बेजान त्वचा पर लगाए और इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दे। अब इसे साफ पानी से धो ले। ये लगते ही आपका चेहरा गोरा हो जायेगा। 


       2. बेसन और  गुलाब जल का फेस पैक-

    ये तो आप सभी जानते होंगे की बेसन हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होता है ये वह फेस को गोरा बनाने का तरीका है जिसे अक्सर महिलाये हर दूसरे दिन लगाना पसंद करती है। बेसन एक वह घरेलु नुस्खा है जो फेस स्क्रब की तरह भी काम में आता है। बेसन हमारे चेहरे में से अतिरिक्त तेल को बाहर निकलता है और त्वचा की डेड स्किन को हटाकर चेहरे की चमक को बढ़ाता है । 

    अब हम जानते है  केला, चने का आटा और  गुलाब जल के मिश्रण से घर पर फेस पैक कैसे बनाए।  एक बढ़ा चम्मच बेसन, और एक चम्मच गुलाब जल ले। अब आप इसमें चुटकी 1/4 चम्मच हल्दी मिलाए। इसे जब तक मिलाए जब तक ये एक चिकना  मिश्रण न बन जाये। आप गुलाब जल की जगह कच्चा दूध या दही को भी प्रयोग में ले सकते है। अब  इस घरेलु फेस पैक को अच्छे से अपनी रूखी और बेजान त्वचा पर लगाए और 15-20 मिनट तक लगाए रखे और फिर इसे साफ पानी से धो ले। 

    यह भी पढ़े:   Face ko gora banane ka tarika

                       चेहरे और बालो के लिए विटामिन-ई के फायदे और उपयोग


       3. टमाटर का फेस पैक-

    टमाटर में विटामिन ए, बी, और सी होते हैं। यह सबसे बेस्ट फेस पैक है जो इंस्टंट फेयरनेस के लिए  प्रयोग में लिया जाता है। यह फेस पैक काले धब्बे को हटाता है और इसके घरेलु नुस्खे के इस्तेमाल से 5 मिनट में ही आप अपनी त्वचा गोरी और निखार पाएंग। टमाटर में हाइड्रेटिंग और एंटीएजिंग गुण पाए जाते है जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट कर मुलायम बनती है और बूढ़ा उम्र के लक्षण जैसे झुर्रिया होने से रोकते है यह पैक स्किन से डेड सेल्स को भी बाहर निकलता है। जिससे त्वचा में चमक बनी रहती है।

    अब हम जानते है टमाटर का प्रयोग कर घर पर फेस पैक कैसे बनाए। अगर आप जानना चाहते है सबसे अच्छा फेस पैक कौन सा है? तो सभी अच्छे है पर अक्सर महिलाएं इसे ज्यादा पसंद करती है। एक पके हुए टमाटर ब्लेंड कर इसकी प्योरी बना ले और उसे चाहे तो एलोवेरा जेल में मिला कर अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक लगाए। और गुनगुने पानी से धो ले। एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते जो आपकी त्वचा के मुंहासे व झुर्रियों से राहत दिलाएंगे। 


       4. कॉफी और शहद का फेस पैक-

    कॉफ़ी के गुणों के बारे में कोन नहीं जानता है। कॉफ़ी में कही पोषण तत्त्व व् एंटी ऑक्सीडेंट का बेहतरीन स्त्रोत होता है जो कही तरह क त्वचा सम्बंदित समस्याओ को दूर करने में मदद करता है। कॉफ़ी फेस पैक कही सरे घरेलु नुस्खों में से बेस्ट फेस पैक में से एक है। 

    अब हम जानते है कॉफ़ी का प्रयोग कर घर पर फेस पैक कैसे बनाए। एक चम्मच कॉफ़ी ले और 1 चम्मच शहद ले। दोनों सामग्री का प्रयोग कर एक पेस्ट बनाये और इस पेस्ट को साफ त्वचा पर अछि तरह लगाए और 15-20  मिनट तक लगा रहने दे। अच्छे से सूखने के बाद फिर अपने चेहरे को  साफ़ पानी से  धो ले। चेहरे को धोने के बाद अच्छा मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें। इस फेस पैक का हफ्ते में एक बार प्रयोग कर सकते है। 


    यह भी पढ़े:  डेली स्किन केयर रुटीन ( complete daily skincare for all skin type)


       5. संतरे के छिलके का फेस पैक:

    अक्सर लोग संतरे के छिलको को फेक दिया करते है पर क्या आपको पता है संतरे के छिलके का प्रयोग कर हम एक बेस्ट फेस पैक तैयार कर सकते है जो हमारी त्वचा की चमक, मुहांसों की समस्या और बढ़ती उम्र के प्रभाव को त्वचा से दूर करने के काम आ सकता है। अगर आप भी इन समसयाओ से परेशान है तो अब इस फेस पैक का जरूर इस्तेमाल कर सकती है। संतरे के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है,जो की इन सभी समस्याओ से लड़ने में सहायक है। 

    अब हम जानते है संतरे के छिलके का प्रयोग कर घर पर फेस पैक कैसे बनाए।संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें या इसका पाउडर मार्किट से भी खरीद सकते है। अब इसमें में 1 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। ध्यान रहे मिश्रण न ज्यादा पतला न ज्यादा गाढ़ा हो अब इस मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। और जब यह सूख जाए, तो इसे अच्छे से धो लें। 

    यह भी पढ़े: साफ-सुथरी और निखरी हुई त्वचा पाने के 10 घरेलू उपाय 

                     7 Makeup Tips for Beginners


    तो दोस्तों हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सभी बेस्ट घरेलू फेस पैक के बारे में बताने की कोशिश की है जिससे हम इंस्टेंट फेयरनेस एंड इंस्टेंट ग्लो (Homemade Face Pack For Instant Fairness) पा सकते है। इन सभी घरेलु नुस्खों को आसानी से आप अपने घर पर बना सके और बहुत ही कम बजट में आप गोरी, सुन्दर और आकर्षक त्वचा पा सकते है। 

    Post a Comment

    0 Comments